कौन सा एक बीज का नाम नहीं है?

कौन सा एक बीज का नाम नहीं है?

इसे सुनेंरोकेंयाद है, कक्षा चार में ‘जड़ों का जाल’ पाठ में तुमने बीज के प्रयोग किए थे। आओ, एक और प्रयोग करके देखो। चने के कुछ दाने और तीन कटोरियाँ लो। पहली कटोरी में चने के चार-पाँच दाने लो और कटोरी को पानी से पूरा भर दो।

कौन कौन से बीज हवा से बिखरते होगे?

इसे सुनेंरोकेंउत्तर: मेरे बीज समूह में से कुछ बीज हवा में बिखरते होंगे जैसे-अजवाइन, जीरा, सौंफ।

बीज क्या है अच्छे बीज के लक्षण लिखिए?

इसे सुनेंरोकेंअच्छे बीज की पहचान व गुण अच्छा बीज वह होता है जिसकी अंकुरण क्षमता अधिक होती है। जिसके अन्दर किसी भी अन्य बीज की मिलावट व कंकड़ ,पत्थर की मिलावट न हो ,तथा बीज आकार व रंग में एक जैसे हो।

बीज क्या है और बीज के अंकुरण के लिए आवश्यक कारक लिखिए?

इसे सुनेंरोकेंअंकुरण क्रिया उस क्रिया को कहते हैं, जिसमें बीज एक पौधे में बदलने लगता है। इसमें अंकुरण की क्रिया के समय एक छोटा पौधा बीज से निकलने लगता है। यह मुख्य रूप से तब होता है, जब बीज को आवश्यक पदार्थ और वातावरण मिल जाता है। इसके लिए सही तापमान, जल और वायु की आवश्यकता होती है।

बीज कैसे तैयार होता है?

इसे सुनेंरोकेंबीज का विकास अंडे व स्पर्म के गर्भाधान क्रिया के द्वारा होता है। और इस प्रकार से उत्पन्न युग्मज में कोशिका तथा नाभकीय विभाजन होता है तथा भ्रूण के रूप में विकसित होता है बीज निर्माण की यह प्रक्रिया विभिन्न पौधों में भिन्न-भिन्न प्रकार से होती है।

बीजों का प्रकरण कैसे होता है?

इसे सुनेंरोकेंवायु द्वारा प्रकीर्णन (dispersal by wind) : फलों और बीजों में प्रकीर्णन सबसे अधिक वायु के माध्यम से होता है जो फल और बीज वायु के द्वारा प्रकिर्णित होते है। उनमें अनेक प्रकार की अनुकूलन वियुक्तियाँ होती है , जो उनके जनक पौधे से दूर ले जाने में सहायक होती है। वायु द्वारा प्रकिर्णित होने वाले बीज प्राय: हल्के होते है।

अंकुरण करने से क्या लाभ है?

इसे सुनेंरोकेंअंकुरित होने पर लगभग दोगुना विटामिन सी इनसे पाया जा सकता है। अंकुरण की प्रक्रिया से विटामिन बी कॉम्प्लेक्स खासतौर पर थायमिन यानी विटामिन बी1, राइबोप्लेविन यानी विटामिन बी2 व नायसिन की मात्रा दोगुनी हो जाती है। इसके अतिरिक्त केरोटीन नामक पदार्थ की मात्रा भी बढ़ जाती है, जो शरीर में विटामिन ए का निर्माण करता है।