जीन चिकित्सा क्या है विस्तार से समझाइए?

जीन चिकित्सा क्या है विस्तार से समझाइए?

इसे सुनेंरोकेंकोशिकाओं और ऊतकों में किसी जीन की प्रविष्टि कराकर किसी बीमारी की चिकित्सा करना जीन चिकित्सा है, जैसे कि वंशानुगत बीमारी को ठीक करने के लिए उसका कारण बनने वाले किसी घातक उत्परिवर्ती एलील को किसी क्रियाशील जीन से प्रतिस्थापित करना.

डीएनए का प्रमुख कार्य क्या है?

इसे सुनेंरोकेंDNA के कार्य सभी अनुवांशिकी क्रियाओं को संचालित करना और सभी प्रोटीन संश्लेषण को नियंत्रित करना है . डीएनए न्यूक्लियोटाइड्स की एक धागा जैसी श्रृंखला है जो सभी ज्ञात जीवित जीवों के विकास, विकास, कार्यप्रणाली और पुनरुत्पादन में उपयोग किए गए अनुवांशिक निर्देशों को ले जाती है।

डीएनए का क्या महत्व है?

इसे सुनेंरोकेंडीएनए के कार्य – Function of DNA in hindi कोशिका में डीएनए की मुख्य भूमिका सूचना का दीर्घकालिक भंडारण है। इसकी तुलना अक्सर ब्लूप्रिंट से की जाती है, क्योंकि इसमें कोशिका के अन्य घटकों, जैसे प्रोटीन और आरएनए अणुओं का निर्माण करने के निर्देश होते हैं।

जीन स्थानांतरण से आप क्या समझते हैं?

इसे सुनेंरोकेंक्षैतिज जीन स्थानांतरण या पार्श्व जीन स्थानांतरण जीवों के बीच आनुवंशिक सामग्री का आदान-प्रदान है, जो पिता से पुत्र तक नहीं होता है। यह घटना एक ही पीढ़ी के व्यक्तियों के बीच होती है और एककोशिकीय या बहुकोशिकीय प्राणियों में हो सकती है.

डीएनए से क्या पता चलता है?

इसे सुनेंरोकेंअगर किसी स्‍थान पर कोई हादसा/मर्डर हुआ है तो वहां मौजूद जैविक हिस्‍से जैसे कि नाखून, खून, बाल, थूक, पेशाब या वीर्य से यह पता लगाया जा सकता है कि वो व्‍यक्ति वहां मौजूद था या नहीं। DNA टेस्‍ट के द्वारा यह पता लगाया जा सकता है कि माता-पिता से बच्‍चे में कोई जेनेटिक बीमारी जाएगी या नहीं।

डीएनए पर कौन सा आवेश पाया जाता है?

इसे सुनेंरोकेंQuestion : DNA तथा हिस्टोन पर विधुत आवेश होता है – शून्य।

डीएनए का मतलब क्या होता है?

इसे सुनेंरोकेंडीएनए का फुल फॉर्म “Dioxyribo Nucleic Acid” होता है। प्रत्येक जीव का शरीर असंख्य कोशिकाओं से मिलकर बना है। डीएनए जीवों की प्रत्येक कोशिका में मौजूद एक जैविक इकाई है। यह जीव के गुणों को एक पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी में हस्तांतरित करता है।

डीएनए का हिंदी में मतलब क्या होता है?

इसे सुनेंरोकेंडी एन ए जीवित कोशिकाओं के गुणसूत्रों में पाए जाने वाले तंतुनुमा अणु को डी-ऑक्सीराइबोन्यूक्लिक अम्ल या डी एन ए कहते हैं। इसमें अनुवांशिक कूट निबद्ध रहता है। डी एन ए अणु की संरचना घुमावदार सीढ़ी की तरह होती है। डीएनए का एक अणु चार अलग-अलग भागो से बना है जिन्हें न्यूक्लियोटाइड कहते है।

क्लोनिंग स्थल क्या है?

इसे सुनेंरोकेंइस प्रकार एक विजातीय डीएनए प्रतिकृति के मूल से जुड़ा रहता है, ताकि डीएनए का विजातीय खंड परपोषी जीव में स्वयं प्रतिकृति व गुणित हो सके। इसे क्लोनिंग भी कह सकते हैं या किसी टेम्पलेट डीएनए की समान गुणित संरचना का निर्माण कह सकते हैं।