ऋण से क्या तात्पर्य है?

ऋण से क्या तात्पर्य है?

इसे सुनेंरोकेंऋण वह है, जो किसी से माँगा या लिया जाता है। सामान्यतः यह ली गयी संपत्ति को व्यक्त करता है, लेकिन यह शब्द धन की आवश्यकता के परे नैतिक दायित्व एवं अन्य पारस्परिक क्रियाओं को भी व्यक्त करता है। परिसंपत्तियों के मामले में, ऋण कुल जोड़ अर्जित होने के पूर्व वर्तमान में भविष्य की क्रय शक्ति के प्रयोग का माध्यम है।

बैंक लिमिट क्या होती है?

इसे सुनेंरोकेंसैलरी और एफडी के मामले में बैंक लिमिट ज्यादा रखते हैं. उदाहरण के लिए अगर आपने बैंक में 2 लाख रुपये की एफडी की है तो ओवरड्राफ्ट के लिए बैंक 1

बिजनेस लोन कितने प्रकार का होता है?

इसे सुनेंरोकेंफिक्स्ड EMI: आप फिक्स्ड EMI के माध्यम से अपने बिज़नेस लोन का भुगतान कर सकते हैं, जहां EMI मूलधन और ब्याज़ राशि के आधार पर पहले से तय की जाती है. फ्लेक्सी EMI: बजाज फिनसर्व एक विशेष फ्लेक्सी लोन सुविधा प्रदान करता है जो आपको पूरी लोन लिमिट के बजाय निकाली गई राशि पर ही ब्याज़ का भुगतान करने की सुविधा देता है.

सार्वजनिक ऋण से क्या आशय है?

इसे सुनेंरोकेंसरकार जब सार्वजनिक व्यय सम्बन्धी आवश्यकता की पूर्ति करारोपण के द्वारा नहीं कर पाती है। यही सार्वजनिक ऋण है। इस तरह सार्वजनिक ऋण का अर्थ सरकार द्वारा लिए जाने वाले ऋण से है। सरकार द्वारा अपने देश के अन्दर तथा दूसरे देशों से लिये गये ऋण को लोक या सार्वजनिक ऋण कहते हैं।

बैंक से लिमिट कैसे बनती है?

पर्सनल लोन कितना ले सकते हैं?

इसे सुनेंरोकें25 लाख तक का लोन ले सकते हैं और न्यूनतम डॉक्यूमेंट के साथ तुरंत मंज़ूरी प्राप्त कर सकते हैं. अप्रूवल के दिन ही पैसे प्राप्त करने के लिए, हमारे आसान पात्रता मानदंड और बुनियादी डॉक्यूमेंटेशन प्रोसेस को पूरा करें. 60 महीनों तक की हमारी सुविधाजनक अवधि के साथ, आसानी से अपने लोन का पुनर्भुगतान करें.

ग्रामीण ऋणग्रस्तता से आप क्या समझते है इसके कारण बताइए?

इसे सुनेंरोकेंआय व निर्धनता – ग्रामीण ऋणग्रस्तता का सबसे प्रमुख व महत्वपूर्ण कारण ग्रामीण क्षेत्रों में आय का कम होना एवं उनके पास विपदा के लिए कोई कोष न होना हैं । इसका परिणाम यह होता है कि असाधारण विपदा में ऋण लेना पड़ता है, जिसकों वे अपनी कम आय होने के कारण लौटा नहीं पाते हैं और सदा ऋणग्रस्त बने रहते हैं।

धंधा करने के लिए लोन कैसे मिलेगा?

अगर आप भी किसी बैंक से बिजनेस लोन लेना चाहते हैं तो जानिए उसका प्रोसेस क्या है.

  1. विस्तृत बिजनेस प्लान (Detailed business plan) बनाएं.
  2. आप जिस बैंक से कर्ज लेना चाहते हैं, उसे अपना बिजनेस प्लान बताएं.
  3. इसके बाद यह तय करें कि आपको कितना लोन चाहिए.
  4. अपने क्रेडिट स्कोर के बारे में पता करें.

प्रतिभूति से आप क्या समझते हैं विभिन्न प्रकार की प्रतिभूतियों के प्रकार की व्याख्या कीजिए?

इसे सुनेंरोकेंप्रतिभूतियां लिखित प्रमाणपत्र होती हैं जो ऋण लेने के बदले दी जाती है। इनमें जारी करने के शर्र्तों एवं मूल्यों का उल्लेख होता है तथा इनका क्रय-विक्रय भी किया जाता है। सरकार द्वारा जारी किया जाने वाला बॉन्ड, तरजीही शेयर, ऋण पत्र आदि प्रतिभूतियों की श्रेणी में आते हैं।