फलों का हमारे जीवन में क्या महत्व है?

फलों का हमारे जीवन में क्या महत्व है?

इसे सुनेंरोकेंफलों और सब्जियों से विभिन्न प्रकार के विटामिन, खनिज और फाइटोकैमिकल्स प्राप्त होते हैं। इससे शरीर को रोगों से बचाव के लिए आवश्यक ऊर्जा प्राप्त होती है, साथ ही आयु के बढ़ते प्रभाव को कम करता है, युवा दिखने में मदद करता है और रोगों की रोकथाम करता है, जैसे कि उच्च रक्तचाप, हृदय रोग आदि।

हरी सब्जियों की भोजन में क्या उपयोगिता है?

इसे सुनेंरोकेंरोज खानेवाले भोजन में हरी पत्तीदार सब्जियों का सेवन एनीमिया को रोकने में सहायक होता है। वह स्वास्थ के लिए लाभदायक भी होता है। हरी पत्तीदार सब्जियों में कैल्शियम, बीटा कैरोटिन एवं विटामिन सी भी काफी मात्रा में पाये जाते हैं।

सबसे ज्यादा विटामिन वाला फल कौन सा है?

इसे सुनेंरोकेंचकोतरा- चकोतरा को खट्टे फलों में सबसे ज्यादा सेहतमंद माना जाता है. ये विटामिन और मिनरल्स का सबसे अच्छा स्त्रोत है.

सब्जियों से हमें क्या प्राप्त होता है?

इसे सुनेंरोकेंफलों और सब्जियों जैसे केला, नीबू ,संतरा, आलू, प्याज, बैंगन ,फूलगोभी, भिंडी ,शलगम ,अनार ,आम, सेब आदि से विटामिन, खनिज लवणों के अतिरिक्त कुछ मात्रा में प्रोटीन ,कार्बोहाइड्रेट और वसा प्राप्त होती है।

फल कौन सा खाना चाहिए?

जानिए कौन-सा फल कब खाना चाहिए

  • आम – आम का प्रयोग कभी भी किया जा सकता है।
  • मौसंबी – मौसंबी से आपको भरपूर उर्जा मिलती है, और इसमें ग्लूकोज भी होता है।
  • संतरा – विटामिन-सी से भरपूर संतरा सुबह और रात के वक्त संतरा नहीं खाना चाहिए।
  • केला – ग्लूकोज और उर्जा से भरपूर केला आपकी भूख को कम करने में मदद करता है।

फल एवं सब्जियों की हमारे आहार में क्या उपयोगिता है?

इसे सुनेंरोकेंफल और सब्जियों में वसा, नमक और चीनी की मात्रा बहुत कम होती है। ये फाइबर के अच्छे स्रोत होते हैं। इनके नियमित सेवन से मोटापा, कोलेस्ट्रॉल और रक्तचाप को कम करने में मदद मिलती है। इसलिए अच्छे स्वास्थ्य के लिए खाने में ज्यादा से ज्यादा फलों और सब्जियों का इस्तेमाल बेहद जरूरी है।

सब्जियों से क्या मिलता है?

इसे सुनेंरोकेंसब्ज़ियों के उचित सेवन से हमारी पाचन शक्ति बढ़ती है। सब्ज़ियों के नियमित सेवन से हम कैंसर, हृदय रोग, हीट स्ट्रोक एवं हाई बीपी (उच्च रक्तचाप) जैसी बीमारियों से लड़ने की क्षमता मिलती है। सब्ज़ियों से हमे पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन तथा खनिज मिलते हैं।

फल खाने का सही समय क्या है?

इसे सुनेंरोकेंसुबह खाली पेट, फल खाना सबसे अधिक फायदेमंद साबित हो सकता है। रात में लगभग 10 घंटे खाली पेट के बाद जब हम उठते हैं, उस समय शरीर को पोषकता की आवश्यकता सबसे अधिक होती है। सुबह स्वस्थ आहार लेने से पोषक तत्वों का अवशोषण अच्छे से हो सकता है, यह मेटाबॉलिज्म के लिहाजे से भी फायदेमंद माना जाता है।

1 दिन में कितना कीवी खाना चाहिए?

इसे सुनेंरोकेंगर्भवती महिलाओं को एक दिन में दो या तीन से ज्यादा कीवी नहीं खाना चाहिए. बहुत ज्यादा कीवी का सेवन करने से एसिडिटी, रैशेज और गले में खराश की समस्या हो सकती है. अगर आपको गैस्‍ट्राइटिस या पाचन से संबंधित कोई परेशानी है तो कीवी न खाएं. कीवी में मौजूद एसिड इस समस्या को बढ़ा सकता है.

कीवी फल को कैसे खाना चाहिए?

इसे सुनेंरोकेंअगर मन में यह सवाल आए कि कीवी फ्रूट कैसे खाएं, तो इसका सबसे आसान जवाब यह है कि कीवी फल को सामान्य तरीके से काटकर और अंदर का गूदा निकालकर खाया जा सकता है। कीवी फल का जूस बनाकर पिया जा सकता है। कीवी फल खाने का तरीका सलाद भी है, कीवी फल को फ्रूट सलाद में खाया जा सकता है।

फलों में क्या पाया जाता है?

विटामिन ‘ए’

  • विटामिन ‘बी’
  • विटामिन ‘सी’
  • लौह तत्व
  • कैल्शियम
  • फास्फोरस
  • खाद्य रेशा
  • कार्बोहाइड्रेट