दक्षता शब्द का क्या अर्थ है?

दक्षता शब्द का क्या अर्थ है?

इसे सुनेंरोकेंदक्षता (Efficiency) का सामान्य अर्थ यह है कि किसी कार्य या उद्देश्य को पूरा करने में लगाया गया समय या श्रम या ऊर्जा कितनी अच्छी तरह काम में आती है। ऊर्जा के रूपान्तरण की स्थिति में आउटपुट ऊर्जा और इनपुट उर्जा के अनुपात को दक्षता कहते हैं।

चमकदार दक्षता की इकाई क्या है?

इसे सुनेंरोकेंतरंगदैर्ध्य में 555 एनएम पर, चमकदार ऊर्जा का 1 वाट 685 लुमेन के बराबर है, इस प्रकार 685 एलएम / डब्ल्यू की चमकदार प्रभावकारिता के साथ इस तरंग दैर्ध्य पर एक मोनोक्रोमैटिक प्रकाश स्रोत, 100% की चमकदार दक्षता है।

क्वांटम दक्षता क्या है एक शब्द में उत्तर?

इसे सुनेंरोकेंक्वांटम दक्षता एक डिटेक्टर की गुणवत्ता का मूल्यांकन करने के लिए उपयोग किए जाने वाले सबसे महत्वपूर्ण मानकों में से एक है और इसे अक्सर तरंग दैर्ध्य निर्भरता को दर्शाने के लिए वर्णक्रमीय प्रतिक्रिया कहा जाता है। इसे प्रति घटना फोटॉन द्वारा बनाए गए सिग्नल इलेक्ट्रॉनों की संख्या के रूप में परिभाषित किया जाता है।

मशीन की दक्षता क्या होती है?

इसे सुनेंरोकेंएक मशीन की दक्षता 50% है। एक ऊष्मा इंजन जिसकी दक्षता के साथ एक कार्नोट चक्र कार्यरत है η=10% एक रेफ्रिजरेटिंग मशीन के रूप में उपयोग किया जाता है, थर्मल जलाशयों के समान है।

५ कार्यों चक्र क्या है उत्क्रमणीय ऊष्मा इंजन की दक्षता की विवेचना कीजिये?

इसे सुनेंरोकेंकार्नोट इंजन वह इंजन है जिसकी अधिकतम दक्षता 100% हो सकती है। यदि उष्मीय इंजन की सम्पूर्ण ऊष्मा इंजन के अवस्था परिवर्तन (कार्य) में ही व्यय हो तो अधिकतम दक्षता प्राप्त होती है। कार्नो ने एक ऐसे आदर्स इन्जन क़ी कल्पना क़ी जिससे किसी भी प्रकार से उर्जा हानि नही होती।

कार्नो इंजन की दक्षता कितनी होती है?

इसे सुनेंरोकेंकार्नोट इंजन वह इंजन है जिसकी अधिकतम दक्षता 100% हो सकती है।

कोजेनरेशन में सिस्टम की दक्षता कितनी तक की जा सकती है?

इसे सुनेंरोकेंपारंपरिक बिजली उत्पादन में, यह आमतौर पर एक इलेक्ट्रिक मोटर या टरबाइन द्वारा संचालित एक अल्टरनेटर द्वारा उत्पन्न होता है। इस तरह, ईंधन की रासायनिक ऊर्जा का उपयोग, अर्थात् इसकी तापीय क्षमता, यह केवल 25% से 40% है, चूंकि बाकी को गर्मी के रूप में अलग किया जाना चाहिए। हालांकि, कोजेनरेशन सिस्टम बहुत अधिक कुशल है।

क्वांटम दक्षता क्या है एक वाक्य में बताइए?

इसे सुनेंरोकेंक्वांटम दक्षता एक माप है कि विद्युत रूप से प्रकाश संश्लेषक उपकरण कितना है। फोटोन का प्रतिशत जितना अधिक होता है, वह फोटोरिऐक्टिव सतह पर एक इलेक्ट्रॉन-होल जोड़ी का निर्माण करता है, इसकी क्वांटम दक्षता उतनी ही अधिक होती है

क्वांटम उत्पाद क्या है?

इसे सुनेंरोकेंभौतिक विज्ञान, में क्वांटम (अंग्रेज़ी: quantum) (बहुवचन: क्वांटा; quanta) अन्योन्य क्रिया में शामिल किसी भौतिक राशी का निम्नतम मान है। इसकी उत्पति भौतिक गुणधर्म “क्वांटीकरण” है जिसे “क्वांटीकरण परिक्लपना” के नाम से जाना जाता है। इसका अर्थ यह है कि परिमाण केवल विविक्त रूप में ही हो सकता है, सतत नहीं।