पौधे का कौन सा भाग केसर के रूप में उपयोग किया जाता है?

पौधे का कौन सा भाग केसर के रूप में उपयोग किया जाता है?

इसे सुनेंरोकेंकेसर, एक फूल से उत्पन्न होता है जिसे क्रोकस सैटिवस कहा जाता है – इसे “केसर क्रोकस” भी कहते है। विशेष रूप से फूल के स्टिग्मा और स्टाइल नामक भाग से केसर बनता है l’आइरिस’ परिवार का यह सदस्य लगभग ८० प्रजातियों में विश्व के विभिन्न भू-भागों में पाया जाता है।

केसर की क्या पहचान है?

इसे सुनेंरोकेंकेसर की शुद्धता को पहचानने का सबसे अच्छा तरीका उसकी सुगंध है। शुद्ध केसर की सुगंध शहद की तरह दिलचस्प होती है। इसलिए केसर खरीदते इस बात का विशेष ध्यान रखें कि यदि केसर में किसी भी तरह की कड़वी या तेज गंध आ रही है तो उसे ना खरीदें। केसर के धागे सूखे होते हैं और गर्म जगह पर रखने से खराब हो जाते है।

क्या केसर एक्सपायरी होता है?

इसे सुनेंरोकेंLekin kesar ka expiry date to 1 se 1.5 yr ki hoti hai ,boh to expire ho gayi hogi ,expire hui kuchh b khana khani nehin chahiye.

निम्नलिखित में भारत में कौन सा स्थान केसर के उत्पादन के लिए प्रसिद्ध है?

इसे सुनेंरोकेंकेसर विश्व का सबसे कीमती पौधा है। केसर की खेती भारत में जम्मू के किश्तवाड़ तथा जन्नत-ए-कश्मीर के पामपुर (पंपोर) के सीमित क्षेत्रों में अधिक की जाती है।

केसर और दूध पीने से क्या होता है?

इसे सुनेंरोकेंदूध में केसर मिलाकर पीने से दिमाग तेज होता है. साथ ही केसर सिर दर्द से भी राहत देता है. ये आंखों की रोशनी बढ़ाने में लाभकारी साबित होता है. केसर में भरपूर मात्रा में फाइबर, पोटैशियम, विटामिन सी, मैगनीज, आयरन पाया जाता है.

दूध में केसर कितना डालना चाहिए?

इसे सुनेंरोकेंदूध में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन और कैल्शियम पाया जाता है और जब इसमें केसर मिलाकर पीते हैं तो यह और भी अधिक फायदेमंद हो जाता है. गर्भावस्था के दौरान एक गिलास दूध में केसर के दो धागे डालना ठीक होगा. दूध के अलावा लोग कई दूसरे व्यंजनों में भी केसर का इस्तेमाल करते हैं. खासतौर पर मीठे व्यंजनों में.

केसर कब और कैसे खाएं?

इसे सुनेंरोकेंकब और कितना करें केसर का सेवन इसलिए केसर का सेवन सिर्फ प्रेगनेंसी के शुरुआती पांच महीनों तक ही करें। पांच महीने तक प्रेगनेंसी स्टेबल होती है और प्री मैच्योर डिलीवरी का जोखिम नहीं होता। सेवन से पहले अपनी डॉक्टर की सलाह जरूर लें।