अतिथि देवता होता है का क्या आशय है?

अतिथि देवता होता है का क्या आशय है?

इसे सुनेंरोकेंQuestion 2: अतिथि सदैव देवता नहीं होता, वह मानव और थोड़े अंशों में राक्षस भी हो सकता है। उत्तर: एक कहावत है, “अतिथि देवो भव”। इसका मतलब होता है कि अतिथि देवता के समान होता है। इसी राक्षसी प्रवृत्ति के कारण अतिथि लंबे समय तक टिक जाता है और अलग-अलग तरीकों से मेजबान को दुखी करता रहता है।

तुम कब जाओगे अतिथि का सारांश?

इसे सुनेंरोकेंतुम कब जाओगे अतिथि पाठ सार लेखक अपने घर में आए अतिथि को अपने मन में संबोधित करते हुए कहता है कि आज अतिथि को लेखक के घर में आए हुए चार दिन हो गए हैं और लेखक के मन में यह प्रश्न बार-बार आ रहा है कि ‘तुम कब जाओगे, अतिथि? लेखक कहता है कि पिछले दो दिनों से वह अतिथि को कलैंडर दिखाकर तारीखें बदल रहा है।

तुम कब जाओगे अतिथि extra Question Answer?

इसे सुनेंरोकेंतुम कब जाओगे अतिथि पाठ के आधार पर लिखिए। लेखक अपने अतिथि को दिखाकर दो दिनों से कौन-सा कार्य कर रहा था और क्यों? अतिथि सदैव देवता नहीं होता’ वह मानव और थोड़े अंशों में राक्षस भी हो सकता है। पाठ के आधार पर कथन की व्याख्या कीजिए

अतिथि को देवता क्यों माना जाता है?

इसे सुनेंरोकेंमुनि, भिक्षु, संन्यासी या ऋषि होता है अतिथि : अतिथि देवो भव: अर्थात अतिथि देवता के समान होता है। घर के द्वार पर आए किसी भी व्यक्ति को भूखा लौटा देना पाप माना गया है। गृहस्थ जीवन में अतिथि का सत्कार करना सबसे बढ़ा पुण्य माना गया है। ऋषियों में भी महर्षि, देवर्षि, राजर्षि आदि कई तरह के ऋषि होते थे।

लेखक अंत में दुखी हो कर अतिथि से क्या कहता है?

इसे सुनेंरोकेंप्रश्न 9 – लेखक के अनुसार अतिथि के समय पर लौट जाने पर अतिथि का क्या सुरक्षित रहता है? प्रश्न 10 – लेखक अंत में दुखी हो कर अतिथि से क्या कहता है? (D) उफ, तुम कब जाओगे, अतिथि?

तुम कब जाओगे अतिथि पाठ के लेखक का नाम बताइए?

इसे सुनेंरोकेंनिम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर एक-दो पंक्तियों में दीजिए- अतिथि चार दिनों से लेखक के घर पर रह रहा है

तुम कब जाओगे अतिथि पाठ में लेखक ने कैसे लोगों पर व्यंग्य किया है?

इसे सुनेंरोकें’तुम कब जाओगे, अतिथि’ व्यंग्यात्मक कहानी के माध्यम से लेखक ‘शरद जोशी’ ये शिक्षा देना चाहते हैं, अतिथि को किसी के घर अधिक समय नही रुकना चाहिये। लेखक ये कहना चाहते हैं कि हम भी यदि किसी के घर जायें तो ज्यादा समय तक रहकर किसी को तकलीफ न दें

अतिथि कितने दिनों से लेखक के घर में रह रहा था?

इसे सुनेंरोकेंउत्तर- अतिथि चार दिनों से लेखक के घर पर रह रहा है

अतिथि कितने दिनों से लेखक के घर में रह रहा है?

इसे सुनेंरोकेंअतिथि कितने दिनों से लेखक के घर पर रह रहा है? अतिथि चार दिनों से लेखक के घर पर रह रहा है