संत मीराबाई के पति का नाम क्या है?

संत मीराबाई के पति का नाम क्या है?

भोजराजमीराबाई / पति (विवा. 1516–1521)भोजराज राणा सांगा के सबसे बड़े पुत्र थे जो कि पश्चिमी भारत के मेवाड़ राज्य के चित्तौड़ नगर के एक शासक थे, मेवाड़ जो कि वर्तमान में राजस्थान में है। भोजराज मुख्यतः अपनी भक्ति कवि मीराबाई के पति होने के कारण जाने जाते थे।
इनकी पत्नी मीरा बाई गिरधर श्रीकृष्ण की अनन्य भक्ता थी विकिपीडिया

राणा मीरा का कौन था?

इसे सुनेंरोकेंमीराबाई का जन्म सन् 1498 में राजस्थान के एक राजपूत घराने में हुआ था. उनके पिता का नाम रतन सिंह और माता का नाम वीर कुमारी था. मीरा कृष्ण की बहुत बड़ी भक्त थीं. जब वह 4 वर्ष की थी तब उन्होंने अपने घर के पास हो रहे एक विवाह को देखकर बेहद मासूमियत के साथ अपनी मां से पूछा था कि प्यारी मां, मेरा दूल्हा कौन होगा?

मीरा के चित्तूर छोड़ने पर मेवाड़ का शासक कौन था?

मीराबाई की शादी 1513 में राणा कुंभा से हुई थी, इससे पहले कि वह 14 साल की हो गई। मीराबाई के आदेश के अनुसार, मीराबाई कर्तव्यपरायण थीं। वह राणा कुंभा के साथ (चित्तौड़गढ़) मेवाड़ के लिए रवाना हुई।

निम्नलिखित में से कौन मीरा बाई के गुरु थे

Guru Raidas
गुरु रैदास , एक निम्न जाति के चमड़े के कार्यकर्ता, मीराबाई के उपदेशक थे।

मीरा को मारने के लिए राणा ने क्या क्या किया?

इसे सुनेंरोकेंAnswer: मीरा भगवान श्रीकृष्ण को ही अपना सब कुछ मान लेती हैं। राणा उन्हें मारने के लिए जहर का प्याला भेजता है, लेकिन मीरा उसे भी हंसकर पी जाती हैं। पद ‘विष का प्याला राणा ने भेजा, पीकर मीरा हांसी..’ गूंज उठता है।

मेवाड़ का पितृहन्ता कौन था?

इसे सुनेंरोकेंमेवाड़ के सिसोदिया सरदारों ने पितृहन्ता उदा के स्थान पर रायमल को मेवाड़ का महाराणा बना दिया। महाराणा रायमल 1468 ई0 के काल में मेवाड़ रियासत कुम्भाकालीन व्यवस्था से पराभव को प्राप्त हुई थी। कुॅंवर पृथ्वीराज को इतिहास में भगाणा पृथ्वी राज के नाम से जाना जाता है। कुॅंवर पृथ्वी राज को रायमल ने अजमेर का गवर्नर नियुक्त किया।

मीराबाई का जन्म कहाँ हुआ?

कुडकीमीराबाई / जन्म की जगहकुड़की भारतीय राज्य राजस्थान के पाली जिले के जैतारण तहसील का एक गाँव है। यह गाँव पाली जिले के उत्तरी भाग में नागौर जिले की सीमा के निकट स्थित है। मीरा बाई का जन्म इसी गाँव में हुआ था जिनके पिता रतन सिंह राठौड़ यहाँ के शासक थे। विकिपीडिया