लागत का एक प्रभावी प्रणाली की आवश्यक वस्तुएं क्या है?

लागत का एक प्रभावी प्रणाली की आवश्यक वस्तुएं क्या है?

इसे सुनेंरोकेंलागत लेखा की एक प्रभावी और व्यवस्थित प्रणाली निम्नलिखित तरह से सहायक होती है: 1 उत्पादन, लागत, सामग्री, श्रम, स्टोर, प्लांट की क्षमता आदि के सम्बन्ध में निरंतर सूचना प्रदान करने में, जिससे उत्पादन के नियोजन में सहायता मिलती है।

लागत लेखांकन क्या है इसकी वस्तुओं और लाभों की व्याख्या करें?

इसे सुनेंरोकेंलागत लेखांकन का अर्थ | Meaning of cost accounting. लागत लेखांकन प्रबंधकीय लेखांकन का एक रूप है जिसका उद्देश्य उत्पादन के प्रत्येक चरण की परिवर्तनीय लागतों के साथ-साथ निश्चित लागतों जैसे पट्टे के खर्च का आकलन करके कंपनी की कुल लागत पर कब्जा करना है।

नियंत्रण प्रक्रिया में विचलनों को दूर करने में जो उपाय किए जाते हैं उसे क्या कहते?

इसे सुनेंरोकेंयदि के विषय में भविष्यवाणी करना होता है। अतः विचलन है तो उसकी सुधारात्मक कार्यवाही नियोजन में आगे (भविष्य) देखना सन्निहित है करें। इस प्रकार नियोजन बिना नियंत्रण अर्थहीन और इसीलिए यह प्रबंध का दूरदर्शी कार्य कहलाता हैं उसी तरह नियंत्रण बिना नियोजन दृष्टिहीन है।

सामग्री नियंत्रण तकनीक क्या है?

इसे सुनेंरोकेंसंक्षेप में सामग्री नियंत्रण से तात्‍पर्य कच्‍चे माल, अर्द्ध निर्मित माल तथा निर्मित माल की मात्रा इकाई अथवा भौतिक नियंत्रण एंव मूल्‍य नियंत्रण से सम्‍बन्धित है सामग्री नियंत्रित मुख्‍य रूप से क्रय विभाग, भण्‍डार विभाग, उत्‍पादन विभाग एंव विपणन विभाग के कार्य-कलापों द्वारा नियंत्रित होता है।

कौन सी पद्धति में खातों को 5 भागों में बांटा जाता है?

इसे सुनेंरोकेंबुक–कीपिंग प्रणाली बुक कीपिंग की दो मुख्य विधियाँ हैं- सिंगल–एंट्री बहीखाता पद्धति और डबल–एंट्री बहीखाता पद्धति।

उपरिव्यय क्या है?

इसे सुनेंरोकेंउपरिव्यय या अधिव्यय का अर्थ एवं परिभाषा (Meaning and Definition of Overheads or on cost) वे सभी व्यय जिनका उत्पादन की प्रति इकाई से प्रत्यक्षतः कोई सम्बन्ध नहीं होता किन्तु उत्पादन कार्य,बिक्री,वितरण कार्य आदि के लिये अनिवार्य हैं उपरिव्यय कहलाते हैं।

लागत लेखांकन से आप क्या समझते हैं?

इसे सुनेंरोकेंब्राउन एवं हावर्ड के अनुसार ”प्रमाप लागत विधि लागत लेखांकन की तकनीकी है जिसमें संचालक की कुशलता निर्धारित करने के लिए प्रत्येक उत्पाद या सेवा के प्रमाप लागत की तुलना वास्तविक लागत से की जाती है, ताकि तुरन्त ही कोई सुधारात्मक कार्यवाही की जा सके।

लागत पत्र क्या है इसके क्या लाभ है?

इसे सुनेंरोकेंलागत- पत्र के मुख्य लाभ निम्नलिखित हैं- इससे उत्पादन की कुल लागत तथा प्रति इकाई लागत की जानकारी होती है। इससे प्रति इकाई लागत में विभिन्न व्ययों के भाग की जानकारी होती है। इससे विक्रम मूल्य के निर्धारण में सहायता मिलती है। इसके आधार पर निविदा मूल्य (Quotation Price) की गणना सरल ढंग से की जा सकती है।

व्यापार नियंत्रण क्या है?

इसे सुनेंरोकेंयह एक स्वतंत्र देश में एक व्यापारी का विशेषाधिकार है, सभी मामलों में कानून के विपरीत नहीं, अपने विवेक और पसंद के अनुसार इसे चलाने के अपने तरीके को विनियमित करने के लिए। यदि कानून ने ऐसा करने के उसके तरीके को विनियमित या प्रतिबंधित किया है, तो कानून का पालन किया जाना चाहिए।

नियंत्रण प्रक्रिया के तत्व कितने होते हैं?

नियंत्रण यह सुनिश्चित करने की प्रक्रिया है कि वास्तविक गतिविधियां योजना गतिविधियों के अनुरूप हों।…इसमें चार मुख्य तत्व शामिल हैं:

  • प्रदर्शन के मानक स्थापित करना।
  • वर्तमान प्रदर्शन को मापने।
  • इस प्रदर्शन की तुलना स्थापित मानकों, और।
  • विचलन का पता चलने पर सुधार कार्य करना।

सामग्री नियंत्रण की ABC विश्लेषण तकनीक से आप क्या समझते हैं?

इसे सुनेंरोकेंसामग्री प्रबंधन में, एबीसी विश्लेषण एक इन्वेंट्री वर्गीकरण तकनीक है। एबीसी विश्लेषण तीन श्रेणियों में एक सूची को विभाजित करता है- “ए आइटम” को बहुत तंग नियंत्रण और सटीक रिकॉर्ड के साथ, “बी आइटम” कम कसकर नियंत्रित और अच्छे रिकॉर्ड के साथ, और “सी आइटम” सबसे सरल नियंत्रण संभव और न्यूनतम रिकॉर्ड के साथ।

नियंत्रण की कौन कौन सी तकनीक है?

  1. प्रमापित (अपेक्षित) निष्पादन से
  2. सुधारात्मक (उपचारात्मक) कदम
  3. अवलोकन या अंकेक्षण,
  4. अपवाद द्वारा नियंत्रण
  5. अंकेक्षण तकनीक
  6. प्रमापों/मानकों का निर्धारण करना नियंत्रण प्रक्रिया का प्रथम चरण है
  7. अपवाद द्वारा प्रबंध से समय की बचत होती है
  8. बजटिंग एक प्रक्रिया है जिसके द्वारा बजट का नियंत्रण किया जाता है

https://www.youtube.com/watch?v=DmyzLoftwGM