कौन एवं रेखा?

इसे सुनेंरोकेंरेखाएं और कोण रेखा-किन्हीं दो बिन्दुओं को मिलाने पर प्राप्त होने वाली आकृति रेखा कहलाती है। कोण-कोणतल में ऐसी आकृति है जा दो किरणों से मिलने से बनती है और जिनका प्रारम्भिक बिन्दु एक ही होता है जिसे कोण का शीर्ष तथा दोनो किरणें भुजाएँ कहलाती है।

गणित हमारे चारो और है कैसे?

इसे सुनेंरोकेंउन्होंने कहा कि गणित हमारे चारों और फैले वातावरण में किसी किसी रूप में विद्यमान है। जीवन में गणित का अत्यधिक महत्व है। हम कोई भी दैनिक कार्य करते हैं तो उसमें गिनती, पहाड़ा, जोड़, घटाओ, गुणा भाग इन सबका अहम रोल है।

रेखा कितने प्रकार की होती हैं?

इसे सुनेंरोकेंचार प्रकार की लाइनें हैं: क्षैतिज रेखा, ऊर्ध्वाधर रेखा, लंबवत और समानांतर रेखाएं

भिन्न कैसे करे?

इसे सुनेंरोकेंएक पूर्णांक संख्या को भिन्न के रूप में लिखने के लिए हर के स्थान पर 1 लिखें: यदि आपके पास एक पूर्णांक संख्या है और आप इसे भिन्न में परिवर्तित करना चाहते हैं, तो पूर्ण संख्या को अंश में लिखें। हमेशा संख्या 1 को हर के स्थान पर लिखें क्योंकि अविभाजित संपूर्ण में एक ही भाग होता है।

भिन्न कैसे ज्ञात करते हैं?

इसे सुनेंरोकेंएक भिन्न वह संख्या है जो एक संपूर्ण का भाग निरूपित करती है। यह संपूर्ण एक अकेली वस्तु या वस्तुओं का एक संग्रह हो सकता है। वह भिन्न जिसका अंश उसके हर से छोटा होता है उचित भिन्न कहलाती है,अन्यथा ___ वह एक विषम (या अनुचित) भिन्न कहलाती है। 3,81,2, इत्यादि प्रकार की संख्याएँ मिश्रित भिन्न (या संख्याएँ) कहलाती हैं।

गिनती का दैनिक जीवन में क्या महत्व है?

इसे सुनेंरोकेंहमारी समय-सूचक घड़ी भी जब समय बताती है तो वह कोई न कोई कोण का रूप ले लेती है। प्रधानाचार्य अमित कु मार जी ने बच्चों को समझाया कि हमारे दिन, महीने, वर्ष भी गिनती से पहचाने जाते है। दैनिक जीवन में प्रयोग की जाने वाली प्रत्येक वस्तु का आकार भी गणित सूत्रों पर आधारित होता है

हस्त रेखा कैसे देखी जाती?

इसे सुनेंरोकेंबड़ी रेखाओं में हृदय रेखा को हस्तरेखाविद् पहले जांचता है। यह हथेली के ऊपरी हिस्से और उंगलियों के नीचे होती है। कुछ परंपराओं में, यह रेखा छोटी उंगली के नीचे हथेली के किनारे से और अंगूठे की तरु पूरी हथेली तक पढ़ी जाती है। दूसरों में, यह उंगलियों के नीचे शुरू होती है और हथेली के बाहर के किनारे की ओर बढ़ती देखी जाती है।

लड़कियों का कौन सा हाथ देखा जाता है?

इसे सुनेंरोकेंआम तौर पर पुरुषों का दायां हाथ तथा स्त्रियों का बायां हाथ देखा जाता है। यदि कोई पुरुष बायें हाथ से काम करता है तो उसका बायां हाथ देखा जाता है। हाथ में जितनी कम रेखाएं होती हैं, भाग्य की दृष्टि से हाथ उतना ही सुन्दर माना जाता है

ऊर्ध्वाधर रेखा को क्या कहा जाता है?

इसे सुनेंरोकेंइस समतल को कार्तीय तल तथा इन रेखाओं को निर्देशांक अक्ष कहते हैं। क्षैतिज रेखा को अक्ष तथा ऊर्ध्वाधर रेखा को अक्ष कहते हैं।