2022 में गार्गी पुरस्कार कब मिलेगा?

2022 में गार्गी पुरस्कार कब मिलेगा?

इसे सुनेंरोकेंगार्गी पुरस्कार योजना 2022 के अंतर्गत 29 जनवरी 2020 को बसंत पंचमी पवन दिन में विद्यार्थियों को 5000 रूपये और 3000 रूपये की पुरस्कार राशि देकर सम्मानित किया जायेगा। और साथ ही सहायता राशि और प्रमाण पत्र भी वितरित किये जायेंगे जिससे लोगों को बेटियों को पढ़ाने में प्रोत्साहन मिले।

2020 में गार्गी पुरस्कार कब मिलेगा?

इसे सुनेंरोकेंगार्गी पुरस्कार योजना का लाभ हर वर्ष राजस्थान के लाभार्थी बालिका को बसंत पंचमी के दिन दिया जाता है। इस बार भी लाभार्थी छात्राओं को 29 जनवरी 2020 को बसंत पंचमी के दिन समारोह में छात्राओं को पुरस्कृत किया गया था।

राजस्थान में गार्गी पुरस्कार कब मिलेगा?

इसे सुनेंरोकेंHIGHLIGHTS : गार्गी पुरस्कार आवेदन 2022 वही बालिकाओं को 12 वी कक्षा में 75 प्रतिशत या उससे अधिक नंबर प्राप्त करने पर 5000 रूपए पुरुस्कार राशि प्रदान कि जाएगी . यह गार्गी पुरुस्कार राशि सरकार द्वारा छात्राओं को चेक के माध्यम से दी जाएगी. यह राशि हर साल बालिकाओं को बसंत पंचमी के दिन दी जाती है.

गार्गी पुरस्कार अकाउंट में कब आएंगे?

इसे सुनेंरोकेंगार्गी पुरस्कार जूनियर वर्ग की प्रोत्साहन राशि केवल उन्हीं छात्राओं को प्रदान की जाएगी जो कक्षा नाम 9 में अध्ययनरत है कक्षा 9 में अध्ययनरत रहने पर प्रथम किस्त की राशि छात्र छात्राओं को प्रदान की जाएगी। यदि छात्रा कक्षा 10 में भी नियमित रूप से अध्ययनरत रहती है तो उन्हें दूसरी किस्त की राशि प्रदान की जाएगी।

गार्गी पुरस्कार में कितनी राशि मिलती है?

इसे सुनेंरोकें10वीं में माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से आयोजित परीक्षा में 75 प्रतिशत अंक प्राप्त करने वाली 603 बेटियों को गार्गी पुरस्कार देकर सम्मानित किया जाएगा। इसमें दो किश्तों में 3-3 हजार रुपए दो वर्ष तक प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। इसके लिए आवेदन भरना भी अनिवार्य है।

गार्गी पुरस्कार के फॉर्म कब तक भरे जाएंगे?

इसे सुनेंरोकेंGargi Pruaskar Online Form 2022 अकादमिक वर्ष 2022-23 के लिए गार्गी पुरुस्कार के लिए ऑनलाइन पंजीकरण 18 जनवरी 2022 से शुरू हो रहे हैं। जिन छात्राओं के कक्षा 10th और 12th में 75% अंक या इससे अधिक अंक आये है वे छात्राएं अपना ऑनलाइन आवेदन शाला दर्पण के बालिका शिक्षा के टैब से ऑनलाइन भर सकते है।

गार्गी पुरस्कार का फॉर्म कब भरा जाएगा?

इसे सुनेंरोकेंगार्गी एवं बालिका प्रोत्साहन पुरस्कार वर्ष 2021 के आवेदन पत्र शाला दर्पण पर दिनांक 20.07.2021 तक ऑनलाइन भरवाने हेतु पोर्टल प्रारंभ कर दिया गया है. इस योजना की अधिक जानकारी अधिकारिक वेबसाइट या अपने विद्यालय से प्राप्त की जा सकती है. राजस्थान गार्गी पुरस्कार ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 20 जुलाई 2021 रहेगी.

गार्गी पुरस्कार में कौन कौन से डॉक्यूमेंट चाहिए?

Rajasthan Gargi Puraskar Yojana 2021 document

  • छात्रा का राजस्थान मूल निवास प्रमाण पत्र.
  • बैंक खाता विवरण.
  • छात्रा की दसवीं तथा बारहवीं की अंक तालिका.
  • आवेदिका के पास स्कूल से प्राप्त प्रमाण पत्र होना चाहिए.
  • छात्रा का आधार कार्ड.
  • मोबाइल नंबर और पासपोर्ट साइज फोटो.

बालिका प्रोत्साहन पुरस्कार क्या है?

इसे सुनेंरोकेंमुख्यमंत्री बालिका प्रोत्साहन योजना के लाभ मुख्यमंत्री बालिका प्रोत्साहन योजना का लाभ सिर्फ राजस्थान राज्य के रहने वाले छात्र छात्राओं को ही मिलेगा। सरकार की इस योजना में 2021 में प्रथम श्रेणी से पास करने वाले अभ्यर्थियों को सरकार की तरफ से ₹10000 नगद राशि दी जाएगी।