1 उद्यमी कौन है?

1 उद्यमी कौन है?

इसे सुनेंरोकें1. अल्फ्रेड मार्शल के अनुसार, “उद्यमी वह व्यक्ति है जो जोखिम उठाने का साहस करता है, किसी कार्य हेतु आवश्यक पूँजी तथा श्रम की व्यवस्था करता है, जो इसकी सामान्य योजना बनाता है एवं जो इसकी छोटी-छोटी बातों का निरीक्षण करता है।”

उधमिता पर्यावरण क्या है?

इसे सुनेंरोकेंचूंकि उद्यमी समाज का एक महत्वपूर्ण अंग होता हैं। उसे इसी वातावरण को समझ परखकर अपना व्यवसाय करना होता हैं तथा उससे जो लाभ कमाता हैं अपना जीवन व्यतीत करता हैं। इस प्रकार से कहा जाए तो उद्यमी के लिए पर्यावरण का सुरक्षा एक महत्वपूर्ण कर्तव्य हैं।

निम्न में से कौन एक प्रख्यात महिला उद्यमी है *?

इसे सुनेंरोकेंइंदिरा नूई इंदिरा नूई युवा उद्यमियों के बीच एक जाना-पहचाना नाम है। ये पेप्‍सिको कंपनी की प्रेसीडेंट और सीईओ हैं। इन्‍होंने अपनी मास्‍टर डिग्री येल यूनिवसिर्टी से पब्लिक मैनेजमेंट और आईआईएम कोलकाता से फायनेंस और मार्केटिंग में मास्‍टर डिग्री ली है।

एक उद्यमी में क्या गुण होने चाहिए?

एक अच्छे और सफल उद्यमी के गुण (udyami ke gun)

  1. जोखिम वहन की क्षमता हर उधग मे कुछ न कुछ जोखिम होता है तथा उद्यमी मे जोखिम वहन करने की क्षमता होना बहुत जरूरी है।
  2. प्रसन्न मुद्रा उद्यमी मे प्रसन्न मुद्रा का भी गुण होना चाहिए।
  3. निर्णय लेने की क्षमता
  4. कल्पना शक्ति
  5. परिश्रमी
  6. तीव्र स्मरण शक्ति
  7. नेतृत्व क्षमता
  8. आत्मविश्वास

उधमी क्या कार्य करती है?

इसे सुनेंरोकेंउद्यमी वह व्यक्ति होता है जो व्यवसाय या उद्यम स्थापित करने के लिए जिम्मेदार होता है। उद्यमी वह है जिसके पास नवाचार के लिए पहल, कौशल है और जो उच्च उपलब्धियों की तलाश में है। वह लोगों की भलाई के लिए काम करता है। वह एक ऐसा व्यक्ति है जो अधिकतम सामाजिक भलाई के लिए नवाचार के माध्यम से समग्र परिवर्तन लाता है।

उद्यमिता से आप क्या समझते हैं?

इसे सुनेंरोकेंउद्यमिता (entrepreneurship) नये संगठन आरम्भ करने की भावना को कहते हैं। किसी वर्तमान या भावी अवसर का पूर्वदर्शन करके मुख्यतः कोई व्यावसायिक संगठन प्रारम्भ करना उद्यमिता का मुख्य पहलू है। उद्यमिता में एक तरफ भरपूर लाभ कमाने की सम्भावना होती है तो दूसरी तरफ जोखिम,अनिश्चितता और अन्य खतरे की भी प्रबल संभावना होता है।

एक उद्यमी के मूल्य क्या है?

इसे सुनेंरोकेंअवसरों का विदोहक :- उद्यमी साहसी व जोखिम वहन कर्ता तो होते ही है, साथ-साथ वो कुशल नेतृत्वकर्ता के रूप में उपक्रम की प्रगति के लिये प्रत्येक अवसर को भुनाने की क्षमता भी रखता है परन्तु उद्यमी को व्यवसाय में आये अवसरो की पहचान करने एवं उन अवसरों का विदोहक करने का गुण भी रहता है जो वर्तमान में अवसरों प्राप्ति में व्यवहार …

भारत में महिला उद्यमी की समस्या कौन कौन सी है?

ये समस्याएं इस प्रकार हैं:

  • कम जोखिम लेने की क्षमता: हमारे देश में महिलाएं संरक्षित जीवन जीती हैं।
  • आत्मविश्वास कि कमी:
  • उद्यमी योग्यता का अभाव:
  • गतिशीलता की कमी:
  • घरेलू समस्या:
  • पुरुष प्रधान समाज:
  • सामाजिक दृष्टिकोण:
  • शिक्षा की कमी:

उधमिता में पूंजी की समस्या क्या है?

इसे सुनेंरोकेंएक उद्यमी के सामने सबसे बड़ी समस्या होती है, प्रारम्भिक अवस्था मे पूँजी की, जब वह “hand to mouth” होता है उद्यमी को यह भी समझ मे नही आता कि वह कितनी पूंजी एकत्रित करे, तथा कहाँ से लाये, इसके लिए वह अपने परिवार तथा सगे सम्बन्धियों, रिश्तेदारों से मिलने की आशा मे प्रयत्न करता है, पर इस व्यवस्था मे वह सफल नही हो पाता है