साइटिका में कौन सा व्यायाम करें?

साइटिका में कौन सा व्यायाम करें?

योग विशेषज्ञ मीना चौहान से जानते हैं कौन से योगासन साइटिका की समस्या दूर करने में कारगर हैं…

  1. भुजंगासन कोबरा पोज़ या भुजंगासन एक ही होता है इसमें बॉडी के अपर पार्ट को नाग की तरह ऊपर उठाया जाता है।
  2. अपानासन योग
  3. 3 अधोमुख श्वान आसन
  4. सुप्त पादांगुष्ठासन
  5. शलभासन योग

क्या साइटिका लाइलाज बीमारी है?

इसे सुनेंरोकेंडॉक्टर्स का कहना है कि ये साइटिका (Sciatica) भी हो सकता है और अक्सर लोग इस लाइलाज बीमारी को समझ नहीं पाते हैं. इसके अलावा ये Axial spondyloarthritis का भी संकेत हो सकता है. इस स्थिति में दर्द जोड़ों से शुरू होने वाला दर्द कूल्हों तक पहुंच जाता है. अक्सर लोग इन दोनों बीमारी में अंतर नहीं कर पाते हैं.

साइटिका पेन में क्या नहीं खाना चाहिए?

इसे सुनेंरोकेंपिछले कुछ सालों में बहुत से लोगों ने वीगन डाइट को चुना है। वीगनिज्‍़म दुनिया भर में लोकप्रिय हो रहा है और बेहतर स्वास्थ्य के लिए लोग इसे अपना रहे हैं। आपको बता दें कि वीगन का अर्थ है जानवरों द्वारा मिलने वाले कोई भी फूड को ना खाना जिसमें मीट, अंडे और डेरी प्रोडक्ट शामिल हैं।

साइटिका का आयुर्वेदिक दवा क्या है?

इसे सुनेंरोकेंसाइटिका का सबसे कारगर इलाज है मालिश। नारियल तेल या सरसों के तेल के अलावा प्रसारिणी तेल, निर्गुन्डी औषधि, महानारायण तेल, दशमूल तेल, सहचारी तेल, तिल का तेल का उपयोग कर सकते हैं। साइटिका का दर्द ठंड के दिनों में ज्यादा परेशान करता है। ऐसे में सरसों के तेल को थोड़ा गर्म करके इस्तेमाल करें।

पिंडलियों का दर्द कैसे ठीक करें?

इसे सुनेंरोकेंपिंडलियों के दर्द से राहत पाने के लिए आप हर रोज गर्म पानी से पैरों की सिकाई कर सकते हैं। इसके लिए गर्म पानी को बाल्टी में भरकर उसमें समुद्री नमक मिला लें। पैरों पर सरसों का तेल लगाने के बाद कम से कम 20 मिनट के लिए गर्म पानी में पैर भिगोकर बैठ जाएं। आपको तुरंत राहत मिलेगी।

पिंडलियों में दर्द हो तो क्या करें?

इसे सुनेंरोकेंयह एक दर्द निवारक की तरह काम करता है और गुस्सा व तनाव दूर करने में सहायक है। बिल्कुल सीधे खड़े हो जाएं और दोनों पैरों को बराबर रखें। हाथों को शरीर से सटाकर रखें। फिर पंजों के बल शरीर का भार ऊपर की ओर उठाने की कोशिश करें।