पीलिया में क्या खाना चाहिए?

पीलिया में क्या खाना चाहिए?

इसे सुनेंरोकेंपीलिया के दौरान फलों का जूस भरपूर मात्रा में पिएं ताकि उनमें मौजूद सभी जरूरी पोषक तत्व शरीर में पहुंच सकें। संतरा, बेरी, पपीता और सेब जैसे फलों में डाइजेस्टिव एन्जाइम्स और विटामिन सी, के और बी होती हैं। वहीं रोजाना कच्चा केला, ब्रोकली और गाजर खाने से लिवर की डिटॉक्सिफिकेशन पावर बढ़ती है।

काला पीलिया के लक्षण क्या होते हैं?

इसे सुनेंरोकेंलक्षण : भूख न लगना, वजन कम होना, पीलिया, बुखार, कमजोरी, उलटी, पेट में पानी भर जाना, खून की उलटियां होना, रंग काला होने लगना, पेशाब का रंग गहरा होना आदि।

पीलिया की जांच कितने रुपए में होती है?

इसे सुनेंरोकेंइसमें पीलिया के टेस्ट के लिए 200 रुपए और एक अन्य टेस्ट के लिए 640 रुपए का भुगतान किया गया। दाड़ला के नजरू राम ने पीलिया के टेस्ट के लिए 220 रुपए चुकाए जबकि किसी विशेष टेस्ट को चंडीगढ़ से करवाने के लिए 1100 रुपए लिए गए हैं।

सबसे खतरनाक पीलिया कौन सा होता है?

इसे सुनेंरोकेंजागरण संवाददाता, फरीदकोट : केंद्र सरकार एचआईवी एड्स की रोकथाम के लिए करोड़ों रुपया खर्च कर रही है। लेकिन हैरानी की बात यह है कि केंद्र सरकार ने अभी तक काले पीलिया की रोकथाम के लिए अभी तक एक पैसा भी खर्च नहीं किया। जबकि काल पीलिया का वायरस एचआईवी से अधिक खतरनाक है।

पीलिया के लिए कौन सा टेस्ट किया जाता है?

इसे सुनेंरोकेंअभी पीलिया की जांच के लिए टोटल सीरम बिलीरुबिन टेस्ट होता है। इसमें रक्त का नमूना लेने के बाद कम से कम चार घंटे रिपोर्ट आने में लगते हैं। नवजात शिशुओं में हर 16 घंटे के बाद वह टेस्ट रिपीट किया जाता है ताकि उपचार के फायदे को देखा जा सके।

पीलिया के लिए कौन सी जांच कराएं?

इसे सुनेंरोकेंमरीज की यूरिन व आंखों और शरीर का पीला पड़ने लगता है। रक्त जांच कर बिलुरुबिन की मात्रा से पीलिया का पता लगाया जाता है। लक्षण दिखने पर डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए। अधिक थकान, भूख नहीं लगती, उल्टियां, बुखार और पेट दर्द रहने पर संबंधित चिकित्सक से परामर्श लें।

पीलिया कितना खतरनाक होता है?

इसे सुनेंरोकेंपीलिया लीवर से संबंधित रोग है और इसमें मरीज की जान तक जा सकती है। पीलिया, एक ऐसा रोग है जो जानलेवा भी हो सकता है। खून में बिलीरुबिन तत्व मात्रा अधिक होने की वजह से पीलिया रोग हो सकता है। यह लाल रक्त कोशिकाओं में पाया जाता हैं।

काला पीलिया कितना खतरनाक होता है?

इसे सुनेंरोकेंउधर, शहर के डॉक्टरों ने हेपेटाइटिस सी (काला पीलिया) के बारे में बताया कि ये लीवर को अंदर ही अंदर खराब कर देता है। कुछ मामलों में मरीज को लाइलाज सरोसिस बीमारी भी हो सकती है। ये बीमारी इतनी खतरनाक है कि इसके शुरुआती लक्षण नजर नहीं आते।