विमला तुलसी के क्या फायदे हैं?

विमला तुलसी के क्या फायदे हैं?

इसे सुनेंरोकेंविमला तुलसी के फायदे अगर किसी को शुगर की बीमारी है. तो विमला तुलसी का सेवन करने से शुगर में फायदा होता हैं. रोजाना विमला तुलसी का एक पत्ता सुबह के समय पानी के साथ खाने से शुगर की बीमारी से छुटकारा मिलता हैं. यह उपाय निरंतर एक महिना करने से अवश्य ही फायदा होता हैं.

तुलसी का क्या महत्व है?

इसे सुनेंरोकेंधार्मिक महत्व मान्यता है कि भगवान विष्णु और भगवान कृष्ण की पूजा तुलसी के बिना अधूरी मानी जाती है. कहा जाता है कि तुलसी दल का भोग हनुमान जी को लगाया जाता है. हनुमान जी को तुलसी अति प्रिय है. ऐसा भी कहा जाता है कि तुलसी का पौधा घर के आंगन में लगाने से पिछले जन्म के सारे पाप नष्ट हो जाते हैं.

तुलसी कितने प्रकार की है?

इसे सुनेंरोकेंतुलसी कई प्रकार की होती है जैसे वन तुलसी, स्वेत विष्णु तुलसी, श्यमा तुलसी व नींबू तुलसी आदि। हमारे घरों में आम तौर पर राम या श्याम तुलसी ही रखी जाती है। शास्त्रों के अनुसार राम तुलसी और श्याम तुलसी के अलावा और किसी भी प्रकार की तुलसी रखना उचित नहीं माना जाता।

शुगर ठीक करने के लिए क्या क्या खाना चाहिए?

शुगर की बीमारी में क्या खाना चाहिए

  • शुगर में खाने वाले फल में आंवला, पपीता, खरबूजा, अमरूद, जामुन, नींबू और संतरा खा सकते है।
  • सब्जियों में भिंडी, खीरा, शिमला मिर्च, गाजर, ब्रोकोली, शलगम, ककड़ी, कद्दू, सरसों का साग, बंदगोभी, फूलगोभी, मूली, टमाटर और करेला खा सकते है।
  • अपने आहार में फाइबर की मात्रा अधिक ले।

वर्ल्ड की नंबर वन तुलसी कौन सी है?

इसे सुनेंरोकें1- 🌿 *SHRI TULSI* तुलसी अर्क के एक बून्द एक ग्लास पानी में या 3 से 4 बून्द एक लीटर पानी में डाल कर पांच मिनट के बाद उस जल को पीना चाहिए। इससे पेयजल विषाणुओं और रोगाणुओ से मुक्त होकर स्वास्थ्यवर्धक पेय हो जाता है । 2- 🌿 *Shri Tulsi* – तुलसी अर्क २०० से अधिक रोगो में लाभदायक है.

तुलसी का पौधा घर में क्यों लगाया जाता है?

इसे सुनेंरोकेंमान्यता है कि तुलसी का पौधा लगाने से घर में सुख- समृद्धि आती है. इसका इस्तेमाल कई बीमारियों से छुटकारा दिलाने के लिए किया जाता है. हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे की पूजा देवी के रूप में की जाती है. शास्त्रों में कहा गया है कि भगवान विष्णु की पूजा बिना तुलसी पत्ते के अधूरी मानी जाती है.