पियाजे का अर्थ क्या है?

पियाजे का अर्थ क्या है?

इसे सुनेंरोकेंपियाजे का संज्ञानात्मक विकास का सिद्धांत मानव बुद्धि की प्रकृति और विकास के बारे में एक व्यापक सिद्धांत है । इसकी उत्पत्ति स्विस विकास मनोवैज्ञानिक जीन पियागेट (1896-1980) ने की थी। सिद्धांत स्वयं ज्ञान की प्रकृति से संबंधित है और कैसे मनुष्य धीरे-धीरे इसे प्राप्त करने, निर्माण करने और उपयोग करने के लिए आते हैं।

तीन पर्वतों की समस्या क्या है?

इसे सुनेंरोकेंतीन पर्वत टास्क द्वारा विकसित एक कार्य था जीन Piaget , एक स्विस विकासात्मक मनोवैज्ञानिक। पियाजे ने संज्ञानात्मक विकास पर आधारित विकासात्मक मनोविज्ञान के सिद्धांत का प्रतिपादन किया। उनके सिद्धांत के अनुसार संज्ञानात्मक विकास चार चरणों में हुआ।

पियाजे के अनुसार स्कीम क्या है?

इसे सुनेंरोकेंयह संतुलनीकरण ही पियाजे के अनुसार स्कीमा है अर्थात स्कीमा संतुलनीकरण द्वारा उचित विकास है जिसका बालक के मानसिक अथवा संज्ञानात्मक विकास में महत्वपूर्ण स्थान है। स्कीमा बालक के पूर्वानुमानों की संगठनात्मक संरचना है। स्कीमा की संरचना की ग्राह्यता एक मुख्य प्रक्रिया है इस प्रक्रिया में दो तत्व होते हैं-१. आत्मीकरण और २.

जीन पियाजे का पूरा नाम क्या है?

इसे सुनेंरोकेंज़ाँ प्याज़े (Jean Piaget ; French: [ʒɑ̃ pjaʒɛ] ; UK /piˈæʒeɪ/, US /ˌpiːəˈʒeɪ{{{2}}}pjɑːˈʒeɪ/, ; 9 अगस्त, 1896 – 16 सितम्बर, 1980) स्विटजरलैण्ड के एक चिकित्सा मनोविज्ञानी थे जो बाल विकास पर किये गये अपने कार्यों के कारण प्रसिद्ध हैं। पियाजे, विकासात्मक मनोविज्ञान के क्षेत्र में एक बड़ी हस्ती हैं।

ठोस परिचालन चरण क्या है?

इसे सुनेंरोकेंठोस परिचालन अवस्था यह अवधि मध्य बचपन का समय बिताती है, यह 7 साल की उम्र के आसपास शुरू होती है और लगभग 11 साल की उम्र तक जारी रहती है। यह तार्किक विचार के विकास की विशेषता है। पियागेट के अनुसार, इस चरण में सोच को तार्किक संचालन की विशेषता है, जैसे कि संरक्षण, उत्क्रमण, या वर्गीकरण, तार्किक तर्क की अनुमति देता है।

पियाजे के अनुसार पूर्व क्रियात्मक अवस्था का प्रमुख व्यवहार कौन सा है?

इसे सुनेंरोकेंपूर्व-क्रियात्मक अवस्था के भाग अनुकरण (Imitation) तथा खेल के माध्यम से वह अपने विचारों एवं भावों को प्रकट करता है। उसकी भाषा पर उसका नियन्त्रण नहीं होता। नयी वस्तुओं को खोजने के प्रति वह उत्सुक रहता है।