सतत सूची प्रणाली क्या है?

सतत सूची प्रणाली क्या है?

इसे सुनेंरोकेंसतत् सूची प्रणाली पॉइंट-ऑफ-सेल इन्वेंट्री सिस्टम के माध्यम से प्रत्येक लेनदेन के बाद एक सतत सूची ट्रैकिंग सिस्टम रिकॉर्ड की सूची शेष राशि रिकॉर्ड करता है । यह निरंतर सूची लेने के लिए निरंतर सूची प्रणाली के रूप में एक भौतिक सूची स्टॉक लेने के लिए स्टोर को बंद करने की आवश्यकता को समाप्त करता है।

निरंतर स्टॉक सूची प्रणाली क्या है?

इसे सुनेंरोकेंसदा सूची प्रणाली की परिभाषा सटीकता सुनिश्चित करने के लिए, स्टॉक का भौतिक सत्यापन नियमित अंतराल पर होता है, और उनकी तुलना दर्ज आंकड़ों से की जाती है। यदि नुकसान या चोरी के कारण कोई कमी है, तो यह आसानी से स्थित हो सकता है, और सुधारात्मक कार्रवाई भी तुरंत की जा सकती है। हालांकि सिस्टम महंगा और जटिल है।

भारत में चुनाव की प्रणाली क्या है?

इसे सुनेंरोकेंभारत के राष्ट्रपति का चुनाव 5 साल के लिए अप्रत्यक्ष रूप से किया जाता है। इसके लिए निर्वाचन मंडल का प्रयोग किया जाता है जहां लोक सभा व राज्य सभा के सदस्य और भारत के सभी प्रदेशों तथा क्षेत्रों की विधान सभाओं के सदस्य अपना वोट डालते हैं। 550 सदस्यों का चयन बहुमत निर्वाचन प्रणाली के तहत होता है।

भारत में मतदान की प्रणाली को क्या कहते हैं?

इसे सुनेंरोकेंसंभूत मतदान (क्यूमूलेटिव वोट) यह प्रणाली 1953 में प्रकाश में आयी। इसमें मतदाता को चुनाव क्षेत्र में जितनी जगहें होती हैं उतने वोट दे दिये जाते हैं और उसे इसकी स्वतंत्रता होती है कि वह चाहे तो अपने सारे वोटों को किसी एक उम्मीदवार के पक्ष में डाल दे अथवा अपनी इच्छानुसार अन्य उम्मीदवारों को बाँट दे।

समानुपातिक प्रतिनिधित्व प्रणाली क्या होती है?

इसे सुनेंरोकेंचुनावी व्यवस्थाओं में खासतौर से समानुपातिक प्रतिनिधित्व प्रणाली में, मतदाताओं को किसी एक दल को चुनने का विकल्प दिया जाता है लेकिन प्रत्याशियों का चयन पार्टी द्वारा जारी की गयी सूची के अनुसार होता है। इस प्रकार, किसी क्षेत्र विशेष का प्रतिनिधित्व करने वाला और उसके प्रति उत्तरदायी, कोई एक प्रतिनिधि नहीं होता।

विधानसभा चुनाव लड़ने के लिए कितनी उम्र चाहिए?

इसे सुनेंरोकेंविधानसभा का सदस्य बनने के लिए, व्यक्ति को भारत का नागरिक होना आवश्यक है , वह 25 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुका हो।

मतदान में भाग लेने वाले को क्या कहते हैं?

इसे सुनेंरोकेंलोक प्रतिनिधित्व (संशोधन) अधिनियम 2010 के अनुसार, ऐसे व्यक्ति जो भारत के नागरिक हैं एवं जिन्होंने किसी अन्य देश की नागरिकता नहीं प्राप्त की है, वे भारत की मतदान प्रक्रिया में भाग लेने के अधिकारी हैं।

चुनाव आयोग से आप क्या समझते हैं?

इसे सुनेंरोकेंभारत निर्वाचन आयोग (अंग्रेज़ी: Election Commission of India) एक स्वायत्त एवं अर्ध-न्यायिक संस्थान है जिसका गठन भारत में स्वतंत्र एवं निष्पक्ष रूप से विभिन्न से भारत के प्रातिनिधिक संस्थानों में प्रतिनिधि चुनने के लिए किया गया था। भारतीय चुनाव आयोग की स्थापना 25 जनवरी 1950 को की गयी थी।

नियंत्रण अधिकारी कौन होता है?

इसे सुनेंरोकेंनियंत्रण का क्षेत्र (Span of Control), उस क्षमता या परिधि को प्रदर्शित करता है, जो किसी नियंत्रणकर्ता अधिकारी में होती है अर्थात एक अधिकारी एक समय में कितने अधीनस्थों को सफलतापूर्वक नियंत्रित कर सकता है। इसे प्राय: ‘नियंत्रण विस्तृति’, ‘प्रबन्ध का क्षेत्र’, ‘पर्यवेक्षण का क्षेत्र’ या ‘सत्ता का क्षेत्र’ भी कहा जाता है।