रेगिस्तान में कौन सा पौधा बढ़ता है?

रेगिस्तान में कौन सा पौधा बढ़ता है?

इसे सुनेंरोकेंबायोफ्यूल बनाने वाला ‘हरा सोना’ जो रेगिस्तान में उगता है। वो मेक्सिको के रेगिस्तान में उगता है। बंजर जमीन को खूबसूरत बनाता है।

रेगिस्तान में कौन रहता है?

इसे सुनेंरोकेंसंसार के रेगिस्तान के विशेष भालू इसी रेगिस्तान में पाए जाते हैं। इन भालूओं की प्रजाति ‘मज़ालाई’ अथवा ‘गोबी’ अब लुप्त होने के कगार पर पहुँच चुकी है। इसके अतिरिक्त यहाँ जंगली घोड़े, गिलहरी व छोटे कद के बारहसिंगे भी पाये जात हैं।

रेगिस्तान इलाकों में पेड़ पौधे कम क्यों होते हैं?

इसे सुनेंरोकेंरेगिस्तानी इलाके में पेड़-पौधे कम क्यों होते हैं? रेगिस्तानी इलाके में रेतीले जमीन होते हैं तथा पानी की कमी होती है। वर्षा नहीं के बराबर होती है। इसलिए उस इलाके में कम पेड़-पौधे होते हैं।

भूमि पर उगने वाले पौधे क्या कहलाते हैं?

इसे सुनेंरोकेंरेगिस्तान में प्राकृतिक वास करने वाले पौधों को जीरोफाइट्स यानी शुष्क भूमि के पौधे कहते हैं। ज़रोफीट्स। मरुस्थलीय क्षेत्रो में उगने वाले पौधों को कैक्टस कहा जाता है क्योंकि इन सभी पौधों में कांटे होते हैं और कांटे वाले पौधों को सामान्य भाषा में कैक्टस कहा जाता है।

जलोद्भिद की एक विशेषता क्या है?

इसे सुनेंरोकेंजलोद्भिद (=जल+उद्भिद = जलीय पौधे / Aquatic plants या hydrophytes या aquatic macrophytes) वे पादप हैं जो जलीय पर्यावरण में रहने एवं विकसित होने के लिये अनुकूलित हैं। यह जल में अथवा अति आर्द्र भाग में ही विकसित होता है। इसका तना प्रायः लम्बा और मुलायम होता है जिसमें लकड़ी के रेशे की कमी पायी जाती है।

रेगिस्तान में पाए जाने वाले पौधों को क्या कहते हैं?

इसे सुनेंरोकेंरेगिस्तान में प्राकृतिक वास करने वाले पौधों को जीरोफाइट्स यानी शुष्क भूमि के पौधे कहते हैं। रेगिस्तानी वनस्पतियों का वर्गीकरण तीन मुख्य अनुकूलन प्रवृत्ति के आधार पर गूदेदार, सूखा सहनशील और सूखे से बचाव के आधार पर किया गया है।

दुनिया का सबसे बड़ा डेजर्ट कौन है?

इसे सुनेंरोकेंसहारा मरुस्थल (रेगिस्तान) का नाम तो आपने सुना ही होगा। यह दुनिया का सबसे बड़ा गर्म मरुस्थल है। दरअसल, सहारा नाम रेगिस्तान के लिए अरबी शब्द ‘सहरा’ से लिया गया है, जिसका अर्थ होता है मरुस्थल।