शब्द पर आधारित अलंकार को क्या कहते हैं?

शब्द पर आधारित अलंकार को क्या कहते हैं?

इसे सुनेंरोकेंशब्दालंकार (Shabd Alankar) जिस अलंकार में शब्दों को प्रयोग करने से चमत्कार हो जाता है और उन शब्दों की जगह पर समानार्थी शब्द को रखने से वो चमत्कार समाप्त हो जाये वहाँ शब्द अलंकार (Shabd Alankar -शब्दालंकार) होता है।

अलंकार की परिभाषा कैसे लिखें?

इसे सुनेंरोकेंअलंकार का शाब्दिक अर्थ होता है कि आभूषण, यह दो शब्दों से मिलकर बनता है-अलम + कार। जिस प्रकार स्त्री की शोभा आभूषणों से होती है उसी प्रकार काव्य की शोभा अलंकार से होती है। इसे ऐसे भी समझ सकते हैं कि जो शब्द आपके वाक्यांश को अलंकृत करें वह अलंकार कहलाता है।

जब कोई शब्द बार बार आए और प्रत्येक बार भिन्न अर्थ देता हो तो वहाँ कौन सा अलंकार होता है?

इसे सुनेंरोकेंजहाँ पर कोई एक शब्द एक ही बार आये पर उसके अर्थ अलग अलग निकलें वहाँ पर श्लेष अलंकार होता है।

शब्दालंकार के प्रमुख कितने भेद हैं?

इसे सुनेंरोकेंशब्दालंकार के तीन भेद हैं— अनुप्रास , यमक श्लेष ।

अलंकार किसे कहते हैं और कितने प्रकार के होते हैं?

इसे सुनेंरोकेंसंक्षेप में काव्यशरीर, अर्थात भाषा को शब्दार्थ के द्वारा सुसज्जित और सुंदर बनाने वाले चमत्कार पूर्ण मनोरंजन शब्द को ही अलंकार कहते हैं। जो भी शब्द अलंकृत करता है, उसे अलंकार कहते हैं। भारतीय साहित्य में उपमा रूपक, अनुप्रास, अनन्वय, यमक, उत्प्रेक्षा, संदेह, अतियोक्ति आदि प्रमुख अलंकार है।

हिंदी में कितने अलंकार होते हैं?

इसे सुनेंरोकेंहिंदी मे मुख्य रूप से सात अलंकार होते है । अनुप्रास, उपमा, यमक, रूपक, श्लेष,अतिशयोक्ति और उत्प्रेरित अलंकार। सबसे अधिक प्रयोग होने वाला अलंकार अनुप्रास, उपमा, यमक और अतिश्योक्ति अलंकार है।

अलंकार की परिभाषा लिखिए अलंकार के कितने भेद होते हैं नाम लिखिए?

इसे सुनेंरोकेंकाव्य की शोभा बढ़ानेवाले तत्वों का अलंकार कहते है। अलंकार के मुख्य दो भेद है- शब्दालंकार और अर्थालंकार। जहाँ शब्दों में चमत्कार आ जाता है वहाँ शब्दालंकार तथा जहां अर्थ के कारण रमणीयता आ जाती है उसे अर्थालंकार कहते है।

अलंकार की परिभाषा और कितने प्रकार के होते हैं?

इसे सुनेंरोकेंअलंकार की परिभाषा जो यंत्र काव्य की सुंदरता बढ़ाते हैं, उन्हें अलंकार कहा जाता हैं । जिस प्रकार से नारी अपनी सुंदरता बढ़ाने के लिए विभिन्न आभूषणों को धारण करती हैं उसी तरह काव्यों की सुंदरता बढ़ाने के लिए अलंकारों का इस्तेमाल किया जाता है ।