पौधों में जनन क्या होता है?

पौधों में जनन क्या होता है?

इसे सुनेंरोकें- पादप में जनन दो प्रकार से होता है- अलैंगिक और लैंगिक। – अलैंगिक जनन की कुछ विधियाँ खंडन, मुकुलन, बीजाणु निर्माण और कायिक प्रवर्धन हैं। – लैंगिक जनन में नर और मादा युग्मकों का युग्मन होता है। – कायिक प्रवर्धन में पत्तियाँ, तना और मूल जैसे कायिक भागों से नए पादप उगाए जाते हैं।

कौन सा जीव पुनर्जन्म क्रिया के माध्यम से जनन करता है?

इसे सुनेंरोकें➲ (द) प्लेनेरिया ✎… पुनर्जनन प्रक्रिया में जीव का शरीर जब दो या दो से अधिक भागों में विखंडित हो जाता है, तो इसमें प्रत्येक खंड अपने खोए हुए भागों को का विकास कर पूर्ण विकसित नए जीव में परिवर्तित हो जाता है। प्लेनेरिया में पुनर्जन्म की क्षमता होती है।

युग्मनज का पोषण कहाँ होता है?

इसे सुनेंरोकेंदो युग्मक कोशिकाएँ (gamete cells) लैंगिक प्रजनन के द्वारा संयुक्त होकर जिस कोशिका का निर्माण करतीं हैं उसे युग्मज या युग्मनज या गैमीट (zygote) या जाइगोसाइट (zygocyte) कहते हैं। बहुकोशिकीय प्राणियों में युग्मज ही भ्रूण का आदिरूप है।

शुक्रवाहिनी क्या है?

इसे सुनेंरोकें(i) शुक्रवाहिनी की भित्ति पेशीय होती है व इसमें संकुचन व शिथिलन की क्षमता पाई जाती है। संकुचन व शिथिलन द्वारा शुक्राणु शक्राशय तक पहुँचा दिये जाते हैं। (ii) शुक्रवाहिनियों में ग्रन्थिल कोशिकाएँ भी पाई जाती हैं जो चिकने पदार्थ का स्त्रावण करती हैं। यह द्रव शुक्राणुओं को गति करने में सहायता करता है।

आलू में प्रजनन कैसे होता है?

इसे सुनेंरोकेंआलू में कायिक जनन पाया जाता है और आलू का पौधा अपनी जड़ से कायिक जनन की प्रक्रिया को पूरा करता है। कायिक जनन का अर्थ है वह जनन की प्रक्रिया जिसमें पादपों के क्रामिक भागों की हिस्सेदारी होती है। यह क्रामिक भाग होते हैं जैसे जड़, पत्ती, तलना आदि। कायिक जनन को अलैंगिक हनन भी कहते हैं और इससे बनी संतान को क्लोन।

निषेचन क्रिया कैसे होती है?

इसे सुनेंरोकेंजनन प्रक्रम का पहला चरण शुक्राणु और अंडाणु का संलयन है। जब शुक्राणु, अंडाणु के संपर्क में आते हैं तो इनमें से एक शुक्राणु अंडाणु के साथ संलयित हो जाता है। शुक्राणु और अंडाणु का यह संलयन निषेचन कहलाता है (चित्र 9.5)। निषेचन के समय शुक्राणु और अंडाणु संलयित होकर एक हो जाते हैं।