नेविगेशन बार क्या है समझाइए?

नेविगेशन बार क्या है समझाइए?

इसे सुनेंरोकेंnavigation bar एक webpage के भीतर एक user interface element है, जिसमें website के अन्य section के link होते हैं। ज्यादातर मामलों में, नेविगेशन बार मुख्य वेबसाइट Template का हिस्सा होता है, जिसका अर्थ है कि यह वेबसाइट के भीतर अधिकांश, यदि सभी नहीं, तो पेजों पर प्रदर्शित होता है।

CSS में नेविगेशन लिंक क्या है?

इसे सुनेंरोकेंनेविगेशन बार या नेविगेशन सिस्टम GUI (Graphical user interface) के अंतर्गत आता है जो जानकारी तक पहुँचने में मदद करता है। यह वेब पेज पर UI element होता है जिसमें वेबसाइट के अन्य section के लिंक शामिल होते हैं। नेविगेशन बार ज्यादातर पेज के top पर लिंक की horizontal list के रूप में प्रदर्शित होता है।

एमएस एक्सेस में फ्रीज कॉलम क्या है?

इसे सुनेंरोकेंFreeze Columns in MS Access आपके द्िारा फ्रीज ककए िाने िाले फील्ड डेटाशीट पर बाईं ओर जस्थत स्थान पर आ िाते हैं। कॉलम को freeze करने पर उसको एक स्थान सेदूसरे स्थान पर move नही ककया िा सकता है। जिस column को freeze करते है, िह टेबबल मेपहले स्थान पर आ िाता है।

सी एस एस से आप क्या समझते हैं?

इसे सुनेंरोकेंCSS का फुल फॉर्म “Cascading Style Sheet” है। कैस्केडिंग स्टाइल शीट का उपयोग वेब पृष्ठों के लेआउट को स्टाइल करने के लिए किया जाता है। उनका उपयोग टेक्स्ट कलर, फ़ॉन्ट और स्टाइल और वेब पृष्ठों के अन्य पहलुओं को डिजाईन करने के लिए किया जा सकता है। CSS वेब डेवलपर्स को वेबसाइट को सुंदर और आकर्षक बनाने में मदद करता है।

हम किसी फील्ड में डिफॉल्ट मान कैसे सेट कर सकते हैं?

इसे सुनेंरोकेंकिसी फिल्ड की इस प्रापर्टी द्वारा हम प्रत्येक नए रिकार्ड के लिए उस फिल्ड का प्रारंभिक मान set कर सकते है। उदाहरण के लिए यदि हमने yes/no प्रकार के एक फिल्ड का डिफाल्ट मान no रखा है तो जब भी कोर्इ नया रिकार्ड जुडेंगा,या फिल्ड मे“No” ही दिखार्इ देगा बाद मे हम इस मे परिवर्तित भी कर सकते है।

मेमो फील्ड में अधिकतम कैरेक्टर स्टोर करने की सीमा क्या है?

इसे सुनेंरोकें255 करैक्टर तक। Currency मुद्रा का मान या संख्या जिसकी गर्ना की िाती है।

एम एस एक्सेस में टेबल कैसे क्रिएट की जाती है?

एमएस एक्सेस के पहले से बने हुए डेटाबेस में टेबल कैसे जोड़ें? (how to add new table in ms access)

  1. File के अंदर जाकर Open पर क्लीक करें और अगर डेटाबेस Recent में लिस्टेड है तो उसपर पर क्लीक करे। अगर आपका डेटाबेस वहां नही है तो ब्राउज कर के उसपर क्लीक करें।
  2. अब Create आप्शन के अंदर जाकर Table पर क्लीक करें।