समूह संतुलन क्या है?

समूह संतुलन क्या है?

इसे सुनेंरोकेंकणों का कोई समूह स्थैतिक संतुलन की स्थिति में उस अवस्था में होता है जब सभी कण विराम अवस्था में हों तथा उनमें से प्रत्येक कण पर लगने वाले बलों का सदिश योग स्थाई रूप से शून्य हो। कोई कण यांत्रिक संतुलन की स्थिति में उस अवस्था में होता है जब उस पर लगने वाले बलों का सदिश योग (net force) स्थाई रूप से शून्य हो।

अर्थव्यवस्था संतुलन क्या है?

इसे सुनेंरोकेंअर्थशास्त्र में आर्थिक संतुलन (economic equilibrium) वह स्थिति होती है जिसमें माँग और आपूर्ति आपस में संतुलित होते हैं। किसी भी बाज़ार में माल और सेवाओं की कीमतें इसी आर्थिक संतुलन से निर्धारित होती हैं।

शक्ति संतुलन क्या है समझाइए?

इसे सुनेंरोकेंशक्‍ति-संतुलन का सिद्धान्त (balance of power theory) यह मानता है कि कोई राष्ट्र तब अधिक सुरक्षित होता है जब सैनिक क्षमता इस प्रकार बंटी हुई हो कि कोई अकेला राज्य इतना शक्तिशाली न हो कि वह अकेले अन्य राज्यों को दबा दे।

भूगोल में भू संतुलन क्या है?

इसे सुनेंरोकेंभू-संतुलन या समस्थिति (lsostasy) का अर्थ है पृथ्वी की भूपर्पटी के सतही उच्चावच के रूप में स्थित पर्वतों, पठारों और समुद्रों के उनके भार के अनुसार भूपर्पटी के नीचे स्थित पिघली चट्टानों के ऊपर संतुलन बनाए रखने की अवस्था।

साम्यावस्था से क्या तात्पर्य है?

इसे सुनेंरोकेंसंतुलन या साम्य या साम्यावस्था (इक्विलिब्रिअम) से तात्पर्य किसी निकाय की उस अवस्था से है जब दो या अधिक परस्पर विरोधी वस्तुओं या बलों के होने पर भी ‘स्थिरता’ (अगति) का दर्शन हो। बहुत से निकायों में साम्यावस्था देखने को मिलती है।

संतुलित विकास से क्या तात्पर्य है?

इसे सुनेंरोकेंसन्तुलित विकास से अभिप्राय अर्थव्यवस्था के विभिन्न भागों में साम्य की स्थापना करना है । इसके लिए आवश्यक हो जाता है कि उपभोग एवं उत्पादन, उपभोग एवं पूँजी क्षेत्र एवं उत्पादन की प्रणाली में तालमेल बना रहे जिसके फलस्वरूप कच्चे संसाधनों, मध्यवर्ती वस्तुओं एवं औद्योगिक आवश्यकताओं में सन्तुलन बना रहे ।

शक्ति संतुलन और सामूहिक सुरक्षा में क्या अंतर है?

इसे सुनेंरोकें(4) सामूहिक सुरक्षा व्यवस्था सामान्य सहयोग के आधार पर आक्रमणकारी का विरोध करती है, जबकि शक्ति सन्तलन सिद्धान्त गटबन्दी के आधार पर आक्रमणकारी का विरोध करता है। इसके विपरीत शक्ति सन्तुलन व्यवस्था सकारात्मक है, क्योंकि इस व्यवस्था में राष्ट्र विचार, सिद्धान्त, मान्यताओं और समान हितों की दृष्टि से मिलकर एक होते हैं।

की अवधारणा से क्या आशय है स्पष्ट कीजिए?

इसे सुनेंरोकेंइसे ‘अर्थ’ की संज्ञात्मक ईकाई, एक अमूर्त विचार, या मानसिक प्रतीक के तौर पर समझा जाता है। अवधारणा के अंतर्गत की वस्तुओं तथा परिघटनाओं का संवेदनात्मक सामान्यीकृत बिंब, जो वस्तुओं तथा परिघटनाओं की ज्ञानेंद्रियों पर प्रत्यक्ष संक्रिया के बिना चेतना में बना रहता है तथा पुनर्सृजित होता है।

क्या भू संतुलन भू संतुलन पर हवादार और प्रैट के विचारों के बारे में चर्चा है?

इसे सुनेंरोकेंभू सन्तुलन : एअरी के विचार अत: उसने विभिन्न मोटाइयों के साथ एक समान घनत्व के विचार को सुझाया। हम जानते हैं कि पृथ्वी की ऊपरी परत हल्के पदार्थों से बनी है। इस परत में सिलिका और एल्मुनियम भारी मात्रा में पाए जाते हैं, इसलिए इसे ‘सियाल’ के नाम से जाना जाता है। यह नीचे की परत से कम घनत्व वाला है

भू संतुलन के संबंध में एयरी ने क्या बताया?

इसे सुनेंरोकेंएयरी महोदय का मानना है कि भू-भौतिकी के नियमों के अनुसार ज्यों-ज्यों हम धरातल के नीचे जाते है, घनत्व बढ़ता जाता है न कि क्षेतिज दिशा में । अत: एयरी महोदय के सिद्धांत में सभी स्तम्भों का घनत्व बराबर है । यद्धपि स्तम्भों की गहराई अलग अलग है । सियाल स्तम्भों का घनत्व 2.67 है तथा उसके नीचे तरल अधोस्तर का घनत्व 3.1 है ।

साम्य मूल्य क्या है?

इसे सुनेंरोकेंसाम्य मूल्य (Equilibrium price), वह मूल्य जिस पर आपूर्ति की मात्रा, मांग की मात्रा के बराबर हो जाती है।