फास्ट फूड और जंक फूड खाने से क्या क्या नुकसान होता है?

फास्ट फूड और जंक फूड खाने से क्या क्या नुकसान होता है?

इसे सुनेंरोकेंजंक फूड आपके लिए क्यों खराब हैं? जंक फूड के लगातार सेवन से अतिरिक्त वसा, सामान्य कार्बोहाइड्रेट और प्रसंस्कृत चीनी का सेवन बढ़ जाता है जिससे मोटापा और हृदय रोगों का खतरा बढ़ सकता है। परिणामस्वरूप मोटापा धमनियों का रुकना शुरू कर सकता है जिसकी वजह से दिल का दौरा पड़ सकता है।

फास्ट फूड में क्या क्या आते हैं?

इसे सुनेंरोकेंइसमें अधिकतर तलकर बनाए जाने वाले व्यंजनों में पिज्जा, बर्गर, फ्रैंकी, चिप्स, चॉकलेट, पेटीज मुख्य रूप से शामिल हैं।

फास्ट फूड क्यों नहीं खाना चाहिए?

इसे सुनेंरोकेंफास्ट फूड में बहुत ज्यादा नमक पाया जाता है। फैट और नमक के बढ़ते लेवल से ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है, जो किडनी पर बुरा असर डालता है। फ्राइज और चिप्स में नमक की मात्रा बहुत ज्यादा होती है। यूरोपियन जर्नल में छपे एक अध्ययन के मुताबिक शुगर और फैट से भरे फास्ट फूड को खाने से पेट से संबंधित कैंसर कोलोन कैंसर का खतरा बढ़ जाता है।

प्रोसेस फूड क्या होता है?

इसे सुनेंरोकेंप्रोसेस्ड फूड क्या है (What is processed food) प्रोसेस्ड फूड ऐसे फूड होते हैं, जिन्हें प्रिजर्व करने के लिए मेकेनिकल और केमिकल प्रोसेसिंग (mechanical or chemical) की जाती है।

हमें पौष्टिक आहार क्यों लेना चाहिए?

इसे सुनेंरोकेंउचित पौष्टिक आहार खाने से हम मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ रहते हैं और बीमारियों से भी दूर रहने में इससे सहायता मिलती है। अच्छा पोषण शरीर के सभी अंगों को हमेशा बेहतर ढंग से काम करने में मदद करता है। सभी दैनिक कार्यों को उचित तरीके से करने के लिए पौष्टिक आहार एक ईंधन के रूप में काम आता है।

फास्ट फूड का क्या अर्थ है?

इसे सुनेंरोकें[सं-पु.] – 1. शीघ्रता से तैयार किया जा सकने वाला खाद्य पदार्थ, जैसे- ब्रेड सैंडविच, नूडल्स आदि 2.

संतुलित भोजन में क्या क्या होना चाहिए?

इसे सुनेंरोकेंसंतुलित आहार के लिए जरूरी है कि खाने में सभी खाद्य समूहों जैसे अनाज, दालें, हरी सब्जियां, फल, डेयरी प्रोडक्ट, अंडा, मांस, मछली, वसा, मौसम में उपलब्ध फल और सब्जियों का सेवन पर्याप्त मात्रा में किया जाए।

कैसे हम जंक फूड cravings को बंद कर सकते हैं?

जंक फूड क्रेविंग को रोकने के आसान उपाय

  1. कॉफी पीएं
  2. अंडे या पनीर खाएं
  3. डार्क चॉकलेट का करें सेवन
  4. कम डाइट लें
  5. मेडिटेशन करें