E 100 पायलट प्रोजेक्ट क्या है?

E 100 पायलट प्रोजेक्ट क्या है?

इसे सुनेंरोकेंभारत ने इथेनॉल (Ethanol) क्षेत्र के विकास के लिए पुणे में E100 पायलट प्रोजेक्ट (E100 pilot project) शुरू किया है. यह प्रोजेक्ट इथेनॉल के उत्पादन और वितरण से संबंधित है. इसकी शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस (World Environment Day) के अवसर पर की.

बायोएथेनॉल क्या है?

इसे सुनेंरोकेंशुक्ला ने जाइलानेज नामक एंजाइम को उसके समूह से अलग किया है। जाइलानेज बायो एथेनॉल का उत्पादन बढ़ाएगा। जाइलानेज एंजाइम अमेरिका ने इजाद किए गए एंजाइम पी- 450 के साथ मिलकर बेहतर एथेनॉल तैयार करेगा। इससे एक सस्ता बायो एथेनॉल तैयार होगा और इसे बनाने की जैव प्रक्रिया को भी सुधारा जा सकेगा।

प्रोजेक्ट हंड्रेड क्या है?

इसे सुनेंरोकेंविद्याज्योति स्कूल के प्रोजेक्ट मिशन 100 का उद्देश्य राज्य में शिक्षा की क्वालिटी में सुधार करना है. इसके तहत 100 मौजूदा उच्च/माध्यमिक स्कूलों को अत्याधुनिक सुविधाओं और क्वालिटी एजुकेशन के साथ विद्याज्योति विद्यालयों में परिवर्तित करना है. इस योजना में नर्सरी से बारहवीं कक्षा तक के लगभग 1.2 लाख छात्रों को कवर करेगी.

पायलट प्रोजेक्ट योजना क्या है?

इसे सुनेंरोकेंपायलट प्रोजेक्ट प्रयोग एक छोटे पैमाने पर प्रारंभिक अध्ययन है जो व्यवहार्यता(practical), अवधि(duration), लागत(Cost), प्रतिकूल घटनाओं का मूल्यांकन(Evaluation) करने के लिए आयोजित किया जाता है। और एक पूर्ण पैमाने पर अनुसंधान परियोजना (research project) के प्रदर्शन से पहले अध्ययन के डिजाइन में सुधार होता है।

बायोफ्यूल में अल्कोहल का कौन सा रूप मिलाया जाता है?

इसे सुनेंरोकेंजैवएथेनॉल, जैविक चीजों से प्राप्त किया जाता है, जैसे गन्ने के रस से। एथेनॉल को पेट्रोल के साथ मिलाकर मोटर वाहनों के ईंधन के रूप में प्रयोग में लाया जाता है। प्राय: ५% से लेकर ८५% तक एथेनॉल मिश्रित किया जाता है।

जैव ईंधन में अल्कोहल के कौन से दो रूप शामिल हैं?

इसे सुनेंरोकेंमेथनॉल और इथेनॉल दोनों कार्बन डाइऑक्साइड और पानी से जीवाश्म ईंधन, बायोमास, या शायद सबसे अधिक आसानी से प्राप्त किए जा सकते हैं। इथेनॉल को आमतौर पर शर्करा के किण्वन के माध्यम से उत्पादित किया गया है, और मेथनॉल को आमतौर पर संश्लेषण गैस से उत्पादित किया गया है, लेकिन इन ईंधन को प्राप्त करने के लिए और अधिक आधुनिक तरीके हैं।