फास्ट फास्ट फूड और जंक फूड खाने से हमें क्या नुकसान होता है?

फास्ट फास्ट फूड और जंक फूड खाने से हमें क्या नुकसान होता है?

इसे सुनेंरोकेंफास्ट फूड के नुकसान- फास्ट फूड के अधिक सेवन से मोटापा, अस्थमा, सर दर्द, दांतों में कैविटी, हाई ब्लडप्रेशर और कई स्वास्थ्य संबंधित समस्याएं हो सकती हैं. फास्ट फूड के शौकीन अकसर इऩ चीजों को अनदेखा कर देते है. जो उनके स्वास्थ्य के लिये घातक साबित हो सकता है.

अधिक तला भुना क्यों नहीं खाना चाहिए?

इसे सुनेंरोकेंआयुर्वेद के अनुसार, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और फैट की अधिक मात्रा एक-साथ नहीं लेनी चाहिए, इससे पेट में भारीपन महसूस होता है. वहीं बटर काफी नमकीन होता है. दूध के साथ नमकीन चीजों का सेवन करने से दाद-खाज, खुजली, एक्जिमा, सोरायसिस आदि स्किन डिजीज का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए दूध के साथ तला-भुना नमकीन भी न खाएं.

तला हुआ खाना खाने से क्या होता है?

इसे सुनेंरोकेंदिल की बीमारियों का खतरा तेल मसाले वाले खाने में ट्रांस फैट होता है जो कि कोलेस्ट्रॉल बढ़ाते हैं। कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से आपको ब्लड प्रेशर प्रभावित होता है यानी कि आपके ब्लड को पास होने में दिक्कत पैदा होती है, जो कि समस के साथ हाई ब्लड प्रेशर का कारण बनता है। इससे दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।

सेहतमंद बनने के लिए क्या क्या खाना चाहिए?

इसे सुनेंरोकेंसिर्फ स्वाद के लिए गलत चीजें खाने के बजाय फलों, अनाज, जूस, दूध का सेवन आपकी सेहत बना सकता है। अगर आपको पता है कि आप जिस चीज को ग्रहण कर रहे हैं, उसमें कितने पौष्टिक तत्व हैं तो इससे आपकी सेहत को ही फायदा होगा और आप हर तरह की समस्या से बचे रहेंगे।

दूध के साथ क्या क्या सेवन नहीं करना चाहिए?

Also Read

  • दूध पीने से पहले कभी भी नमक से बनी चीज का सेवन न करें. इससे शरीर में विपरीत प्रभाव होता है.
  • उड़द की दाल खाने के बाद दूध नहीं पीना चाहिए. इससे पेट खराब हो सकता है.
  • खट्टी चीजें या खट्टे फल खाने के बाद दूध नहीं पीना चाहिए.
  • मछली खाने के बाद दूध का सेवन नहीं करना चाहिए.
  • दही खाने के तुरंत बाद दूध नहीं पीना चाहिए.

ज्यादा तेल मसाला खाने से क्या होता है?

इसे सुनेंरोकेंजब हम ज्यादा तेल मसालों वाली चीज़ें खाते हैं तो बॉडी का पीएच बैलेंस बिगड़ सकता है। इससे ज्यादा एसिड बनता है, जिसके चलते एसिडिटी की प्रॉब्लम बढ़ती है और सीने में जलन, गैस, पेट में सूजन वगैरह महसूस होती है। मसालेदार खाना पेट खराब होने और दस्त की एक कॉमन वजह है।