पौधे का कौन सा भाग भोजन का निर्माण करता है?

पौधे का कौन सा भाग भोजन का निर्माण करता है?

इसे सुनेंरोकेंपौधे क्लोरोफिल (chlorophyll) और सूर्य के प्रकाश (sunlight) की उपस्थिति में कार्बन डाइऑक्साइड (CO2) और पानी (water) से अपना भोजन तैयार करते हैं।

पौधे अपना अतिरिक्त भोजन कहाँ जमा करते हैं?

इसे सुनेंरोकेंइस कारण से अपना भोजन भी नहीं बना पाते अर्थात जब प्रकाश संश्लेषण की प्रक्रिया नहीं होती तब पेड़ों की पत्तियों को क्लोरोफिल की जरूरत नहीं होती। यह क्लोरोफिल छोटे-छोटे अणुओं में टूटकर पेड़ की जड़ों व तनों में जमा हो जाता है।

पौधे भोजन कब बनाते हैं?

इसे सुनेंरोकेंप्रकाश संश्लेषण एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें पेड़ पौधे अपने हरे रंग वाले पत्तों का, सूर्य का प्रकाश, वायुमंडल में कार्बन डाइऑक्साइड तथा भूमि से पानी लेकर, कार्बनिक खाद्य पदार्थ बनाती है, और साथ ही ऑक्सीजन गैस बनाकर वायुमंडल में छोड़ देती है।

पौधों को भोजन कौन पहुंचाता है?

इसे सुनेंरोकेंफ्लोएम ऊतक भोजन को पौधों तक पहुंचाता है। पौधों में, पत्तियों द्वारा संश्लेषित भोजन के अणुओं को विभिन्न भंडारण अंगों- जड़ों, तने, फलों में संवहनी ऊतक की मदद से ले जाया जाता है, जिन्हें फ्लोएम कहा जाता है।

पौधे के उस भाग का नाम बताइए जो अपना भोजन बनाता है इस प्रक्रम को क्या कहते हैं?

इसे सुनेंरोकेंScience विज्ञान प्रश्न 11 पौधों के उस भाग का नाम लिखिए जो अपना भोजन बनाता है। इस प्रक्रम को क्या कहते हैं। उत्तर: पौधों में पत्तियां भोजन बनाती हैं। भोजन बनाने के प्रक्रम को कहते हैं।

पेड़ों का भोजन क्या होता है?

इसे सुनेंरोकेंशर्करा स्टार्च में बदल कर पेड़ों में एकत्रित होती रहती है। खनिज पदार्थ रासायनिक क्रिया द्वारा प्रोटीन तेल या दूसरें खाद्य पदार्थों में बदल जाते हैं। इन पदार्थों को पेड़ भोजन के रूप में अपनी वृद्धी के लिए प्रयोग करते हैं। यही भोजन पेड़ के सभी भागों में चला जाता है।

पेड़ पौधों को तुम भोजन प्राप्त करने के तरीकों के आधार पर कितने वर्गों में बांट सकते हो?

Answer

  1. 6 answers.
  2. 126 people helped.

पेड़ का खाना कौन बनाता है?

इसे सुनेंरोकेंकवक पादपो को छोड़कर प्रायः सभी पेड़- पौधे अपना भोजन स्वयं बना लेते हैं। इनके भोजन बनाने की क्रिया को प्रकाश-संश्लेषण कहते हैं।

पौधे भोजन का उपयोग कैसे करते हैं?

इसे सुनेंरोकें”प्रकाश संश्लेषण वह क्रिया है जिसमें पौधे अपने हरे रंग वाले अंगो जैसे पत्ती, द्वारा सूर्य के प्रकाशकी उपस्थिति में वायु से कार्बनडाइऑक्साइड तथा भूमि से जल लेकर जटिल कार्बनिक खाद्य पदार्थों जैसे कार्बोहाइड्रेट्स का निर्माण करते हैं तथा आक्सीजन गैस (O 2) बाहर निकालते हैं।”

पौधों में भोजन का क्या कार्य है?

इसे सुनेंरोकेंभोजन और अन्य पदार्थों का परिवहन प्रकाशसंश्लेषण की प्रक्रिया में एक पौधे की पत्तियों में तैयार होने वाला भोजन उसके अन्य हिस्सों जैसे तनों, जडों, शाखाओं आदि में पहुंचाया जाता है। ये भोजन एक प्रकार की नली के जरिए पौधों के अलग–अलग हिस्सों में पहुंचता है, ये नली ‘फ्लोएम’ कहलाती है।

https://www.youtube.com/watch?v=wstau2-bqqc