कीट नियंत्रण क्या है?

कीट नियंत्रण क्या है?

इसे सुनेंरोकेंकीट नियंत्रण से आशय कीट के रूप में परिभाषित प्रजाति के नियंत्रण या प्रबंधन से है, क्योंकि आमतौर पर उन्हें व्यक्तियों के स्वास्थ्य, पारिस्थितिकी या अर्थव्यवस्था के लिए हानिकारक माना जाता है। इन गतिविधियों के संशोधन द्वारा कीट संबंधी समस्याओं पर काफी हद तक नियंत्रण किया जा सकता है।

कीट नियंत्रण की जैविक विधि का क्या महत्व है?

इसे सुनेंरोकेंजैविक नियंत्रण कीटनाशक, कीड़े, मातम और अन्य जीवो के उपयोग से पौधे रोग जैसी कीट को नियंत्रित करने की एक विधि है . एक फसल में कीटों के दमन के लिए इस्तेमाल होने वाले तीन अलग-अलग एजेंट होते हैं ये कीटक शिकारियों, परजीवी और सूक्ष्मजीवों द्वारा प्रेरित कीड़े के रोग हैं.

कीट क्या होता है कृषि में कीटों का वर्णन कीजिए?

इसे सुनेंरोकेंसबसे पहले आपको मैं ये बता दूं कि शत्रु कीट वे कीट होते हैं जो फसल को नुकसान पहुंचाते हैं और मित्र कीट वे कीट होते हैं हमारी फसल को न सिर्फ शत्रु कीटों से फसल को बचाते हैं, बल्कि फसल के उत्पादन बढ़ाने में भी मदद करते हैं। …

सबसे प्रभावी कीटनाशक कौन सा है?

रासायनिक संरचना के आधार पर

  • ऑर्गैनोफॉस्फेट कीटनाशी
  • कार्बामेट कीटनाशी
  • ऑर्गैनोक्लोरीन कीटनाशी
  • Pyrethroid pesticides.
  • Sulfonylurea herbicides.
  • जैव कीटनाशी’

कीट कितने प्रकार के होते हैं?

इसे सुनेंरोकेंविनाशकारी कीटों के नियंत्रण के लिए परोपजीवी और शिकारी प्रकृति के कीट विशेष रूप से उपयोगी सिद्ध होते हैं। कीटों के 26 वर्गों में से 18 वर्ग शिकारी तथा पराश्रयी कीटों के हैं। हाइमेनाम्‌ॅटरा (Hymenoptera) तथा डिप्टरा (Diptera) वर्ग में सबसे अधिक पराश्रयी कीट हैं।

कीट और रोग क्या है?

इसे सुनेंरोकेंयह हल्के रंग का अंडाकार आकार वाला 5 सेमी0 लंबाई का कीट है, जो सफेद चूर्णी आवरण से ढ़का होता है। यह समूह में होते हैं व पान के पत्तों के निचले भाग में अण्डे देता है, जिस पर उनका जीवन चक्र चलता है। इनका सर्वाधिक प्रकोप वर्षाकाल में होता है। इससे पान के फसल को काफी नुकसान होता है।

जैविक नियंत्रण क्या है समझाइए?

इसे सुनेंरोकेंजैविक नियंत्रण वह प्रक्रिया है जिसमें एक से अधिक सूक्ष्मजीवियों का उपयोग रोग कम करने या रोकने के लिये किया जाता है। वे सूक्ष्म जीव जो कारकों के नियंत्रण के लिये प्रयुक्त होते हैं, जैविक रोगनाशक कहलाते हैं।

मच्छरों के जैविक नियंत्रण के लिए किसका उपयोग किया जाता है?

इसे सुनेंरोकेंमच्छरों के जैविक नियंत्रण का अभिप्राय है मच्छरों के लार्वा खाने वाले जीव का प्रयोग। गमबुसिया एफिनिस तथा कुछ साइप्रिनिड्स का प्रयोग मच्छरों के जैविक नियंत्रण के लिए किया जाता है।

कीटनाशक कितने प्रकार के होते हैं?

इसे सुनेंरोकेंकीटनाशक के प्रकार पायरेथ्रम और पायेरेथ्रिन, औरगेनो क्लोरीन, औरगेनो फोसफोरस, कार्बामेट और औरगेनिक मरक्यूरिआल कीटनाशकों के प्रमुख प्रकार हैं। इनमें से औरगेनो क्लोरीन, औरगेनो फोसफोरस संयुग बहुत ज़हरीले होते हैं। ये दोनों ही तंत्रिका तंत्र पर असर डालते हैं।

कीट की हानिकारक अवस्था क्या है?

फसल सिफारिशें

कीट अन्टीगासटा केटालोनलिस
प्रचलित नाम पत्ती मोडक एवं फल्ली छेदक
क्षति इस कीट की इल्लियां प्रांरभिक अवस्था में पत्तियों को खाती है। फसल की अंतिम अवस्था में यह फूलों का भीतरी भाग खाती है। फसल पर पहली बार संक्रमण 15 दिन की अवस्था पर होता है तथा फसल वृध्दि के पूरे समय तक सक्रिय रहता है।

कीटनाशक दवाई कौन कौन सी है?

इसे सुनेंरोकेंकीटनाशक दवाओं के नाम (Names of Insecticides) प्रोपेनफास + साइपरमेथ्रिन 44 ई.सी. मिथाइल डिमेटान 25 ई.सी. मेटासिस्टॉक्स 25 ई.सी., पैरासिस्टॉक्स 25 ई.सी. डाइमिथोएट 30 ई.सी.

कीट क्या है चार लाभकारी कीड़ों के नाम बताइए?

50 कीड़ों के नाम हिन्दी व अंग्रेजी में

  • अल्पायु मक्षिका Mayfly.
  • इल्ली Caterpillar.
  • कीड़ा Bug.
  • केंचुआ Earth Worm.
  • किलनी Tick.
  • केकड़ा Crab.
  • कलापक्ष Hymenopterans.
  • कनखजूरा Centipede.

इसे सुनेंरोकेंकीट नियंत्रण से आशय कीट के रूप में परिभाषित प्रजाति के नियंत्रण या प्रबंधन से है, क्योंकि आमतौर पर उन्हें व्यक्तियों के स्वास्थ्य, पारिस्थितिकी या अर्थव्यवस्था के लिए हानिकारक माना जाता है। कीट नियंत्रण का इतिहास भी लगभग उतना ही पुराना है जितना कि कृषि का क्योंकि फसलों को हमेशा से ही कीट मुक्त रखने की आवश्यकता रही है।