राष्ट्रीय एकता के विकास के साधन कौन कौन से हैं?

राष्ट्रीय एकता के विकास के साधन कौन कौन से हैं?

इसे सुनेंरोकेंराष्ट्रीय एकता की भावना को विकसित करने का सबसे महत्वपूर्ण साधन शिक्षा है. शिक्षा के द्वारा ही हम देश के भावी नागरिकों में आवश्यक प्रेरणाएं और गुण उत्पन्न कर सकते हैं.

राष्ट्रीय एकता के विकास का सशक्त माध्यम कौन है?

इसे सुनेंरोकें(5) विश्वविद्यालय स्तर पर विभिन्न सामाजिक विज्ञान, भाषाएँ, साहित्य, संस्कृति और कला के अध्ययन की व्याख्या की जाये। (6) छात्रों को ऐसी पाठ्य वस्तु पढ़ाई जाये जिससे उनमें हम की भावना का विकास हो। (7) राष्ट्रीय एकता को स्थापित करने में जनसंचार के माध्यम जैसे-रेडियो, टेलीविजन, समाचार पत्रादि का विशेष योगदान हो सकता है।

राष्ट्रीय एकता को बढाने में हिन्दी का योगदान क्या है?

इसे सुनेंरोकेंविचारों की एकता राष्ट्र के नागरिक की सबसे बड़ी एकता हाती है। हिन्दी को भारतीय संविधान के अनुच्छेद 343(1) के तहत राजभाषा का दर्जा दिया गया है। हिन्दी हजार वर्ष से हमारे सांस्कृतिक विरासत एवं साहित्य की भाषा के साथ-साथ जनता की सम्पर्क भाषा के रूप में प्रचलित रही है।

राष्ट्रीय एकीकरण को बढ़ाने में अध्यापक की क्या भूमिका है?

इसे सुनेंरोकेंभाषा नीति द्वारा अध्यापक अपने विद्यार्थियों में राष्ट्रीय भाषा को प्रोत्साहित करके राष्ट्रीय प्रेम जागृत करता है। भावना भी जागृत होती है। भावना का विकास करते हैं। जिससे विद्यार्थियों में प्रेम व सहयोग की भावना का विकास होता है जो राष्ट्रीय एकता को प्रोत्साहित करती है।

भारत में राष्ट्रीय एकता की शिक्षा के कौन कौन से साधन है?

बालकों को भारत के सामाजिक तथा सांस्कृतिक इतिहास का ज्ञान कराया जाये।

  • बालकों को विभिन्न क्षेत्रों की सामाजिक दशाओं तथा विभिन्न सांस्कृतियों का ज्ञान कराया जाये।
  • बालकों को भारत के आर्थिक विकास का ज्ञान कराया जाये।
  • बालकों में राष्ट्रीय चेतना विकसित की जाये।
  • राष्ट्रीयता के सम्बन्ध में महापुरुषों के व्याख्यान कराये जायें।
  • राष्ट्रीय एकता को कैसे बढ़ाया जा सकता है?

    इसे सुनेंरोकेंभारत में व्यक्तिगत स्वार्थ से ऊपर उठकर राष्ट्रहित में सोचना और कार्य करना पड़ेगा। अगर सब नागरिक राष्ट्रहित के लिए सोचें और कार्य करे तो सबके मन भी मिलेंगे और विचार भी और आगे चलकर यही एकता का स्वरूप लेगी। हमें प्रांतवाद, भाषावाद ऊपर उठकर देश के लिए ही सोचना पड़ेगा तभी सब एक हो पाएंगे।

    राष्ट्रीय एकता के मुख्य प्रत्येक कौन से हैं?

    इसे सुनेंरोकेंराजनीतिक एकता – राष्ट्रीयता की शिक्षा से राष्ट्र में राजनितिक एकता का विकास होता है। राजनीतिक एकता का विकास होता है। राजनीतिक एकता का अर्थ है – राष्ट्र में जातीयता, प्रान्तीयता तथा समाज के वर्ग भेदों से ऊपर उठाकर राष्ट्र के विभिन्न प्रान्तों, समाजिक इकाईयों तथा जातियों में एकता का होना।

    राष्ट्रीय एकता से क्या अभिप्राय है?

    इसे सुनेंरोकेंराष्ट्रीय एकता का क्या अर्थ है? इसका अर्थ है कि किसी देश के निवासियों के बीच सामूहिक पहचान की प्राप्ति होना। यह दर्शाता है कि भले ही हम सभी विभिन्न धर्मों, क्षेत्रों, जातियों से संबंधित होते हैं और अलग-अलग भाषा बोलते हो हमें हमेशा यह महसूस करना चाहिए कि हम सभी एक हैं।