जमुई क्यों आती है?

जमुई क्यों आती है?

इसे सुनेंरोकेंउबासी आने की एक अन्य व्याख्या जागने और सक्रियता से जोड़कर दी जाती है। यह देखा जाता है कि अक्सर उबासी उँघाई/नींद आने की स्थिति में आती है। व्यावहारिक अध्ययन भी लगातार यह बताते हैं कि सबसे ज़्यादा उबासी सोने से पहले और सो कर उठने के समय आती है क्योंकि इस समय सक्रियता का स्तर बहुत कम होता है।

बार बार जम्हाई आने का क्या कारण है?

इसे सुनेंरोकेंनींद से जुड़ी समस्याओं, जैसे कि स्लीप एपनिया और अनिद्रा के कारण भी लोगों को बार-बार जम्हाई आती है, क्योंकि नींद की कमी के कारण व्यक्ति को थकान महसूस होती है और उसे बहुत ज्यादा जम्हाई आने लगती है।

बार बार जमाई आने का मतलब क्या है?

इसे सुनेंरोकेंउबासी आना हाइपोग्लाइसीमिया का शुरुआती संकेत होता है। ब्लड में ग्लूकोज लेवल कम होने से उबासी आनी शुरू हो जाती है। बार-बार उबासी आना हाइपोथायरॉइडिज्म की निशानी हो सकती है। शरीर में थाइरॉयड हॉर्मोन कम बनने पर ऐसा होता है।

ज्यादा अंगड़ाई क्यों आती है?

इसे सुनेंरोकेंअगली बार यदि आप दूसरों के सामने जम्हाई लेते हैं तो जरा सावधान रहिए. एक नए अध्ययन में खुलासा हुआ है कि जम्हाई या उबासी लेना यौन आकषर्ण का संकेत है. अब तक माना जाता था कि यह सोने की इच्छा के प्रकटीकरण का माध्यम है.

बार बार जमाई आए तो क्या करें?

Excessive yawning Effect: दिन भर उबासी लेते हैं तो संभल जाइए, सेहत के लिए खतरा है ज्यादा उबासी

  1. नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क।
  2. ये हैं अधिक उबासी आने के कारण:
  3. इस परेशानी से कैसे निजात पाएं
  4. बोरियत को करें दूर:
  5. पानी ज्यादा पीएं:
  6. खुलकर सांस लें:
  7. तनाव से दूर रहें:
  8. दूसरों को उबासी लेते नहीं देखें:

बार बार जम्हाई आने के क्या कारण है?

इसे सुनेंरोकेंअगर आपको बहुत ज्यादा जम्हाई आ रही है तो हो सकता है कि आप बहुत ज्यादा थके हुए हों, लेकिन अगर ऐसा अक्सर होता है, तो आपको डॉक्टर से जरूर जांच करा लेनी चाहिए। यह शरीर में किसी और तरह की परेशानी की वजह भी हो सकता है।

बार बार जम्हाई आने के क्या कारण होते हैं?

इसे सुनेंरोकेंबेचैनी, चिंता या डिप्रेशन के कारण भी व्यक्ति को जम्हाई आने लगती है. कई बार कुछ दवाइयां जैसे- एंटीडिप्रेसेंट और पेनकिलर का सेवन करने पर भी अत्यधिक जम्हाई आ सकती है. इसके अलावा कई बार ब्रेन से जुड़ी कुछ बीमारियों जैसे- स्ट्रोक, ब्रेन ट्यूमर, मिर्गी आदि बीमारियों के कारण भी व्यक्ति को बहुत अधिक जम्हाई आ सकती है.