धान का बीज क्या रेट है?

धान का बीज क्या रेट है?

मिलते-जुलते प्रोडक्ट से तुलना करें

यह प्रोडक्ट Seeds village Rarest काला चावल धान बीज बुवाई के लिए, 1 Kg, लगभग 40000+ बीज Kraft Seeds ककड़ी F1 हाईब्रिड सीड 100g एग्रो पीट के साथ (मल्टीकलर, 50 पीस)
कीमत इस ₹1,599.00 से ₹120.00
विक्रेता ये विक्रेता पर उपलब्ध Cloudtail India

क्षेत्र रोपण विधि से आप क्या समझते हैं?

इसे सुनेंरोकेंयह जमीन को बराबर भी करता जाता है। धान प्रतिरोपण मशीन से रोपाई जल्दी और ठीक समय पर होती है। इससे धान का पौधा समांतर पंक्तियों में बोया जा सकता है, जिससे घास साफ करने में सुविधा होती है और प्रकाश का प्रवेश सरल होता है। पौधों की सघनता में कमी बेशी की जा सकती है।

धान सबसे अच्छा कौन सा है?

इस वर्ष के लिए धान की उन्नत प्रजातियाँ जिसकी उत्पादन क्षमता अच्छी…

  • पूसा – 1460.
  • डब्लू.जी.एल. – 32100.
  • पूसा सुगंध – 3, पूसा सुगंध – 4.
  • एम.टी.यू. – 1010.
  • आई.आर. – 64 , आई.आर. –
  • धान: डीआरआर धान 310.
  • धान: डीआरआर धान 45.

धान का बीज अच्छा कौन सा है?

इसे सुनेंरोकेंगुरारी के किसान भरत पटेल ने एक एकड़ में 45 क्विंटल धान पैदा कर नया कीर्तिमान स्थापित किया है। किसान ने क्रांति धान की 6444 किस्म का रोपा लगाया था। 130 दिन बाद जब फसल की कटाई हुई तो खुद किसान अचंभित था।

भारत में सबसे ज्यादा कौन सी फसल उगाई जाती है?

इसे सुनेंरोकेंफिर भी, भारत में चावल सबसे ज्यादा उगाई जाने वाली फसल है। भारत चावल के मामले में चीन के बाद दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक है। सही बात! वित्तीय वर्ष 2002-2003 के दौरान लगभग 32.5 मिलियन हेक्टेयर क्षेत्र में चावल की खेती की गई थी।

स्थानांतरण खेती क्या है?

इसे सुनेंरोकेंस्थानांतरण कृषि या झूम कृषि (slash and burn farming) एक आदिम प्रकार की कृषि है जिसमें पहले वृक्षों तथा वनस्पतियों को काटकर उन्हें जला दिया जाता है और साफ की गई भूमि को पुराने उपकरणों (लकड़ी के हलों आदि) से जुताई करके बीज बो दिये जाते हैं। जब तक मिट्टी में उर्वरता विद्यमान रहती है इस भूमि पर खेती की जाती है।