रिवर्स क्या होता है?

रिवर्स क्या होता है?

इसे सुनेंरोकेंजैसा इसके नाम से ही साफ है, यह रेपो रेट से उलट होता है. रिवर्स रेपो रेट बाजारों में नकदी की तरलता को नियंत्रित करने में काम आती है. बाजार में जब भी बहुत ज्यादा नकदी दिखाई देती है, आरबीआई रिवर्स रेपो रेट बढ़ा देता है, ताकि बैंक ज्यादा ब्याज कमाने के लिए अपनी रकमे उसके पास जमा करा दे.

अगर आरबीआई कैश रिजर्व रेशियो घटाता है तो क्रेडिट क्रिएशन का क्या होगा?

इसे सुनेंरोकेंअगर सीआरआर बढ़ता है तो बैंकों को अपनी पूंजी का बड़ा हिस्सा भारतीय रिजर्व बैंक के पास रखना होगा. आम आदमी और कारोबारियों को कर्ज देने के लिए बैंकों के पास कम पैसे रहेंगे. अगर रिजर्व बैंक सीआरआर को घटाता है तो बाजार में नकदी का प्रवाह बढ़ जाता है.

इसे सुनेंरोकेंरिवर्स रेपो रेट (Reverse Repo Rate) यह रेपो रेट से उलट होता है। बैंकों के पास जब दिन-भर के कामकाज के बाद बड़ी रकम बची रह जाती है, तो उस रकम को रिजर्व बैंक में रख देते हैं। इस रकम पर आरबीआई उन्हें ब्याज देता है। रिजर्व बैंक इस रकम पर जिस दर से ब्याज देता है, उसे रिवर्स रेपो रेट कहते हैं।

वर्तमान समय में रिवर्स रेपो रेट कितना है?

इसे सुनेंरोकेंRBI Monetary Policy Update: RBI ने ब्याज दरों में किसी तरह का बदलाव नहीं किया. आरबीआई ने रेपो रेट 4% पर बरकरार रखा है. वहीं रिवर्स रेपो रेट भी 3.35% पर बना रहेगा. RBI Monetary Policy: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने आज 10 फरवरी 2022 को अपनी नई क्रेडिट पॉलिसी का ऐलान किया है.

रिवर्स रेपो दर क्या होता है?

इसे सुनेंरोकेंरिवर्स रेपो रेट वह इंट्रेस्ट रेट होता है जिस दर पर रिजर्व बैंक बैंकों से पैसा वापस लेता है. बता दें कि रेपो रेट पर बैंक को लोन तो मिलता है लेकिन उसे सिक्यॉरिटीज जमा करनी होती है. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया रेपो रेट और रिवर्स रेपो रेट की मदद से फाइनेंशियल सिस्टम में लिक्विडिटी कंट्रोल करता है.

2021 में भारत का सबसे बड़ा बैंक कौन सा है?

इसे सुनेंरोकेंभारत का सबसे बड़ा बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया है। इसे बैंकों का बैंक भी कहा जाता है। इसकी कुल संपत्ति 640 बिलियन डॉलर है। बैंक का कुल लाभ 3 बिलियन डॉलर है, जबकि कुल इक्विटी 36 बिलियन डॉलर है।

भारत की वर्तमान रेपो दर क्या है?

इसे सुनेंरोकेंइस प्रोजेक्शन के तहत जुलाई-सितंबर के लिए सीपीआई 5.4 फीसदी का अनुमान लगाया गया था. जून 2021 में आरबीआई ने अपनी पिछली एमपीसी में ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया था. रेपो रेट को 4 फीसदी और रिवर्स रेपो रेट को 3.35 फीसदी पर स्थिर रखा गया था.

क्या रेपो रेट और रिवर्स रेपो रेट के बीच अंतर है?

इसे सुनेंरोकें- रेपो रेट वह ब्याज दर होती है, जिस पर रिजर्व बैंक, कॉमर्शियल बैंकों को लोन देता है। जबकि रिवर्स रेपो रेट वह ब्याज दर होती है, जिस पर रिजर्व बैंक, कॉमर्शियल बैंकों से खुद लोन प्राप्त करने का काम करता है।

2021 में भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर कौन है?

इसे सुनेंरोकेंसही उत्‍तर शक्तिकांत दास है। वर्तमान में श्री शक्तिकांत दास भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के वर्तमान गवर्नर हैं। भारत सरकार ने 11 दिसंबर 2018 को शक्तिकांत दास को भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) का 25वां गवर्नर नियुक्त किया। उन्होंने उर्जित पटेल के इस्तीफे के बाद भारतीय रिजर्व बैंक के पच्चीसवें गवर्नर के रूप में पदभार संभाला।