निम्नलिखित में से कौन भारत छोड़ो आंदोलन में शामिल नहीं था?

निम्नलिखित में से कौन भारत छोड़ो आंदोलन में शामिल नहीं था?

इसे सुनेंरोकेंमुस्लिम लीग, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी एवं हिंदू महासभा द्वारा आंदोलन का समर्थन नहीं किया गया। भारतीय नौकरशाही से भी आंदोलन को समर्थन प्राप्त नहीं हुआ। मुस्लिम लीग देश के विभाजन से पहले भारत छोड़ो आंदोलन के पक्ष में नहीं थी।

भारत छोड़ो आंदोलन किसकी प्रतिक्रिया में शुरू किया गया था?

इसे सुनेंरोकेंसही उत्तर क्रिप्स प्रस्ताव है। क्रिप्स मिशन को ब्रिटिश सरकार द्वारा मार्च 1942 में भारत के लिए भेजा गया था, जिसका प्रमुख उद्देश्य था भारतीय सहयोग और ब्रिटिश युद्ध प्रयासों को समर्थन देना।

भारत छोड़ो आन्दोलन पर मुस्लिम लीग की प्रतिक्रिया क्या थी?

इसे सुनेंरोकेंमुस्लिम लीग खुद को इस आंदोलन से अलग रखना चाहती थी। वह नहीं चाहती थी कि बिना बंटवारा हुए भारत आजाद हो जाए। लीग का कहना था कि अगर ब्रिटिश भारत को इसी हाल में छोड़ देती है और भारत आजाद हो जाता है, तो मुस्लिमों को हिंदू आबादी के अधीन होना पड़ेगा। मुस्लिमों का शोषण होगा और बहुसंख्यक शासन का अनुचित लाभ उठाया जाएगा।

भारत छोड़ो आंदोलन में कितने व्यक्तियों की जान गई?

इसे सुनेंरोकेंइसका शिलान्यास स्वतन्त्रता दिवस को बिहार के प्रथम राज्यपाल जयराम दौलत राय के हाथों हुआ। औपचारिक अनावरण देश के प्रथम राष्ट्रपति डॉ॰ राजेन्द्र प्रसाद ने १९५६ ई. में किया। भारत छोड़ो आन्दोलन के क्रम में बिहार में १५,००० से अधिक व्यक्‍ति बन्दी बनाये गये, ८,७८३ को सजा मिली एवं १३४ व्यक्‍ति मारे गये।

भारत छोड़ो आंदोलन कब और किसने शुरू किया था?

इसे सुनेंरोकेंगांधीजी ने कई मोर्चों पर देश को स्वाधीनता के लिए एक करने की कोशिश की और अंत में उन्होंने आखिरी बार 09 अगस्त, 1942 को “भारत छोड़ो आंदोलन”शुरू किया जो भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में एक मील का पत्थर साबित हुआ. भारत छोड़ो आंदोलन 9 अगस्त, 1942 को सम्पूर्ण भारत में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के आह्वान पर प्रारम्भ हुआ था.

भारत छोड़ो आंदोलन को स्वतः स्फूर्त आंदोलन क्यों कहा गया स्पष्ट कीजिए?

इसे सुनेंरोकेंइस आंदोलन का उद्देश्य ब्रिटिश सरकार को उनके युद्ध के प्रयास को बंधक बनाकर वार्ता की मेज पर आने के लिए मजबूर करना था। तो, यह क्रांति लंबे समय तक चल रही थी, और इस प्रकार, इसे सहज आंदोलन कहा जाता था।