मानेसर में पाई जाने वाली भारी मिट्टी को क्या कहा जाता है?

मानेसर में पाई जाने वाली भारी मिट्टी को क्या कहा जाता है?

इसे सुनेंरोकेंयह मिट्टी सिल्टयुक्त है. इस प्रकार की मिट्टी को रवादार भी कहते है. यमुना नदी के साथ के क्षेत्रों में यमुनानगर, कुरुक्षेत्र, करनाल, पानीपत, सोनीपत और फरीदाबाद जिलों के पूर्वी किनारों में यह मिट्टी पाई जाती है.

कुरुक्षेत्र में कौन सी मिट्टी पाई जाती है?

इसे सुनेंरोकेंहल्की दोमट मिट्टी मुख्यतः दक्षिणी-पश्चिमी अम्बाला तथा नारायणगढ तहसील के दक्षिणी भाग में पाई जाती. यह हरियाणा के मध्यवर्ती भाग में मुख्यतः जींद , कैथल , सोनीपत , पानीपत , कुरुक्षेत्र , करनाल . गुडगाँव (गुरुग्राम) तथा फरीदाबाद जिलों में पाई जाती है. यह मिट्टी सिल्टयुक्त है.

भारत में कितने प्रकार की मिट्टी हैं?

इसे सुनेंरोकेंभारत की मिट्टियाँ स्थूल रूप से पाँच वर्गो में विभाजित की गई है: जलोढ़ या कछार मिट्टी (Alluvial soil), काली या रेगुर मिट्टी (Black soil), लाल मिट्टी (Red soil), लैटराइट मिट्टी (Laterite) तथा मरु मिट्टी (desert soil)।

हरियाणा के थानेसर में पाई जाने वाली भारी मिट्टी क्या?

हरियाणा के थानेसर में पाई जाने वाली भारी मिट्टी क्या कहलाती है?

  • (A) दोमट (B) नेल्ली (C) कैथल
  • (A) 1021. (B) 1091. (C) 1011.
  • (A) 2014. (B) 2019. (C) 2013.
  • (A) दीदार सिंह (B) मोहम्मद सरवार (C) संतोख सिंह
  • (A) हसन खान मेवाती (B) गोपाल सिंह (C) हर्षवर्धन
  • (A) एल्वीयोलाई (B) ब्रॉक्योल्स
  • (A) 35, 10. (B) 35, 32.
  • (A) 1974. (B) 1968.

हरियाणा में कौन सी मिट्टी पाई जाती है?

इसे सुनेंरोकेंसही उत्तर कछारी है। हरियाणा में आमतौर पर मिट्टी पाई जाती है। राज्य नम जमीन का एक विशाल मैदान है। कछारी पुराने प्रकार का होता है जिसमें घग्गर और यमुना की बाढ़ से प्रभावित होने वाली ज़मीन के अलावा पूरे क्षेत्र में रेत, गंध, मिट्टी और कंकड़ होते हैं।

हरियाणा के थानेसर में पाई जाने वाली मिट्टी क्या कहलाती है?

इसे सुनेंरोकेंइस मिट्टी में चिकनाई की प्रधानता होती है। यह मिट्टी बरसात के मौसम में चिपचिपी हो जाती है और शुष्क मौसम में सख्त हो जाती है। थानेसर और फतेहाबाद के घग्गर क्षेत्र में कठोर मिट्टी पाई जाती है जिसे सौर और लौहयुक्त मिट्टी जगाधरी में पाई जाती है जिसे डकार के नाम से जाना जाता है।