सुंदरवन का निर्माण कैसे हुआ?

सुंदरवन का निर्माण कैसे हुआ?

इसे सुनेंरोकेंजब गंगा पश्चिम बंगाल में बहती है तो यह दो भागों में बँट जाती है–भागीरथी एवं हुगली (एक वितरिका), दक्षिण की ओर डेल्टाई मैदान से बहती हुई बंगाल की खाड़ी में गिर जाती है। मुख्य धारा दक्षिण की ओर बांग्लादेश में प्रवेश करती है तथा ब्रह्मपुत्र भी आकर इसमें मिलकर डेल्टा का निर्माण करती है।

सुंदरवन दिवस कब मनाया जाता है?

4 मई 1984 को इसे राष्ट्रीय उद्यान घोषित किया गया था।…सुंदरवन राष्ट्रीय उद्यान

सुंदरबन राष्ट्रीय उद्यान
पश्चिम बंगाल, भारत में स्थिति
अवस्थिति दक्षिण २४ परगना, पश्चिम बंगाल, भारत
क्षेत्रफल 1330.12
स्थापित 1984

सुंदरबन को सुंदरबन क्यों कहा जाता है?

इसे सुनेंरोकेंसुंदरबन नाम संभवतः ‘सुंदरी का वन’ से लिया गया है, जिसका संबंध ईंधन के लिए मूल्यवान लकड़ी उपलब्ध कराने वाले एक विशाल मैंग्रोव वृक्ष से है। यह डेल्टा चावल की कृषि के लिए अधिक विख्यात है। यहाँ विश्व में सबसे अधिक कच्चे जूट का उत्पादन होता है।

सुंदरवन कितने किलोमीटर में फैला हुआ है?

इसे सुनेंरोकेंयह पश्चिम बंगाल के दक्षिण हिस्से में स्थित है। सुंदरबन 38,500 वर्ग किमी इलाके में फैला है जिसका करीब एक– तिहाई हिस्सा पानी/ दलदल से भरा है। वन में सुंदरी पेड़ों की संख्या बहुत अधिक है और कहा जाता है कि इस वन का नाम इन्हीं पेड़ों के नाम पर रखा गया है। यह डेल्टा बंगाल टाइगर के लिए सबसे बड़े रिजर्व में से एक है।

सुंदर वन को किसका नाम पड़ा?

1 अक्टूबर को कौनसा दिवस मनाया जाता है?

इसे सुनेंरोकेंविश्व शाकाहारी दिवस: – 1 अक्टूबर को विश्व शाकाहारी दिवस के रूप में भी मनाया जाता है. यह शाकाहारी होने के फायदे और लाभ को उजागर करने के लिए मनाया जाता है और शाकाहार को इस दिन के माध्यम से बढ़ावा देने का प्रयास किया जाता है.

सुंदरबन डेल्टा में वन पाए जाते हैं कौन से?

इसे सुनेंरोकेंसुंदरवन में गंगा डेल्टा की 10,000 वर्ग किमी भूमि और पानी (आधे से अधिक भारत में, शेष बांग्लादेश में) शामिल हैं। इसमें मैंग्रोव वनों का दुनिया का सबसे बड़ा क्षेत्र शामिल है। इस उद्यान में बाघों, जलीय स्तनपायी, पक्षियों और सरीसृपों सहित कई दुर्लभ या लुप्तप्राय प्रजातियां निवास करती हैं।