चालान से आप क्या समझते हैं?

चालान से आप क्या समझते हैं?

इसे सुनेंरोकेंबीजक (invoice) किसी उत्पाद-प्रदाता या सेवा-प्रदाता द्वारा क्रेता को भेजा गया बिल है। दूसरे शब्दों में, बीजक माल या सेवाओं के खरीदार और विक्रेता के बीच समझौते का एक लिखित सत्यापन है। भारत और पाकिस्तान में इसे ‘चालान’ भी कहते हैं। बीजक प्राप्त वस्तुओं के लिए भुगतान करने के लिए खरीदार के दायित्व को दर्शाता है।

वाहन चालान कैसे चेक करे?

इसे सुनेंरोकेंसबसे पहले echallan.parivahan.gov.in वेबसाइट पर जाएं। इसके पश्चात वेबसाइट पर मौजूद Check Challan Status के option पर click करें। जैसे की प्रक्रिया ऊपर आपको बताई गई है। इतना करने के बाद आपको स्क्रीन पर चालान नंबर, वाहन (vehicle) नंबर और ड्राइविंग लाइसेंस (DL) नंबर के options दिखाई देगें

बैंक चालान क्या है?

इसे सुनेंरोकेंसामान्यत: नकद राशि‍ प्रस्तुत करने संबंधी चालान की रसीद काउंटर पर वि‍प्रेषणकर्ता को तुरंत उपलब्ध करा दी जाती है। चेक/डीडी से भुगतान कि‍ए जाने पर स्थानीय समाशोधन गृह के समाशोधन चक्र के आधार पर लिखतों की वसूली (रि‍यलाइलेशन) होने पर ही रसीदी चालान जारी कि‍ए जाते हैं।

चालान पेश होने के बाद क्या होता है?

इसे सुनेंरोकेंअभी ऐसा हो रहा है कि चालान पेश होने के बाद मजिस्ट्रेट पक्षकार के आवेदन पर फिर से जांच करने के आदेश जारी कर देते हैं। ऐसे में पेश किए चालान का महत्व कम हो जाता है। केस के निराकरण में भी लंबा समय लगता है। सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस दीपक मिश्रा, जस्टिस अमित्वा राव की बेंच ने आदेश जारी किए।

ऑनलाइन चालान का भुगतान कैसे करें?

ई-चालान ऑनलाइन कैसे भरें

  1. चालान भुगतान करने के लिए आप ट्रैफिक पुलिस की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भी कर सकते हैं।
  2. दूसरा आप अपने फ़ोन पर पेटीएम एप्लीकेशन डाउनलोड कर लें।
  3. उसके बाद विकल्प पर क्लिक करें।
  4. फिर आपके सामने बहुत ऑप्शन खुलते है, आपको चालान भुगतान पर क्लिक करना है।

ऑनलाइन चालान ना भरे तो क्या होगा?

इसे सुनेंरोकेंई चालान वह चीज है जिसे ट्रैफिक नियम का उल्लंघन करने पर हर भारतीय को देना होगा. यह परिवहन विभाग द्वारा जारी किया जाता है. इसके पहले इसका भुगतान आपको ट्रैफिक विभाग द्वारा बताए गए किसी जगह पर जाकर जमा करना होता था, लेकिन अब सरकार काफी एडवांस हो गई है