व्यवसाय का सामाजिक उद्देश्य क्या है?

व्यवसाय का सामाजिक उद्देश्य क्या है?

इसे सुनेंरोकेंअतः हर व्यवसाय का उद्देश्य होना चाहिए कि वह किसी भी प्रकार से समाज को हानि न पहुँचाए। व्यवसाय के सामाजिक उद्देश्यों के अंतर्गत अच्छी गुणवत्ता वाली वस्तुओं तथा सेवाओं का उत्पादन तथा पूर्ति, उचित व्यापारिक प्रथाएँ अपनाना, समाज के सामान्य कल्याणकारी कार्यों में योगदान तथा कल्याणकारी सुविधाओं में योगदान करना सम्मिलित है।

व्यवसाय से क्या अर्थ है?

इसे सुनेंरोकेंव्यवसाय का अर्थ (vyavsay ka arth) व्यवसाय एक ऐसी आर्थिक क्रिया है जिसमें लाभ कमाने के उद्देश्य से वस्तुओं और सेवाओं का नियमित रूप से उत्पादन क्रय-विक्रय विनियम और हस्तांतरण किया जाता है। व्यवसाय का मुख्य उद्देश्य समाज की आवश्यकताओं की पूर्ति करते हुए धन प्राप्त करना होता है

भारत में उद्योग वाणिज्य व्यापार का क्या महत्व है?

इसे सुनेंरोकेंनिर्माता माल का उत्पादन उपभोक्ता के लिए करता है। निर्माता माल का उपभोक्ता को वितरण करने के लिए सामान्यतः थोक व्यवसाय अध्ययन Page 2 पाठ्यक्रम-| व्यवसाय-परिचय व्यापारी तथा फुटकर व्यापारी जैसे मध्यस्थों की मदद लेता है। व्यावसायिक क्रियाएँ मोटेतौर पर दो श्रेणियों में बाँटी जा सकती हैं- (i) उद्योग एवं (ii) वाणिज्य।

व्यवसाय में लाभ की क्या भूमिका होती है?

इसे सुनेंरोकेंलाभ व्यवसाय के विकास और विस्तार के लिए वित्त का आंतरिक स्रोत है। इसलिए हर व्यवसाय के लिए लाभ कमाना आवश्यक है

प्रबंध का सामाजिक उत्तरदायित्व क्या है?

इसे सुनेंरोकेंउत्तर- प्रबंध के सामाजिक उत्तरदायित्व निम्न हैं 1. उपभोक्ता के प्रति-उपभोक्ताओं को पर्याप्त मात्रा में श्रेष्ठ कोटि एवं सस्ती वस्तुएँ व सेवाएँ उचित समय पर उपलब्ध करानी चाहिए। 2. सरकार के प्रति सरकार द्वारा प्रतिपादित नीतियों, नियमों व कानून का पूर्णरूप से पालन करना, करों का पूर्ण भुगतान करना।

व्यावसायिक योजना का क्या अर्थ है?

इसे सुनेंरोकेंव्यवसाय योजना (business plan) औपचारिक रूप से लिखा गया वह दस्तावेज है जिसमें व्यवसाय के लक्ष्य लिखें हों, उन्हें प्राप्त करना सम्भव है – इसकी व्याख्या हो, तथा उन लक्ष्यों की प्राप्ति की योजना लिखी हो। व्यवसाय योजना में संस्था के बारे में जानकारी आदि भी दिया जा सकता है।

व्यावसायिक पूँजी से आप क्या समझते हैं?

इसे सुनेंरोकेंइसका अर्थ है- ‘एक व्यक्ति का स्वामित्व’। अर्थात् एक ही व्यक्ति व्यवसाय का स्वामी होता है। हैन्सन इस तरह परिभाषित किया है एकल व्यापारी व्यवसाय एक एसी व्यावसायिक इकाई है जिसमें एक ही व्यक्ति पूंजी लगाता है, उद्यम का जोखिम उठाता है व प्रबंधन करता हैं।।

व्यवसाय क्रियाकलापों को आप कैसे वर्गीकृत करेंगे?

इसे सुनेंरोकेंव्यवसायिक क्रिया – कलापों को हम तो प्रकार से वर्गीकृत करते हैं : उद्योग और वाणिज्य

वाणिज्य का क्या महत्व है?

इसे सुनेंरोकेंवाणिज्य के अन्तर्गत किसी आर्थिक महत्व की वस्तु, जैसे सामान, सेवा, सूचना या धन का दो या दो से अधिक व्यक्ति या संस्थाओं के बीच सौदा किया जाता है। वाणिज्य पूंजीवादी अर्थव्यवस्था एवं कुछ अन्य अर्थव्यवस्थाओं का मुख्य वाहक है। वस्तुओं का रूप बदलकर उनको अधिक उपयोगी बनाने का कार्य उद्योग माना जाता है।

वाणिज्य पत्र में क्या बड़ा महत्व होता है?

इसे सुनेंरोकेंवाणिज्य पत्राचार ग्राहक, व्यापारी और विक्रेता व्यापारी को व्यापार के सीलसीले में कई कारणों से आपस में पत्राचार करना पडता है। इसमें माल के मूल्य की पूछताछ करना, उत्तर में उसकी जानकारी देना, माल की माँग करना, माल प्राप्ति की सूचना देना, भुगतान करना, कोई गलती हो तो शिकायत करना आदि का समावेश है।

व्यवसाय और पेशा में क्या अंतर है?

इसे सुनेंरोकेंव्यवसाय करने वाले व्यक्ति को उसके द्वारा उत्पादित वस्तुओं के लिए भुगतान किया जाता है, जबकि एक पेशे को उसके ज्ञान और विशेषज्ञता के अनुसार भुगतान किया जाता है। पेशा भी एक व्यवसाय है जब व्यक्ति को अपने कौशल और विशेषज्ञता का उपयोग करने के लिए भुगतान किया जाता है। पेशे में मूल वेतन सामान्य रूप से व्यवसाय से अधिक है।

व्यापार का क्या मुख्य उद्देश्य होता है?

इसे सुनेंरोकेंलोगों का मानना है कि व्यवसाय का मुख्य उद्देश्य लाभ कमाना है। व्यय पर आय से अधिक लाभ है। हालांकि लाभ मुख्य प्रोत्साहन, प्रेरक, विकास और विकास के उद्देश्य संकेत और अस्तित्व के लिए आवश्यक है लेकिन लोग इसे उत्पन्न करने के पीछे लाभ और अंतर की मात्रा पर भिन्न होते हैं।