नर्सरी में पौधे कैसे लगाते हैं?

नर्सरी में पौधे कैसे लगाते हैं?

इसे सुनेंरोकेंशोभाकार पौधे नर्सरी में हो यह घर में हमेशा अधिक सिंचाई से बचना चाहिए। अधिक पानी देने से पत्ते झड़ने लगते हैं और पौधे सड़ भी सकते हैं। गमले की मिट्टी को छुकर देंखें यदि सूखी मालूम पड़े तभी सिंचाई दें। आमतौर पर ठंडे मौसम में 4-5 दिन तथा गर्म मौसम में और जल्दी-जल्दी सिंचाई दें।

प्लांट नर्सरी के लिए मौलिक आवश्यकता क्या है?

इसे सुनेंरोकेंप्लांट नर्सरी के लिए मौलिक आवश्यकताएँ : आप जहां नर्सरी प्लांट खोल रहे हैं वहाँ लोगों को उसकी आवश्यकता है। या आप कितने स्पेस में इस बिज़नेस को करना चाहते हैं आदि। रेत और मिट्टी – कहाँ से मिट्टी की व्यवस्था करनी है, कौन सी मिट्टी उपयोगी होगी, रेत व मिट्टी का मिश्रण किस तरह से कितनी क्वांटिटी में मिक्स करनी है आदि।

सफेदा की नर्सरी कैसे तैयार करें?

इसे सुनेंरोकेंरोपण के लिए 30 सेंटीमीटर आकार के घनाकार गड्ढ़े खोद लिए जाते हैं । गड्ढों में मिट्टी व गोबर की खाद भर दी जाती है । पौध से पौध की दूरी 4 मीटर तथा लाइन से लाइन की दूरी 5 मीटर रखना चाहिए। गड्ढों की भराई करने के बाद पौधों को मिट्टी की पिनडी के साथ सावधानी पूर्वक बीच में लगा दिया जाता है ।

नर्सरी में कौन कौन से पौधे होते हैं?

इसे सुनेंरोकेंनर्सरी में फूलों के अतिरिक्त फलदार पौधे भी तैयार किए जा रहे है। इसमें 4 हजार बेर, 3 हजार करोंदा, 4 हजार सीताफल, 10 हजार जामून, 1 हजार आंवला व 2 हजार नींबू शामिल है। वहीं खरवा नर्सरी में अनार 1 हजार, अमरूद 500, करोंदा 10 हजार, सीताफल व जामून 200, आंवला 500 तथा नींबू के 600 पौधे तैयार किए जा रहे है।

गुलाब के पौधे को कैसे लगाया जाता है?

इसे सुनेंरोकेंयह इस बात पर निर्भर करता है कि आप इसे कैसे लगाते हैं। अगर आप इसे गमले में लगा रहे हैं तो पौधे को लगाने से पहले मिट्टी में जैविक खाद मिला लें। वहीं अगर जमीन पर गुलाब का पौधा लगा रहे हैं तो दो पौधों के बीच में पर्याप्त दूरी जरूर रखें। पौधों को सिर्फ उसी जगह लगाएं जहा पर उसे सूरज की पर्याप्त रोशनी मिलती हो।

ऑनलाइन पौधे कैसे बेचे?

इसे सुनेंरोकेंOnline plant nursery Business अपने शहर के नर्सरी में जाएं. वहां उन प्लांट्स के रेट के बारे में पता करें. पौधों की खरीदी के लिए नर्सरी वाले से अच्छे से बात कर लें. अब पौधों की ऑनलाइन बिक्री के लिए तैयार हो जाएं.

महोगनी का नर्सरी कैसे तैयार करें?

इसे सुनेंरोकेंनर्सरी से हमेशा दो से तीन साल पुराने और अच्छे से विकास कर रहे पौधे को ही खरीदें. इसके पौधों को खेत में तैयार किये गए गड्डों में लगाया जाता है. इसके पौधों को गड्डों में लगाने से पहले खेत में तैयार किये गए गड्डों के बीचोंबीच एक और छोटा गड्डा तैयार कर लेना चाहिए.

नीलगिरी का पौधा कैसे लगाएं?

इसे सुनेंरोकेंपौध लगाने का तरीका और टाइम नीलगिरी की पौध को नर्सरी में तैयार करने के बाद उसे गड्डों में लगाया जाता हैं. गड्डों में इन पौध को बारिश के मौसम में लगाना सबसे उपयुक्त होता है. बारिश के मौसम में लगाने पर पौधों को शुरूआती सिंचाई की जरूरत नही पड़ती और पौधा अच्छे से विकास करता हैं.