मूंगफली के फूल कैसे होते हैं?

मूंगफली के फूल कैसे होते हैं?

इसे सुनेंरोकेंमूंगफली चमकीले पीले फूल पैदा करती है। मूंगफली के पौधों में विशेष जुलाई माह में पुष्पन की प्रक्रिया हो जाती है परागण के बाद पुष्प के आधार से एक खूंटी के आकार की संरचना विकसित होती है। इस घटना को मूंगफली पेगिंग कहा जाता है। खूंटी लगभग 5-7.5 सेमी मिट्टी में बढ़ती है और फिर एक क्षैतिज स्थिति में बदल जाती है।

पौधों को मिट्टी से क्या लाभ होता है?

इसे सुनेंरोकेंकिसान बंधुओं – मिट्टी चढ़ाने की प्रक्रिया से पौधों को हवा, पानी और पोषक तत्व हासिल होते हैं। जिन फ़सलों में मिट्टी चढ़ाने की जरूरत पड़ती है उसमें से पानी नालियों द्वारा आसानी से निकाला जा सकता है। इससे मिट्टी भुरभुरी हो जाती है, और मिट्टी में नमी बनी रहती है। पौधों को मजबूत आधार मिलने से उनकी ताकत बढ़ती है।

पेड कैसे लगाते है?

इसे सुनेंरोकेंएक बीज से पेड़ को लगाने का मतलब है पहले बीज को उगाना, सही समय पर उसे ज़मीन में लगाना और फिर उसका ध्यान से ख्याल रखना। नीचे लिखे तरीके से आप जानेंगे की ऐसा कैसे करें। बीज को उगाने के लिए आपको उसका प्रच्छान करना होगा। इसका मतलब है की आप बीज के बाहर की कोट को तोडें और नमी को अन्दर जाने दें ताकी बीज बढ़ने लगे।

मूंगफली का पेड़ कैसे होता है?

इसे सुनेंरोकेंमूंगफली की खेती के लिये अच्छे जल निकास वाली, भुरभुरी दोमट व बलुई दोमट भूमि सर्वोत्तम रहती है। मिट्टी पलटने वाले हल तथा बाद में कल्टीवेटर से दो जुताई करके खेत को पाटा लगाकर समतल कर लेना चाहिए। जमीन में दीमक व विभिन्न प्रकार के कीड़ों से फसल के बचाव हेतु क्विनलफोस 1.5 प्रतिशत 25 कि.

मूंगफली का पौधा कैसे होता है?

मूँगफली के उत्पादन के लिए भौगोलिक कारक

  1. उत्पादक कटिबन्ध – यह उष्णकटिबन्धीय पौधा हैं।
  2. तापमान – 22 से 25 से. ग्रे.
  3. वर्षा – 60 से 130 सेमी. वर्षा उपयुक्त होती हैं।
  4. मिट्टी – हल्की दोमट मिट्टी उत्तम होती हैं। मिट्टी भुरभुरी एवं पोली होनी चाहिए।

नींबू के बीज कैसे उगाए जाते हैं?

इसे सुनेंरोकेंनींबू के पेड़ को बहुत आसानी से उसके बीज से उगाया जा सकता है और ये बेहद खूबसूरत दिखने वाले पौधे भी होते हैं। आप बीज को सीधे मिट्टी में लगा सकते हैं या फिर एक गीले टॉवल के साथ एक प्लास्टिक के सील होने वाले बैग में लगा सकते हैं। ये गाइड आपको इन दोनों ही मेथड्स से नींबू के बीज से पौधा लगाना सिखाएगी।