त्रुटि का पता लगाने क्या है?

त्रुटि का पता लगाने क्या है?

इसे सुनेंरोकेंत्रुटि का पता लगाने वाली जानकारी)। यदि कोई रिसीवर किसी त्रुटि का पता लगाता है, तो वह ARQ का उपयोग करते हुए ट्रांसमीटर से FEC जानकारी का अनुरोध करता है, और इसका उपयोग मूल संदेश को फिर से संगठित करने के लिए करता है।

डिस्क पर त्रुटियों फिक्सिंग के लिए निम्नलिखित के बीच सबसे अच्छा उपकरण कौन सा है?

इसे सुनेंरोकेंपाटा (आईडीई) अंतराफलक

त्रुटि सुधार कोड क्या है?

इसे सुनेंरोकेंमें कंप्यूटिंग , दूरसंचार , सूचना सिद्धांत , और सिद्धांत कोडिंग , एक त्रुटि सुधार कोड , कभी कभी कोड को सही त्रुटि , ( ईसीसी ) के लिए प्रयोग किया जाता है त्रुटियों को नियंत्रित अविश्वसनीय या शोर पर डेटा में संचार चैनल ।

त्रुटि org क्या है?

इसे सुनेंरोकेंत्रुटि उस घटना को कहते हैं जब कोई बनाई गयी प्रणाली अपने निर्धारित काम ढंग से नही करती। शब्द त्रुटि के कई अर्थ है और सापेक्ष रूप से इसे कैसे लागू किया जाता हैं इस आधार पर इसके कई उपयोग भी हैं। लैटिन भाषा के शब्द एरर (error यानि त्रुटि) का वास्तविक अर्थ है “भटकना” या “इधर उधर घूमना” .

त्रुटि शब्द का अर्थ क्या है?

इसे सुनेंरोकेंतोड़ने फोड़ने आदि की क्रिया या भाव। ऐसा अभाव जिसके फलस्वरूप कोई कार्य,बात या वस्तु ठीक पूर्ण या शुद्ध न ानी जा सकती हो। प्रतिज्ञा या वचन का भंग।

स्थूल त्रुटि क्या है?

इसे सुनेंरोकेंस्थूल त्रुटि (gross errors) – गलत तरीकों से पाठ्यांक लेना। पाठ्यांक लिखते समय गलती कर देना। गणना के समय पाठ्यांक गलत रख देना

त्रुटि कितने प्रकार की होती है?

यंत्रीय त्रुटि निम्न प्रकार की होती है-:

  • 1) शुन्यांक त्रुटि मुख्य स्केल व वर्नियर कैलीपर्स के शुन्य एक सीध में होना चाहिए यदि ऐसा नहीं होता है तो यह शुन्यांक त्रुटि कहलाती है।
  • 2) अल्पतमांक त्रुटि मापन यंत्रों की यथार्थता की सीमा के कारण होने वाली त्रुटि को अल्पतमांक त्रुटि कहते हैं।
  • 3) अचर त्रुटि

त्रुटियों की पहचान कैसे करें?

इसे सुनेंरोकेंकहने का अर्थ यह है कि सामान्यतः भौतिक राशि का मापा गया मान उसके वास्तविक मान से अलग होता है। एक माप से प्राप्त किसी भी संख्या की अनिश्चितता को त्रुटि (error) कहते हैं। यहां ध्यान देने योग्य महत्त्वपूर्ण तथ्य यह है कि हर प्रयोग में किए जाने वाले विभिन्न मापों में त्रुटियां योज्य .. होती हैं।

त्रुटियों के संशोधन का क्या अर्थ है?

इसे सुनेंरोकेंकुछ अशुद्धियाँ इस प्रकार की होती है कि जो तलपट को प्रभावित नहीं करती हैं अर्थात् उनके होते हुए भी तलपट का मिलान हो जाता है। इस पाठ में आप लेखांकन अशुद्धियों को ढूँढ़ना, उनका वर्गीकरण एवं विश्लेषण करना तथा उनका संशोधन करना सीखेंगे।

दोष का क्या मतलब होता है?

इसे सुनेंरोकेंकमी; ऐब; अपूर्णता; त्रुटि; गलती 2. ऐसी बात जो नियम या विधि की दृष्टि से अनुचित हो 3. अवगुण; बुराई; ख़राबी 4. मूर्खता; भूल 5.