कार्नेलिया का गीत का रचनाकार कौन है?

कार्नेलिया का गीत का रचनाकार कौन है?

इसे सुनेंरोकें’कार्नेलिया का गीत’ प्रसाद के प्रसिद्ध नाटक ‘चंद्रगुप्त’ का एक प्रसिद्ध गीत है। सिकन्दर के सेनापति सिल्यूकस की पुत्री कार्नेलिया सिंधू नदी के किनारे ग्रीक शिविर के पास एक वृक्ष के नीचे बैठी है।

कार्नेलिया का गीत कविता का प्रतिपाद्य क्या है?

इसे सुनेंरोकेंव्याख्या – कार्नेलिया भारत की प्राकृतिक सुंदरता का उल्लेख करती हुई कह रही है कि जिस स्थान पर लोगों की बरसती हुई आंखों के जल से भरे हुए बादल बन जाते हैं और जहां अनंत दूरी से आती हुई लहरें भी किनारा पाकर टकराने लगती है वही प्यार भारतवर्ष है।

देवसेना का गीत कविता का मुख्य स्वर क्या है?

इसे सुनेंरोकेंउत्तर – देवसेना अपने जीवन के अंतिम क्षणों में बहुत निराशा और दु:खी है। वह अपने जीवन की विफलता के विषय में कहती है कि उसने भ्रम में फंस कर परिश्रम से संचित अपने अनुभवों के अनाज की भीख को व्यर्थ में लुटा दिया। देवसेना को लगता है कि उसने जिस प्यार को इतने श्रम से पाया था, उससे भीख में लुटा दिया।

5 देवसेना की हार या निराशा के क्या कारण हैं?

इसे सुनेंरोकेंसम्राट स्कंदगुप्त से राजकुमारी देवसेना प्रेम करती थी। उसने अपने प्रेम को पाने के लिए बहुत प्रयास किए। परन्तु उसे पाने में उसके सारे प्रयास असफल सिद्ध हुए। यह उसके लिए घोर निराशा का कारण था।

देवसेना कौन थी?

इसे सुनेंरोकेंदेवसेना एक हिंदू देवी है और भगवान कार्तिकेय की पहली पत्नी, जिसे दक्षिण भारतीय परंपराओं में मुरुगन भी कहा जाता है। वह दक्षिण भारतीय ग्रंथों में देवनाई, देविनाई या देवियानी के नाम से जाना जाता है। उसका नाम भी तय्यवानई या तेवान्यई (तिवानाई) के रूप में लिखा गया है।

अरुण यह मधुमय देश हमारा यह भाव देश के लिए कौन व्यक्त कर रहा है क देवसेना ख चंद्रगुप्त ग स्कंदगुप्त घ कार्नलिया?

इसे सुनेंरोकें2021-22 – (‘स्कंदगुप्त’ नाटक से ) Page 5 कार्नेलिया का गीत अरुण यह मधुमय देश हमारा ! – जहाँ पहुँच अनजान क्षितिज को मिलता एक सहारा । सरस तामरस गर्भ विभा पर – नाच रही तरुशिखा मनोहर । छिटका जीवन हरियाली पर – मंगल कुंकुम सारा!

कार्नेलिया कौन है भारतवर्ष के प्राकृतिक सौंदर्य का उसके मन पर क्या असर पड़ा?

इसे सुनेंरोकें’कार्नेलिया के गीत’ के माध्यम से कवि जयशंकर प्रसाद ने भारत की विशेषताओं की ओर संकेत किया है। इस गीत में उन्होंने भारत के प्राकृतिक सौंदर्य का वर्णन करते हुए कहा है कि भारत ही ऐसा देश है, जहाँ पर सूरज की किरण सबसे पहले पहुंचती है। भारत के चप्पे-चप्पे पर प्राकृतिक सौंदर्य की भरमार है।

देवसेना का गीत में मुख्य रूप से कौन सा रस है?

इसे सुनेंरोकेंघ) वीर रस​