आयकर में आय के कुल कितने शीर्षक है?

आयकर में आय के कुल कितने शीर्षक है?

इसे सुनेंरोकेंअधिनियम के अनुसार लोगों द्वारा अर्जित विभिन्न प्रकार की आय का वर्गीकरण पांच शीर्षकों के अंतर्गत किया गया है जो निम्नलिखित हैं : वेतन से होने वाली आय, संपत्ति से होने वाली आय, व्यापार या नौकरी में हुआ लाभ, पूंजीगत लाभ, अन्य स्रोतों से होने वाली आय।

कंपनियों की कुल आय से क्या आशय है?

इसे सुनेंरोकेंप्रत्येक व्यक्ति जिसकी कुल आय, आयकर प्रभार्य किए जाने वाले अधिकतम राशि से अधिक होती है, वह निर्धारिती होता है और इसपर उस संगत निर्धारण वर्ष के लिए वित्त अधिनियम द्वारा निर्धारित दर या दरों के हिसाब से आयकर प्रभार्य किया जाएगा, जो उसके आवासीय स्थिति के आधार पर निर्धारित किया जाएगा.

हाउस रेंट अलाउंस क्या है?

इसे सुनेंरोकेंहाउस रेंट अलाउंस (HRA) की कैटेगरी X, Y और Z class शहरों के हिसाब से है। यानि जो केंद्रीय कर्मचारी X Class City में रहता है उसे अब 5400 रुपए महीने से ज्‍यादा HRA मिलेगा। इसमें 50 लाख आबादी वाले शहर आते हैं। यहां जो केंद्रीय कर्मचारी तैनात हैं उन्‍हें 27 फीसद HRA मिलेगा

इनकम टैक्स कब लागू हुआ था?

इसे सुनेंरोकें1860 में अंग्रेज अफसर जेम्स विल्सन ने पहला बजट पेश किया था। इसी में इनकम टैक्स कानून को जोड़ा गया था। देश के पहले बजट में 200 रुपए तक की सालाना कमाई वालों को इनकम टैक्स में छूट दी गई थी। अभी देश में 1961 का आयकर कानून लागू है।

आयकर अधिनियम 1961 के अधीन पुनरीक्षण संबंधी क्या प्रावधान है?

इसे सुनेंरोकें___ आयकर अधिनियम, 1961 की धारा-200 के उपबंधों के अनुसार, राजपत्रित पदाधिकारी के मामले में कोषागार पदाधिकारी एवं अराजपत्रित कर्मचारी के मामले में निकासी एवं व्ययन पदाधिकारी (कार्यालय प्रधान) को आयकर की राशि को निर्धारित समय के भीतर केन्द्रीय सरकार के पास विहित प्रक्रिया (आयकर नियमावली, 1962 के नियम-30 के तहत) के अनुसार …

आय की अवधारणा की व्याख्या करें कि वेतन से आय की गणना कैसे की जाती है उदाहरण की सहायता से चर्चा करें?

इसे सुनेंरोकेंवितरण के स्तर पर राष्ट्रीय आय को मापने के लिए आय विधि का प्रयोग किया जाता है। इस विधि के अनुसार, वर्ष भर में सभी उत्पादक साधनों द्वारा अपनी सेवाओं के माध्यम से अर्जित आय का योग कर राष्ट्रीय आय की गणना की जाती है।

न वसूल हुए लाभ की गणना कैसे की जाती है?

इसे सुनेंरोकेंइसे शुद्ध लाभ या हानि ज्ञात करने के लिये तैयार किया जाता है। इसमें व्यापार या संस्था के समस्त आगम (आयगत) एवं अप्रत्यक्ष खर्चो को डेबिट पक्ष की ओर दर्शाया जाता है एवं आगम (आयगत) एवं अप्रत्यक्ष आय जैसे प्राप्त कमीशन, प्राप्त छूट, प्राप्त ब्याज आदि को क्रेडिट पक्ष की ओर दर्शाया जाता है।

कंपनियों की आय पर कौन सा कर लगाया जाता है?

इसे सुनेंरोकेंयहां विदेशी बैंक और विदेशी तेल कंपनियों के कैपिटल गेन इनकम पर साधारण बिजनेस टैक्स ही लगाया जाता है।