सीता फल क्या होता है in Hindi?

सीता फल क्या होता है in Hindi?

इसे सुनेंरोकेंसीताफल या शरीफा (Sitaphal or custard apple) एक ऐसा फल है जो को सब्जी के तौर पर भी इस्तेमाल किया जाता है. सीताफल एनोना स्क्वामोसा (Annona Squamosa) नाम के पेड़ से मिलने वाला फल है. सीताफल या शरीफा गुणों से भरपूर होता है. कस्टर्ड एप्पल, सीताफल या शरीफा (Custard Apple) खाने में मीठे स्वाद वाला होता है.

सीताफल कितने प्रकार के होते हैं?

किस्में

  • बाला नगर झारखंड क्षेत्र के लिए यह एक उपयुक्त किस्म है।
  • अर्का सहन यह एक संकर किस्म है जिसके फल अपेक्षाकृत चिकने और अधिक मीठे होते है।
  • लाल शरीफा यह एक ऐसी किस्म है जिसके फल लाल रंग के होते हैं तथा औसतन प्रति पेड़ प्रति वर्ष लगभग 40-50 फल आते हैं।
  • मैमथ इसकी उपज लाल शरीफा की अपेक्षा अधिक होती है।

सीताफल को बंदर क्यों नहीं खाते हैं?

इसे सुनेंरोकेंसच्ची बात तो यह है कि जो सीताफल नही खाते वो बंदर ही होते है ! झाबुआ ,अलीराजपुर ,धार वालो ने तो अपने यहाँ पैदा होने वाले सीताफलो के सबसे अच्छे होने का दावा तो ठोका ही बैतूल ,नरसिंहगढ ,मांडवगढ ,चित्तोढगढ ,चंदेरी ,सिवनी छपारा ,सारंगपुर ,नागपुर भी पीछे नही रहे ! सबका यही ख्याल है कि उनके यहाँ वाले सीताफल सबसे मीठे है !

सीताफल खाने का सही समय क्या है?

इसे सुनेंरोकेंसीताफल कब खाना चाहिए? – Quora. सीता फल ठंड में पाई जाती है ये फल सबसे कम मिलने वाला है यह सिर्फ 1 महीना ही पायी जाती है तो इसको इसी समय खा सकते है । अगर आपको है जवाब अच्छा लगा हो तो इसे उप्वॉय करे धन्यवाद ।

सीताफल के बीज कैसे खाएं?

इसे सुनेंरोकेंइसका सेवन कई तरीके से किया जा सकता है। स्मूदी, शेक और नैचुरल आईसक्रीम के रूप में इसका सेवन किया जाता है। बिलासपुर विश्वविद्याल के एक शोध के अनुसार सीताफल के बीजों में भी ऐसे गुण पाये जाते हैं जो कैंसर और डायबिटीज जैसी बीमारी के खतरे को कम करते हैं। शोध के बाद सीताफल के बीजों से दवा बनाने का प्रयास भी किये जा रहे हैं।

सीताफल से क्या फायदा है?

सीताफल के फायदे – Benefits of Custard Apple (Sitafal) in Hindi

  1. स्वस्थ वजन के लिए
  2. अस्थमा के लिए
  3. हार्ट अटैक के खतरे को रोकने के लिए
  4. पाचन स्वास्थ्य के लिए
  5. डायबिटीज के उपचार में
  6. ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए
  7. कोलेस्ट्रोल को कम करने में
  8. एनीमिया को ठीक करने में

सीताफल का पेड़ कितने साल में फल देता है?

इसे सुनेंरोकेंसीताफल के पौधे खेत में लगाने के दो से तीन साल बाद फल देना शुरू कर देते हैं. इसके प्रत्येक पौधे से शुरूआत में 60 के आसपास फल प्राप्त होते हैं.

बंदरों का दिल होता है क्या?

इसे सुनेंरोकेंबन्दर गाय बकरी ऊंट हाथी सांप सबके सीने में दिल होता है और उस दिल में प्यार करने की प्रबल शक्ति भी होती है।