कक्षा में गणित अध्यापन में मुख्य परेशानी आपको कौन कौन सी हुई इसका समाधान आपने किस प्रकार किया?

कक्षा में गणित अध्यापन में मुख्य परेशानी आपको कौन कौन सी हुई इसका समाधान आपने किस प्रकार किया?

इसे सुनेंरोकेंविद्यार्थी और प्रौढ़ को भी अक्सर गणित कठिन लगती है, क्योंकि वे गणितीय तथ्यों को वास्तविक जीवन से नहीं जोड़ पाते और न ही इसके विपरीत कर पाते हैं। शब्द समस्याओं को अक्सर वास्तविक जीवन और गणित की कक्षा के बीच अंतर को खत्म करने वाले पुल के रूप में देखा जाता है।

गणित के विद्यार्थियों में आत्मविश्वास का विकास कैसे किया जा सकता है?

इसे सुनेंरोकेंआपके शिक्षण अभ्यास के बारे में सोचना ऐसे प्रश्न सोचें जिनसे विद्यार्थियों में रुचि पैदा हो तथा उनके बारे में उन्हें समझाएँ ताकि वे उन्हें हल करके आगे बढ़ सकें। ऐसे चिंतन से वह ‘स्क्रिप्ट’ मिल जाती है, जिसकी मदद से आप विद्यार्थियों के मन में गणित के प्रति रुचि जगा सकते हैं और उसे मनोरंजक बना सकते हैं।

अपने विषय से संबंधित किसी समस्या पर प्रश्नों का निर्माण कैसे करें?

  1. 1 प्रश्न पूछना और सोचना ऐसे प्रश्न पूछना महत्वपूर्ण है जिससे विद्यार्थी सिद्धान्त और अपने अनुभव को जोड़ते हुए खोज कर सके और स्वयं अपेक्षित हल को निकाल कर बल विषय में गहन समझ विकसित कर सकें।
  2. 2 प्रश्नों को पूछने के तरीके
  3. 3 खुले सिरे वाली गतिविधियों का उपयोग करना
  4. 4 सारांश

गणित शिक्षण में अकादमिक सहयोग के क्षेत्र कौन कौन से हो सकते हैं?

4 सारांश

  • विद्यार्थियों को अपने गणितीय विचारों के बारे में बात करने में सक्षम बनाने हेतु मदद करने की आवश्यकता।
  • विद्यार्थियों को अपने शिक्षण में अधिक संलग्न होने और अधिक प्रेरित महसूस करने में मदद करने के लिए फ़ीडबैक की भूमिका।
  • सहकारी शिक्षण, जहाँ विद्यार्थी सीखने में एक दूसरे की प्रभावी रूप से सहायता करते हैं।

प्राथमिक शिक्षा में गणित का क्या महत्व है?

इसे सुनेंरोकेंएन. सी. एफ. – 2005 के अनुसार, उच्च प्राथमिक स्तर पर गणित शिक्षण का मुख्य उद्देश्य दैनिक जीवन की कई समस्याओं को समझने तथा उन्हें हल करने करने के लिए तरीके प्रदान करना है। अंकगणित से बीजगणित की ओर संक्रमण इसका एक उदहारण है। प्राथमिक स्तर पर प्राप्त की गई दक्षताओं तथा अवधारणाओं का दृढ़ीकरण भी इस स्तर पर होना आवश्यक है।

पैटर्न क्या है गणित के शिक्षण में पैटर्न किस प्रकार सहायक है?

इसे सुनेंरोकेंइससे मेरी समझ बनी कि किस तरह पैटर्न गणित में सब जगह विद्यमान है, चाहे वह संख्या ज्ञान हो, ज्यमिति हो या त्रिकोणमिति हो। एक-सा पैटर्न मिलता हुआ आपको एक नियम सुझाता है और जहाँ पहले से तयशुदा पैटर्न से अलग कुछ हुआ, वहीं नया नियम मिलने की सम्भावना पैदा हो जाती है

आत्मविश्वास कब बढ़ता है?

इसे सुनेंरोकेंजो व्यक्ति आत्मविश्वास से ओत-प्रोत है, उसे अपने भविष्य के प्रति किसी प्रकार की चिन्ता नहीं रहती। उसे कोई चिन्ता नहीं सताती। दूसरे व्यक्ति जिन सन्देहों और शंकाओं से दबे रहते हैं, वह उनसे सदैव मुक्त रहता है। यह प्राणी की आंतरिक भावना है।

वे कौन से कारक है जो आत्मविश्वास बढ़ाने में मदद करते हैं?

इसे सुनेंरोकेंजिस चीज़ से आपको डर लगता है यदि आप उसी चीज़ का सामना बहादुरी और बिना किसी भय से करें तो वह आपके आत्मविश्वास को बढ़ाने में आपकी मदद करेगा। इसीलिए जिस भी चीज़ से आपको डर लगे उसका सामना जरूर करना चाहिए क्योंकि डर को टालने की प्रवृति आपके आत्मविश्वास को कम कर सकती है।

निर्माणवाद क्या है?

इसे सुनेंरोकेंनिर्माणवादी शिक्षण है जब शिक्षार्थी अपने आसपास की दुनिया को समझने के लिए मानसिक मॉडल का निर्माण करते हैं। मनोविज्ञान के रचनात्मक सिद्धांतों से हम ज्ञान के संचरण के बजाय एक पुनर्निर्माण के रूप में सीखने का दृष्टिकोण लेते हैं। …

इकाई योजना बनाते समय कौन कौन सी सावधानियां रखनी चाहिए?

इसे सुनेंरोकेंअध्यापक को इकाई का निर्माण करते समय विद्यालय की स्थिति, उपलब्ध साधनों एवं उपकरणों का ध्यान रखना चाहिए। बच्चों के रुझान, आवश्यकताओं एवं अभिरुचियों का भी ध्यान रखना बहुत आवश्यक है।

अकादमिक सहयोग से आप क्या समझते हैं?

इसे सुनेंरोकेंफ़ाउण्डेशन के आपसी विश्वास विकसित करने और निर्णय लेने सहयोग से, 2013-14 से, सीआरसी समन्वयकों की सहभागितापूर्ण प्रक्रिया बनाने की समन्वयकों द्वारा संकुल-स्तरीय अकादमिक योजनाओं का की क्षमता के निर्माण में भी मदद किया।

गणित सीखने सिखाने के विविध संसाधन कौन कौन से हैं?

इसे सुनेंरोकेंएक छात्र या शिक्षक के रूप में प्राप्त आपके अनुभवों को आधार बनाकर, यह संसाधन गणित शिक्षण-अधिगम के सिद्धांतों को समझने में मदद करता है, जिनका उपयोग आप शिक्षण के दौरान कर सकते हैं| यह संसाधन आपको कक्षा शिक्षण में प्रौद्योगिकी सक्षम छात्र मॉड्यूलों के उपयोग से भी परिचित कराएगा।