पीपी वक्र क्या है?

पीपी वक्र क्या है?

इसे सुनेंरोकेंWrite the definition of production possibility curve सेम्युलसन के अनुसार :- “उत्पादन संभावना वक्र वह वक्र है जो दो वस्तुओं या सेवाओं के उन सभी सहयोग दें को प्रकट करती हैं जिनका अधिकतम उत्पादन अर्थव्यवस्था के दिए हुए साधनों का तकनीक के द्वारा साधनों के पूर्ण रोजगार की सूची में संभव होता है।”

उत्पादन संभावना वक्र नतोदर डाल का क्यों होता है?

इसे सुनेंरोकेंइसका अभिप्राय यह है कि जब हम किसी एक वस्तु X का उत्पादन बढ़ाना चाहते हैं तो हमें दूसरी वस्त Yके उत्पादन का त्याग करना पड़ेगा और X वस्तु की प्रत्येक अतिरिक्त इकाई Y की उत्तरोत्तर अधिक मात्रा का हमें त्याग करना पड़ेगा जिसके कारण उत्पादन संभावना वक्र मूल बिन्दु की ओर नतोदार होती है।

सीमांत उत्पादन संभावना वक्र क्या है?

इसे सुनेंरोकेंसीमांत उत्पादन संभावना से अभिप्राय उस वक्र से है, जो दो वस्तुओं के उन संयोगों को दर्शाती है, जिनका उत्पादन अर्थव्यवस्था के संसाधनों का पूर्ण रूप से उपयोग करने पर किया जाता है। यह एक वस्तु की एक अतिरिक्त इकाई प्राप्त करने की अवसर लागत है। उदाहरण के लिए: एक किसान के पास 50 एकड़ कृषि योग्य भूमि है।

उत्पादन संभावना वक्र क्या है उदाहरण देकर समझाइए?

इसे सुनेंरोकेंउत्पादन संभावना वक्र(PPC)- यह वक्र दो वस्तुओं के उन संयोगों को दर्शाता है जिने दिए गए संसाधनों व तकनीक द्वारा उत्पादित किया जा सकता है।

उत्पादन संभावना वक्र क्या है अंतर्राष्ट्रीय व्यापार सिद्धांत में इसका क्या उपयोग है?

इसे सुनेंरोकेंउत्पादन संभावनाओं मे यह अन्तर ऐसी स्थितियों को जन्म देता है जहाँ कुछ देश अन्य देशों की अपेक्षा कुछ वस्तुओं तथा सेवाओं का उत्पादन अधिक दक्षतापूर्वक कर सकते हैं और कोई भी देश सभी वस्तुओं तथा सेवाओं का उत्पादन पूरी दक्षता पूर्वक अर्थात् न्यूनतम संभव उत्पादन लागत पर नहीं कर सकता है।

सीमांत उत्पादन से आप क्या समझते हैं?

इसे सुनेंरोकेंसीमांत उत्पाद, जिसे सीमांत भौतिक उत्पाद भी कहा जाता है, कुल उत्पादन में परिवर्तन है क्योंकि उत्पादन में इनपुट की एक अतिरिक्त इकाई जोड़ दी जाती है। दूसरे शब्दों में, यह मापता है कि सामग्री, श्रम और ओवरहेड जैसे इनपुट की एक इकाई को जोड़कर कितनी अतिरिक्त इकाइयों का उत्पादन किया जाएगा।