खाद्य परिरक्षण की आवश्यकता क्यों होती है?

खाद्य परिरक्षण की आवश्यकता क्यों होती है?

इसे सुनेंरोकेंपौष्टिक मूल्य, संरचना और स्वाद बनाना और उसका अनुरक्षण, खाद्य के रूप में उसके गुणों को संरक्षित रखने के लिए महत्वपूर्ण है। यह सांस्कृतिक रूप से आश्रित है क्योंकि जो एक संस्कृति के लोगों के लिए खाने योग्य है, वह दूसरी संस्कृति के लोगों के लिए नहीं भी हो सकती है।

भोजन के खराब होने के कारण क्या है?

इसे सुनेंरोकेंआपने अभी-अभी पढ़ा है कि खाद्य पदार्थों के नष्ट होने के तीन मुख्य कारण क्या हैं ये हैं – सूक्ष्म जीवाणु, एंजाइम अभिक्रिया तथा कीट, कृमि और चूहे।

खाद्य पदार्थों के परीक्षण से आप क्या समझते हैं किन्ही दो उपायों को लिखिए?

इसे सुनेंरोकेंखाद्य परिरक्षण वह है जिसके द्वारा खाद्य पदार्थों को उनकी सही तथा अच्छी अवस्था में ही काफी लम्बे समय तक सुरक्षित रखा जा सकता है। एक अति सरल उदाहरण लें-दूध का उबलना। आप जानते हैं कि दूध को उबाल देने से दूध लम्बे समय तक खट्टा नहीं होगा।

परिरक्षक से आप क्या समझते हैं?

इसे सुनेंरोकेंवे रासायनिक पदार्थ, जो सूक्ष्मजीवों की वृद्धि के कारण खाद्य पदार्थों को नष्ट होने से रोकते हैं, खाद्य परिरक्षक कहलाते हैं। कुछ प्रमुख खाद्य परिरक्षक सोडियम बैन्जोएट, सोडियम मैटाबाइसल्फाइट, इपॉक्साइड आदि हैं।

परिरक्षक क्या है?

खाद्य पदार्थ कितने प्रकार के होते हैं?

इसे सुनेंरोकेंवैज्ञानिक अध्ययनों से यह भी साबित हुआ है कि यह बेहतर महसूस कराएगा। प्रमुख खाद्य समूहों में विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थ शामिल हैं – फल, सब्जियां, साबुत अनाज, कम वसा वाले डेयरी उत्पाद और सेम और अन्य फलियां, नट और बीज सहित कम वसा युक्त प्रोटीन लीन प्रोटीन और स्वस्थ वसा।

खराब भोजन खाने से क्या होता है?

इसे सुनेंरोकेंपेट में दर्द जहां बैक्टीरिया या रसायनों द्वारा भोजन दूषित हो गया है, उल्टी मुख्य लक्षण है। इन मामलों में, भोजन खाने के बाद उल्टी 15 मिनट से छह घंटे तक हो सकती है। ज्यादातर लोग भोजन के जहर होने के 12-48 घंटे के बाद पूर्ण वसूली करते हैं।

खाद्य पदार्थ से आप क्या समझते हैं?

इसे सुनेंरोकेंफ्रोज़ेन खाद्य पदार्थ फलों और सब्जियों की अपनी दैनिक खुराक प्राप्त करने का एक सस्ता तरीका है। वास्तव में, जो परिवार अपने सामान्य दिनचर्या में फ्रोज़ेन खाद्य पदार्थों को शामिल करते हैं, उनमें बेहतर आहार गुणवत्ता हो सकती है।

एक खाद्य परिरक्षक का नाम क्या है?

इसे सुनेंरोकेंएक खाद्य परिरक्षक का नाम लिखितए।

परिरक्षण प्रभाव क्या है इसके प्रकारों को उदाहरण सहित समझाइए?

इसे सुनेंरोकेंExplanation: स्क्रीनिंग प्रभाव को परिरक्षण प्रभाव के रूप में भी जाना जाता है। यह आंतरिक शेल इलेक्ट्रॉनों की उपस्थिति के कारण परमाणु नाभिक और सबसे बाहरी इलेक्ट्रॉनों के बीच आकर्षण में कमी का प्रभाव है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आंतरिक शेल इलेक्ट्रॉन परमाणु नाभिक को ढाल देते हैं।

इसे सुनेंरोकेंखाद्य परिरक्षण की आवश्यकता खाद्य पदार्थों की शेल्फ लाईफ को बढ़ाना। नये उत्पाद जैसे जैम, पापड़, अचार आदि बनाना। इन खाद्य पदार्थों को वर्ष भर सभी पसंद करते हैं। परिरक्षण करने के उपरान्त खाद्य पदार्थ का आयतन घट जाता है जिससे उसे भंडारित करना और आवागमन सरल हो जाता है।

वसा के पादप स्रोत कौन से हैं?

इसे सुनेंरोकेंशुद्ध घी, मक्खन, वनस्पति घी, नारियल का तेल , सरसों का तेल, ताड़ का तेल आदि वसा के पादप स्त्रोत है।

चिकित्सा आहारों को हम सामान्य आहारों का संशोधन रूप क्यों मानते हैं?

इसे सुनेंरोकेंAnswer: हमारे भोजन की रुद्च‍यों के दूरगामी प्रभाव होते हैं। भोजन शरीर को द्वकद्सत करता है, का‍यमि करने ‍योग्‍य बनाता है और संक्रमण के प्रद्त प्रद्तरोिकता उत्पन्न करता है। ‍यद्द हम पोषक और सवासथ्‍यविमिक भोजन खाते हैं तो हमारा शरीर सववोत्तम तरीके सेका‍यमि करेगा।

वसा से क्या लाभ है?

इसे सुनेंरोकेंवसा के फायदे – Benefits of fat in hindi वसा आवश्यक फैटी एसिड प्रदान करता है जो शरीर द्वारा नहीं बनाया जाता है। यह फैटी एसिड हमें भोजन के माध्यम से प्राप्त होता है। हमारे लिए लिनोलीइक और लिनोलेनिक फैटी एसिड आवश्यक हैं। ये फैटी एसिड सूजन को नियंत्रित करने, रक्त के जमने और मस्तिष्क के विकास के लिए महत्वपूर्ण हैं।