जल प्रदूषण क्या है इसके कारण बताइए?

जल प्रदूषण क्या है इसके कारण बताइए?

इसे सुनेंरोकेंजल प्रदूषण, से अभिप्राय जल निकायों जैसे कि, झीलोंं, नदियों, समुद्रों और भूजल के जल के संदूषित होने से है। जल प्रदूषण का मुख्य कारण मानव या जानवरों की जैविक या फिर औद्योगिक क्रियाओं के फलस्वरूप पैदा हुये प्रदूषकों को बिना किसी समुचित उपचार के सीधे जल धारायों में विसर्जित कर दिया जाना है।

वायु प्रदूषक गैस कौन है?

इसे सुनेंरोकेंवायु को प्रदूषित करने के लिए सबसे ज्यादा जिम्मेदार, कार्बन मोनोआक्साइड, कार्बन डाइआक्साइड, सल्फर नाइट्रेट एवं नाइट्रोजन आक्साइड इत्यादि गैसें हैं।

वायु प्रदूषण मनुष्य को कैसे प्रभावित करता है?

इसे सुनेंरोकेंजहाँ पर वायु को प्रदूषित करने वाले प्रदूषक ज्यादा हो जाते हैं, वहाँ पर आँखों में जलन, छाती में जकड़न और खाँसी आना एक आम बात है। कुछ लोग इसको महसूस करते हैं और कुछ लोग इसको महसूस नहीं करते लेकिन इसकी वजह से साँस फूलने लगती है।

हवा हमारे लिए किस प्रकार उपयोगी है क्या हवा के बिना धरती पर जीवन संभव है?

इसे सुनेंरोकेंधरती पर जीवन के लिए साफ़ हवा बहुत ज़रूरी है, लेकिन दुनिया भर में 90 प्रतिशत से ज़्यादा जनसंख्या प्रदूषित हवा में सांस लेती है. हवा की क्वालिटी मापने वाले उपकरणों से ऐसे सभी छोटे-छोटे कणों और गैसों का डेटा तैयार किया जा सकता है जो प्रदूषण के लिए ज़िम्मेदार होते हैं.

जल प्रदूषण क्या है इसके बचाव के उपाय लिखिए?

इसे सुनेंरोकेंजल प्रदूषण से बचने के उपाय 1. कारखानों व औद्योगिक इकाइयों से निकलने वाले अवशिष्ट पदार्थों के निष्पादन की समुचित व्यवस्था के साथ-साथ इन अवशिष्ट पदार्थों को निष्पादन से पूर्व दोषरहित किया जाना चाहिए। 2. नदी या अन्य किसी जल स्रोत में अवशिष्ट बहाना या डालना गैरकानूनी घोषित कर प्रभावी कानून कदम उठाने चाहिए।

निम्नलिखित में से कौन सा जल प्रदूषण का प्रमुख कारण नहीं है?

इसे सुनेंरोकेंजल प्रदूषण की समस्या हेतु निदान जल प्रदूषण का मुख्य स्रोत औद्योगिक निस्राव एवं घरेलू स्रोतों से निस्सारित दूषित जल हैं। विभिन्न औद्योगिक गतिविधियों से बड़ी मात्रा में दूषित जल उत्पन्न होता है। इस दूषित जल में उपस्थित प्रदूषकों की प्रकृति और मात्रा औद्योगिक उत्पादन के अनुसार होती है।

निम्नलिखित में कौन सा प्रदूषण का स्रोत नहीं है?

इसे सुनेंरोकेंबिना जल के किसी प्रकार का जीवन संभव नहीं है। प्रदूषक सीधे जल में छोड़े जाते हैं। प्रदूषण के अबिंदु स्रोत वे हैं जहाँ प्रदूषण के स्रोत की पहचान नहीं हो सकती, जैसे कृषि बहाव, अम्ल वर्षा, इत्यादि।

जीवाश्म ईंधन के दहन से कौन सी गैस निकलती है?

इसे सुनेंरोकेंऑक्सीजन।

वायु प्रदूषण में कौन अधिक हावी है?

सबसे प्रदूषित नगर

विश्व के अधिकांश प्रदूषित शहरों को प्रधानमंत्री द्वारा
सूक्ष्म (Particulate) पदार्थ μg/m³ (२००४) नगर
१६९ काहिरा, मिस्र (Cairo, Egypt)
संरेखण = केन्द्र १५०
१२८ कोलकाता, भारत (कलकत्ता)

ऑक्सीजन हमारे लिए क्यों आवश्यक है?

इसे सुनेंरोकेंऑक्सीजन मुख्य रूप से हमारी कोशिकाओं को ईंधन देती है। हमारे द्वारा खाये गए भोजन को पचा कर ऊर्जा में बदलने में इसका महत्व पूर्ण योगदान होता है। हमारे शरीर को जीवित रहने के लिए आवश्यक बुनियादी आवश्यकता प्रदान करने में मदद करती है।

इसे सुनेंरोकेंजल प्रदूषण का मुख्य कारण मानव या जानवरों की जैविक या फिर औद्योगिक क्रियाओं के फलस्वरूप पैदा हुये प्रदूषकों को बिना किसी समुचित उपचार के सीधे जल धारायों में विसर्जित कर दिया जाना है। जल में विभिन्न प्रकार के हानिकारक पदार्थों के मिलने से जल प्रदूषण होता है।