शारीरिक शिक्षक की योग्यता क्या है?

शारीरिक शिक्षक की योग्यता क्या है?

इसे सुनेंरोकेंEd (शारीरिक शिक्षा में स्नातक) पास किया है, वे देश भर के विभिन्न स्कूलों और कॉलेजों में शारीरिक शिक्षा शिक्षक के रूप में भर्ती के लिए पात्र हैं। जिन उम्मीदवारों ने M.P. Ed (मास्टर ऑफ फिजिकल एजुकेशन) पास किया है, वे भारतीय खेल प्राधिकरण जैसे विभिन्न सरकारी विभागों में उच्च-स्तरीय पदों के लिए पात्र हैं।

पीटीआई के लिए कौन सा कोर्स करना पड़ता है?

इसे सुनेंरोकेंजैसा की दोस्तों RSMSSB विभाग द्वारा निकाली गई PTI ग्रेड III की भर्ती के लिये उम्मीदवारों को National Council of Teacher Education (NCTE) द्वारा मान्यता प्राप्त Physical Education (शारीरिक शिक्षा) में स्नातक की डिग्री बी.पी. एड (B.P. Ed.) की योग्यता प्राप्त होनी चाहिये।

शारीरिक शिक्षा में कौन कौन से डिप्लोमा कोर्स हैं?

शारीरिक शिक्षा में कौन कौन सी डिग्री प्राप्त कर सकतें है?

  • Diploma in Physical Education (D.P.Ed)
  • Bachelor of Physical Education (B.P.Ed)
  • Certificate Course on Physical Education (C.P.Ed)
  • Master of Physical Education (M.P.Ed)

बीपीएड के लिए क्या योग्यता चाहिए?

इसे सुनेंरोकेंबीएड में प्रवेश प्राप्त करनें हेतु आवश्यक न्यूनतम योग्यता कोर्स बैचलर ऑफ आर्ट्स (बीए), बैचलर ऑफ साइंस (बीएससी) या बैचलर ऑफ कॉमर्स (बीकॉम) व अन्य स्नातक कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ एक मान्यता प्राप्त बोर्ड / विश्वविद्यालय से उत्तीर्ण होना अनिवार्य है ।

बीपीएड के लिए क्या जरूरी है?

इसे सुनेंरोकेंग्रेजुएशन या 12वीं होने के साथ ही कैंडिडेट ने 12th में फिजिकल एजुकेशन सब्जेक्ट पढा होना चाहिए या फिर खेल वैगरह में भाग लिए हों और उनका सर्टिफिकेट भी होना चाहिए। तो ये बीपीएड कोर्स करने के लिए बेसिक क्वालिफिकेशन हैं।

पीटीआई का कोर्स कितने साल का होता है?

इसे सुनेंरोकेंपब्लिक स्कूल शारीरिक शिक्षा शिक्षकों को उस ग्रेड स्तर के लिए राज्य शिक्षक प्रमाणन अर्जित करना होगा जो वे पढ़ाना चाहते हैं। अधिकांश राज्यों में, शारीरिक शिक्षा पर जोर देने के साथ चार वर्षीय स्नातक की डिग्री एक व्यक्ति को राज्य प्रमाणन परीक्षा में बैठने के योग्य बनाती है।

शारीरिक शिक्षा में करियर विकल्प क्या है?

इसे सुनेंरोकेंखेलों से सम्बन्धित सूचनाएँ एकत्र कर समाचार पत्र-पत्रिकाओं के लिए सामग्री उपलब्ध कराना ऐसे शारीरिक शिक्षक व व्यक्तियों जिनमें बोलने व लिखने की प्रतिभा होती है, वे खेल पत्रकारिता में अपना कैरियर बना सकते हैं।

बीपी ऐड करने के लिए कौन सी डिग्री चाहिए?

इसे सुनेंरोकेंएक तो आप 12th ke baad Me BPED Course कर सकते हैं। दूसरा ये है कि आप ग्रेजुएशन के बाद भी इसको कर सकते हैं। अगर आप इंटरमीडिएट के बाद इसको करना चाहते हैं तो कम से कम 12वीं में 45 से 50 प्रतिशत अंक होने चाहिए। इसके बाद 3 से 4 साल का यह कोर्स होता है।

बीपीएड कितने साल का होता है?

इसे सुनेंरोकेंB.P.E.D कोर्स करने के लिए आपको आप को कम से कम बारहवीं क्लास पास करने की जरूरत होगी. उसके बाद आप इस कोर्स को आसानी से कर सकते हैं. यदि आप 12वीं पास है. तो आपको यह इस कोर्स को करने के लिए 3 साल का समय लगता है.

इसे सुनेंरोकेंइसकी फुल फॉर्म बैचलर ऑफ फिजिकल एजुकेशन होता है। इसकी ड्यूरेशन 3 से 4 साल होती। इस कोर्स में शारीरिक शिक्षा और खेलों के बारे में पढ़ाया जाता है। इसके साथ ही शारीरिक, मानसिक स्वास्थ्य, प्राणयाम आदि स्वास्थ्य संबंधी सब्जेक्टस के बारे में पढ़ते हैं।