फसल पक जाने के बाद उसे काटना क्या कहलाता है?

फसल पक जाने के बाद उसे काटना क्या कहलाता है?

इसे सुनेंरोकेंउर्वरा शक्ति बढ़ाने वाले प्राय: रासायनिक पदार्थों को ही उर्वरक के नाम से जाना जाता है। भण्डार गृह की परिभाषा: फसल आदि के दानों को जहाँ सुरक्षित रखा जाता है, को भण्डार गृह कहते हैं। कटाई की परिभाषा: फसल तैयार होने के बाद उसे काटने की प्रक्रिया कटाई कहलाती है।

खेत में फसल के साथ प्राकृतिक रूप से उगे पौधों को क्या कहते है?

इसे सुनेंरोकेंखेत में कई अन्य अवांछित पौधे प्राकृतिक रूप से फसल के साथ उग जाते हैं। इन अवांछित पौधों को खरपतवार कहते हैं।

फसल के साथ उगे हुए अनुवांशिक पौधे क्या कहलाते हैं?

इसे सुनेंरोकेंआनुवांशिक संशोधित फसल (अंग्रेज़ी:जेनेटिक मॉडिफाइड फूड) वे फसलें हैं, जिनके आनुवांशिक पदार्थ (डीएनए) में बदलाव किये जाते हैं, अर्थात ऐसी फसलों की उत्पत्ति इनकी बनावट में अनुवांशिकीय रूपांतरण से की जाती है। इनका आनुवांशिक पदार्थ आनुवांशिक अभियांत्रिकी से तैयार किया जाता है।

रासायनिक उर्वरकों क्या है?

इसे सुनेंरोकेंउर्वरक (Fertilizers) कृषि में उपज बढ़ाने के लिए प्रयुक्त रसायन हैं जो पेड-पौधों की वृद्धि में सहायता के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं। पानी में शीघ्र घुलने वाले ये रसायन मिट्टी में या पत्तियों पर छिड़काव करके प्रयुक्त किये जाते हैं। मिट्टी में उपस्थित जीवाणुओं और सुक्ष्मजीवों के लिए भी ये घातक साबित होते हैं।

खरपतवार नासी क्या है?

इसे सुनेंरोकेंऐसा पौधा जो अवांछित स्थानों पर बिना बोए स्वयं ही उग जाता है और उस फसल को विभिन्न रूपों में क्षति पहुँचाकर उपज की हानि करता है खरपतवार (kharpatwar) कहलाता है । खरपतवार का उदहारण – गेहूँ की फसल में उगने वाला जंगली जई का पौधा खरपतवार (weed in hindi) का उदहारण है ।

रवि की फसल कब काटी जाती है?

इसे सुनेंरोकेंये फसलें वर्षा ऋतु यानी जुलाई-अगस्त में बोई जाती हैं और जाड़े के प्रारंभ में यानी नवंबर में काट ली जाती हैं। रबी की फसलों को पानी के अलावा ठंडे मौसम की जरूरत होती है, जैसे गेहूं, चना, मटर, सरसों, आलू आदि। ये फसलें जाड़े के प्रारंभ यानी नवंबर में बोई जाती हैं और गरमी के प्रारंभ में यानी अप्रैल में काट ली जाती हैं।

जायद की फसल की कटाई कब होती है?

इसे सुनेंरोकेंइस वर्ग की फसलों में तेज गर्मी और शुष्क हवाएँ सहन करने की अच्छी क्षमता होती हैं। उत्तर भारत में ये फसलें मूख्यतः मार्च-अप्रैल में बोई जाती हैं।

पीड़कनाशी क्या हैं इनका अधिक उपयोग क्यों हानिकारक है?

इसे सुनेंरोकेंपीड़कनाशी एक तरह के संश्लेषित रसायन होते हैं। इन रसायनों का प्रयोग कृषि कार्य में फसलों-पौधों को हानिकारक कीटों तथा कई पौधे संबंधी रोगों से बचाने के लिए किया जाता है। पीड़कनाशी का अधिक उपयोग इसलिये हानिकारण है, क्योंकि यह विषैले रसायन होते हैं जो पारिस्थितिकी तंत्र के लिए हानिकारक होते हैं।