सीफूड में क्या क्या आता है?

सीफूड में क्या क्या आता है?

इसे सुनेंरोकेंभारत में सबसे पसंदीदा सीफूड मछली, केकड़ा और झींगे (fish,crab and prawns) हैं। Crab Xacuti and Meen Curry गोवा और केरल के बेस्ट सीफूड माने जाते हैं। भारतीय मछली व्यंजन का एक अलग ही टैंगी स्वाद है। मछली को पकाने के कई तरीके हैं जैसे इसे फ्राई कर या करी के साथ भी खा सकते हैं।

इसे सुनेंरोकेंसी-फूड क्‍या है -what is seafood समु्द्र से मिलने वाले खाद्य पदार्थ जैसे कि मछलियां, केकड़ा, प्रॉन को सी फूड (Sea Food) कहा जाता है. झींगा, क्रेब्‍स, केकड़ा, स्क्विड, ओएस्टर और मछली सीफूड (Sea Food) की श्रेणी में आते हैं।

समुद्री भोजन से कौन सा खनिज पदार्थ प्राप्त होता है?

इसे सुनेंरोकेंAnswer: समुद्री तटों पर इन भारी खनिजों का जमावड़ा होता रहता है। कालांतर में यह ‘प्लेसर डिपोजिट’ सोना, हीरा, जस्ता, लोहा और रेडियोधर्मी खनिज जैसे थोरियम, यूरेनियम आदि के प्रमुख स्रोत माने जाते हैं।

असंतुलित भोजन से क्या आशय है भोजन के कार्यों को स्पष्ट कीजिए?

इसे सुनेंरोकेंसंतुलित आहार एक ऐसा आहार है जिसमें कुछ निश्चित मात्रा और अनुपात में विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थ होते हैं ताकि कैलोरी, प्रोटीन, खनिज, विटामिन और वैकल्पिक पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में हो और पोषक तत्वों के लिए एक छोटा सा भाग आरक्षित रहे।

सीफूड का मतलब क्या होता है?

इसे सुनेंरोकेंअगर सीफुड से इसकी तुलना करें तो समुद्री भोजन( सीफूड) कई गुना ज्यादा स्वादिष्ट होता है। भारतीय समुद्री भोजन को विशेष भारतीय मसाले और जड़ी-बूटियों के साथ पकाया जाता है। केरल और गोवा सीफूड के लिए सबसे प्रसिद्ध स्थान है। गोवा और केरल व्यंजनों की सबसे महत्वपूर्ण खानों में से एक मछली है।

क्योंकि मैं मीटर समुद्री भोजन गोली?

इसे सुनेंरोकेंसमुद्री भोजन ओमेगा -3 एस में परिपूर्ण होता है जो अल्जाइमर रोग के विकास के जोखिम को कम कर सकता है। ओमेगा -3 फैटी एसिड में डीएचए और ईपीए का पर्याप्त सेवन शिशुओं और बच्चों में उचित मस्तिष्क की वृद्धि को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है। इसके सेवन से बुढ़ापे में महिलाओं में संज्ञानात्मक कार्य को बढ़ाया जा सकता है।

समुद्री भोजन में कौन सा विटामिन पाया जाता है?

इसे सुनेंरोकेंविटामिन सी और ई एंटीऑक्सीडेंट का स्रोत होते हैं। और प्लांट बेस्ड यानी शाकाहारी भोजन में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।

असंतुलित भोजन क्या है?

इसे सुनेंरोकेंव्यक्ति का असंतुलित आहार कुछ महत्वपूर्ण पोषक तत्व जैसे कि विटामिन और खनिज प्रदान करता है जो अच्छे स्वास्थ्य के लिए कम मात्रा में आवश्यक होते हैं। लोहे जैसे खनिजों से एनीमिया हो सकता है। विटामिन की कमी से रतौंधी, हड्डियों की कमजोरी, रक्तस्राव की समस्या और तंत्रिका दर्द जैसी बीमारियां हो सकती हैं।

असंतुलित भोजन करने से शरीर पर क्या दुष्प्रभाव पड़ता है?

इसे सुनेंरोकेंएक अस्वास्थ्यकर आहार असंख्य चिरकालिक रोगों के लिए प्रमुख जोखिम कारक है, जिनमें शामिल हैं: उच्च रक्तचाप, मधुमेह, असामान्य रक्त वसाभ, अधिक वज़न/मोटापा, हृदय तथा रक्तवाहिका संबंधी रोग और कैंसर. WHO का अनुमान है कि प्रति वर्ष 2.7 लाख मौतें आहार में सब्ज़ी और फल की कमी की वजह से है।

भोजन का क्या महत्व है?

इसे सुनेंरोकेंभोजन की सात्विकता स्वास्थ्य और दीर्घ जीवन प्रदान करती है और स्वभाव को सरल, संयमित और उद्वेग रहित रखती है। जो लोग जीवन को सौद्देश्यपूर्ण जीना चाहते हैं उनको सात्विक सादा स्वल्प भोजन लेना चाहिए। भोजन करते समय मौन रहना चाहिए। चित्ता को प्रसन्न रखें।