कौन सी टेक्नोलॉजी सरवर कंप्यूटर के हिसाब से सबसे बेहतर होती है?

कौन सी टेक्नोलॉजी सरवर कंप्यूटर के हिसाब से सबसे बेहतर होती है?

इसे सुनेंरोकेंजब हम केवल ‘सर्वर’ कहते हैं तब इसका अर्थ एक ऐसा कंप्यूटर है जो किसी सर्वर ऑपरेटिंग सिस्टम को चालू रख रहा हो सकता है। लेकिन साधारणतः ‘सर्वर’ का अर्थ सेवा प्रदान करने में सक्षम किसी सॉफ्टवेयर या संबंधित हार्डवेयर से होता है।

सरवर कितने प्रकार का होता है?

सर्वर कितने प्रकार के होते हैं?

  1. Web Server.
  2. Email Server.
  3. File Server.
  4. Application Server.
  5. Audio/Video Server.
  6. Chat Server.
  7. Fax Server.
  8. FTP Server.

बैंक का सर्वर कैसे काम करता है?

इसे सुनेंरोकेंServer या web server एक ऐसा computer होता है जो की वेबसाइट को run या चलाता है। ये असल में एक computer program होता है जो की वेब pages को बाँट देता है जैसे उन्हें request किया जाता है।

नेटवर्क कनेक्शन क्या है?

इसे सुनेंरोकेंजब विभिन्न कंप्यूटर हार्डवेयर को वायर या वायरलेस के माध्यम से आपस में जोड़ा जाता है, ताकि उनके बीच डाटा शेयर किया जा सके, तो यह एक नेटवर्क कहलाता है। इन सारे कंप्यूटर हार्डवेयर को आपस में जोड़ने की प्रक्रिया को नेटवर्किंग कहा जाता है, जिसमे हार्डवेयर को जोड़ना उनका रखरखाव करना और कमियों को दूर करना शामिल होता है।

सर्वर क्या है इसकी विशेषताएं?

इसे सुनेंरोकेंसर्वर क्या है, सर्वर की विशेषताएं एवं सर्वर के प्रकार (What is Server in hindi ) : सर्वर एक कंप्यूटर प्रोग्राम या डिवाइस है जो विभिन्न कंप्यूटरों को डाटा प्रदान करता है। सर्वर उपयोगकर्ता के निर्देश पर उसके लिए वेब पेज को सर्व करता है और सभी वेबसाइट किसी न किसी प्रकार के सर्वर का प्रयोग करती है

सरवर क्या है सरवर की विशेषताएं बताइए?

सरवर क्या है सरवर की विशेषताएं?

इसे सुनेंरोकेंसर्वर एक कंप्यूटर प्रोग्राम software और hardware डिवाइस है, जो नेटवर्क के द्वारा यूजर और अन्य कम्प्यूटरो को सेवा प्रदान करता है। वो डिवाइस या कंप्यूटर जो सर्वर को request भेजता है और response प्राप्त करता है, उसे Client या Client Computer भी कहा जाता है।

सर्वर क्या है in Hindi?

इसे सुनेंरोकेंसर्वर क्या है? (What is Server?) सर्वर एक कंप्यूटर होता है जो अन्य कंप्यूटरों को डेटा प्रदान करता है। यह एक Local area network (LAN) या इंटरनेट पर Wide area network (WAN) पर सिस्टम को डेटा प्रदान कर सकता है। वेब सर्वर, मेल सर्वर और फ़ाइल सर्वर सहित कई प्रकार के सर्वर मौजूद हैं

वेब सर्वर की क्या उपयोगिता है?

इसे सुनेंरोकेंवेब सर्वर वह सॉफ्टवेयर होता है जो वेब पेज सर्व करता है, अर्थात वह सॉफ्टवेयर जो वेब पेजों को उपयोक्ताओं तक पहुंचाता है। इसे दो भागों में बांट कर देखा जा सकता है: वह मशीन जिस पर वैबसर्वर को स्थापित किया जाता है और वो सॉफ्टवेयर जो वैब सर्वर की तरह काम करता है। ये पहला हार्डवेयर व दूसरा सॉफ्टवेयर होते हैं।